Expert

क्या रात में सोने से पहले प्याज खाने से आती है अच्छी नींद? जानें इस वायरल दावे की सच्चाई

Onion For Better Sleep:रात में प्याज खाने से अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए रात में प्याज खाना परेशानी का सबब बन सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 23, 2022Updated at: Mar 23, 2022
क्या रात में सोने से पहले प्याज खाने से आती है अच्छी नींद? जानें इस वायरल दावे की सच्चाई

एक अच्छी नींद आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप एक अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान (Side Effects Of Not Getting Enough Sleep In Hindi) पहुंचा सकता है। इन दिनों में हम में से ज्यादातर लोग ठीक से नींद ना आने की समस्या (Sleeping Problems) से जूझ रहे हैं। सोने में परेशानी, नींद न आना या नींद के दौरान बेचैनी की समस्या को अनिद्रा कहा जाता है। अनिद्रा एक स्लीपिंग डिसऑर्डर है, जिसका अनुभव लोग आए दिन करते हैं।

नींद की समस्या से राहत पाने और जल्दी नींद लाने के लिए एक घरेलू नुस्खा (Home Remedy For Good Sleep) बहुत पोपुलर है, वह है रात में सोने से कुछ समय पहले प्याज का सेवन (Onion For Better Sleep In Hindi)। लेकिन क्या वाकई यह नुस्खा जल्दी नींद लाने और एक अच्छी नींद लेने में मदद करता है (Can Onion Help You Sleep Better In Hindi)? यह जानने के लिए हमने डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस, आरडी, सीडीई) से बात की। आइए जानते हैं यह नुस्खा कितना कारगर है और क्या यह सभी के लिए समान काम करता है।

onion for better sleep

प्याज कैसे अच्छी नींद लेने में मदद करती है? (How Can onion help in better sleep In Hindi)

डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो प्याज स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है, जो क्वेरसेटिन (Quercetin), विटामिन और मिनरल जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। प्याज के सेवन को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है जैसे एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रभाव, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले और एंटी बैक्टीरियल गुण।नींद को प्रेरित करने के लिए प्याज खाने के लाभों का दावा करने वाली एक विचारधारा भी है। जिसके चलते तनाव या अनिद्रा से पीड़ित लोगों में सोते समय प्याज के सेवन करने में वृद्धि देखने को मिली है। प्याज जल्दी सोने में मदद करता है इसके पीछे तथ्य यह है कि प्याज में एल-ट्रिप्टोफैन (L-Tryptophan) होता है,यह एक एमिनो एसिड है जिसे नींद को प्रेरित करने के लिए जाना जाता है। ट्रिप्टोफैन भी सेरोटोनिन हार्मोन में परिवर्तित हो जाता है, जिसे तनाव मुक्त करने वाले गुणों के कारण हैप्पी हार्मोन (Happy Hormones) भी कहा जाता है। यही कारण हो सकता है कि प्याज को नींद लाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Better Sleep In Hindi) के रूप में लोकप्रिय किया गया है।

इसे भी पढें: क्या फिटनेस के चक्कर में आप भी खाना छोड़कर शेक और स्मूदी ज्यादा पीते हैं? जानें इसके नुकसान

क्या यह सभी के लिए फायदेमंद है? (Can Onion Help You Sleep Better In Hindi)

डायटीशियन गरिमा के अनुसार जबकि ट्रिप्टोफैन का नींद की गुणवत्ता पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है, लेकिन इसके सिर्फ एक पहलू को देखते हुए सोते समय प्याज का सेवन शुरू करने का एकमात्र कारण नहीं होना चाहिए। क्योंकि यह कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है और स्वास्थ्य पर इसके गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। इसलिए अच्छी नींद के लिए प्याज का सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है।

onion for better sleep

रात में प्याज खाने के नुकसान (Side Effects Of Eating Onion At Night In Hindi)

डायटीशियन गरिमा बताती हैं कि प्याज में ट्रिप्टोफैन की मात्रा ज्यादा नहीं होती और रात में इसका सेवन करने से अक्सर पाचन संबंधी परेशानी होती है। प्याज में गैर-पचाने योग्य ओलिगोसैकेराइड (oligosaccharide) होते हैं जिन्हें फ्रुक्टेन कहा जाता है।इनमें से अधिकांश छोटी आंत में पच नहीं पाते हैं। जब बड़ी मात्रा में इनका सेवन किया जाता है, तो इर्रिटेबल बाउल डिजीज (IBD) या संवेदनशील आंत वाले लोगों को गैस, मतली, पेट की परेशानी और सूजन में सूजन और पेट फूलने की शिकायत हो सकती है। यदि आप अपने सोने के समय के कुछ समय पहले प्याज का सेवन करते हैं तो यह लक्षण अधिक गंभीर हो सकते हैं। इसके अलावा एक अन्य प्रमुख घटक एसिड रिफ्लक्स है, जिसका सामना लोग विशेष रूप से शाम के समय कच्चे प्याज का सेवन करने के बाद करना पड़ता है। इसका सामना कोई भी कर सकता है, न कि सिर्फ आईबीडी (IBD) वाले लोग।

इसे भी पढें: क्या हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहने से तेज होता है मेटाबॉलिज्म? जानें एक्सपर्ट का राय

एक्सपर्ट क्या सलाह देती हैं? (Onion Help In Better Sleep By Expert In Hindi)

डायटीशियन गरिमा सलाह देती हैं कि जबकि प्याज में लाभकारी यौगिक होते हैं जिनमें नींद पैदा करने वाले गुण होते हैं, इस तरह के किसी विशेष घरेलू उपचार को अपनाने से पहले इसके संभावित नुकसान को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। प्याज के लाभों को प्राप्त करने के लिए, इसे सोने से कम से कम 2 घंटे पहले थोड़ा पका हुआ या इसे रस के रूप में लेना सबसे अच्छा है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer