Doctor Verified

गैस और एसिडिटी के कारण सिरदर्द होने पर अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

पेट में गैस बनने या एसिडिटी होने पर आपको गंभीर सिरदर्द की समस्या हो सकती है, जानें गैस की वजह से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के घरेलू उपाय।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
गैस और एसिडिटी के कारण सिरदर्द होने पर अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

खानपान में गड़बड़ी और खराब जीवनशैली के कारण पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। पेट में गैस अक्सर बदहजमी (Indigestion) के कारण होती है। पेट में गैस बनने की समस्या हो या एसिडिटी इसकी वजह से सीधे आपके सिर पर प्रभाव पड़ता है। दरअसल हमारा पेट और सिर दोनों एक दूसरे से सीधे जुड़े हुए होते हैं जिसे गट-ब्रेन एक्सिस कहा जाता है। इसकी वजह से पेट में गैस बनने पर या एसिडिटी होने पर आपको सिरदर्द की समस्या होती है। पेट में गैस बनने पर कई बार सिरदर्द इतना गंभीर हो जाता है कि इसे बिना इलाज के संभालना मुश्किल होता है। पेट में गैस बनने पर सिर में एक तरफ या दोनों तरफ गंभीर दर्द की समस्या हो सकती है। आमतौर पर लोग गैस बनने पर अंग्रेजी दवाओं का सेवन बिना किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के कर लेते हैं। जो लोग अक्सर पेट में गैस बनने पर दवाओं का सेवन करने लगते हैं उन्हें कई अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। पेट में गैस बनने या एसिडिटी की समस्या होने की वजह से होने वाले सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

पेट में गैस के कारण सिरदर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय (Home Remedies For Headache Due To Gas in Hindi)

पेट में गैस बनने पर आपको गंभीर सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के अयुवेदाचारी डॉ एस के पांडेय के मुताबिक गैस बनने पर या एसिडिटी की समस्या होने पर आपको पेट में दर्द के साथ-साथ सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। इससे आराम पाने के लिए अक्सर लोग दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन हमेशा या लगातार दवाओं का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में पेट में गैस बनने या एसिडिटी की समस्या की वजह से होने वाले सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं।

Home-Remedies-For-Gastric-Headache

इसे भी पढ़ें : पेट में ज्यादा गैस बनती है तो खाएं ये 5 चीजें, जल्द दूर होगी समस्या

1. बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल

पेट में गैस बनने पर या एसिडिटी की समस्या होने पर आप नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आपको गैस बनने के कारण होने वाली सिरदर्द की समस्या में फायदा देता है। गैस और बदहजमी के कारण सिरदर्द होने पर आप एक चम्मच नींबू का रस लें और इसमें आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाएं। इसे कप में अच्छी तरह से मिलाकर तुरंत पी लें। ऐसा करने से आपको पेट में गैस की समस्या और इसकी वजह से होने वाले सिरदर्द से आराम मिलेगा।

2. अजवाइन का इस्तेमाल

पेट में गैस की वजह से सिरदर्द की समस्या में तुरंत आराम पाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन में थाइमोल नाम का कंपाउंड मौजूद होता है जो पेट में गैस की समस्या में बहुत उपयोगी माना जाता है। पेट में गैस बनने की समस्या और इसकी वजह से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए आप आधा चम्मच अजवाइन को अच्छी तरह से पीसकर इसमें थोड़ा काला नमक मिलाएं और इसे पानी में डालकर पी लें। ऐसा करने से आपको सिरदर्द और गैस दोनों ही समस्या में फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : क्या रात में सोने से पहले प्याज खाने से आती है अच्छी नींद? जानें इस वायरल दावे की सच्चाई

Home-Remedies-For-Gastric-Headache

3. हींग का पानी पीने से गैस में फायदा

हींग का पानी गैस और गैस बनने की वजह से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पेट में गैस बनने पर होने वाली सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए आधा चम्मच हींग लेकर इसे गुनगुने पानी में अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे पी लें। ऐसा करने से पेट में गैस की समस्या में तुरंत आराम मिलता है और सिरदर्द भी दूर होता है।

4. अदरक का इस्तेमाल

पेट में गैस बनने या एसिडिटी की समस्या में होने वाले गंभीर सिरदर्द से आराम पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। गैस की वजह से हो रहे सिरदर्द में तुरंत आराम पाने के लिए आप अदरक का काढ़ा या चाय पिएं लेकिन ध्यान रहे इसमें दूध बिलकुल भी नहीं मिलाना है। अदरक को टुकड़ों में काटकर इसे पानी में अच्छी तरह से उबालें और इसके बाद हल्का गुनगुना होने पर इसे पी लें।

5. जीरा का सेवन

पेट से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं के लिए जीरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। जीरा में मौजूद गुण पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर के लिए कई तरीके से फायदेमंद होते हैं। पेट में गैस बनने की वजह से होने वाले सिरदर्द से आराम पाने के लिए आप एक चम्मच जीरा लेकर इसे दो कप पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को ठंडा करके पी लें। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : प्रेगनेंसी के दौरान सीने में जलन होने पर पिएं ये 5 हर्बल चाय, दूर होगा हार्टबर्न और मिलेंगे कई फायदे

ऊपर बताये गए घरेलू नुस्खे पेट में गैस बनने की समस्या और एसिडिटी में बहुत फायदेमंद होते हैं और इसके साथ ही आप इसका इस्तेमाल गैस की वजह से होने वाले सिरदर्द को दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। 

(All Image Source - Freepik.com)

 

 

Disclaimer