आंखों के इंफेक्शन को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Eye Infections: आंखों के इंफेक्शन को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 18, 2022 16:05 IST
आंखों के इंफेक्शन को ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Eye Infections: आंखे शरीर का सबसे नाजुक अंग होती हैं। आंखों में इंफेक्शन होना एक आम समस्या है।। आंखों में इंफेक्शन होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे गलत आंखों के मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, गंदे हाथों से आंखों को मलना, प्रदूषण और आंख में गंदगी की वजह से आंखों में इंफेक्शन की समस्या हो सकती हैं। कई बार आंखों में इंफेक्शन जल्दी-जल्दी होने लगता हैं। जिस कारण आप काफी परेशान रहने लगते हैं। आंखों की जरा सी दिक्कत के कारण कई बार आप दिनभर कोई काम नहीं कर पाते। आंखों के इंफेक्शन होने पर आंखें लाल होने की समस्या, आंखों में खुजली और आंखों में दाने जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। कई बार आंखों में इंफेक्शन होने पर कुछ घरेलू उपायों से इसको ठीक किया जा सकता हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

गर्म पानी

आंखों में इंफेक्शन होने पर आंखों को हल्के गुनगुने पानी से वॉश करें। ऐसा करने से आंखों में जमी गंदगी हट जाएगी और आंखे साफ होगी। आंखों को साफ करने के लिए रूई की मदद भी ली जा सकती है। दिन में 2 से 3 बार आंखों को धोने से आंखों का इंफेक्शन दूर होगा।

धनिया

धनिया को पानी में उबाल लें। उसके बाद इस पानी को छान कर हल्का ठंडा होने दें। अब इस पानी से आंखों को वॉश करें। ऐसा करने से आंखों का इंफेक्शन दूर होने के साथ सूजन और दर्द में राहत मिलेगी। धनिया में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन को दूर करता है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आंखों के इंफेक्शन को दूर किया जा सकता हैं। सेब का सिरका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में एक छोटी चम्मच सिरका को मिलाएं। अब इस पानी से रूई की मदद से आंखों को साफ करें। सेब के सिरके में पाए जाने वाला मैलिक एसिड इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Habits: जल्दी वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, तेज होगा फैट बर्न

Apple cider vinegar

तुलसी

तुलसी के पत्ते कई बीमारियों के इलाज में फायदेमद होते हैं। इनमें पाए जाने वाला एंटीबैक्टीरियल गुण इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी 4 से 5 तुलसी के पत्तों को उबाल लें। अब इस पानी को छान कर हल्का ठंडा होने पर आंखों को वॉश करें। ऐसा नियमित करने से आंखों में इंफेक्शन की समस्या दूर होगी।

आलू

आलू शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको खाने से शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद मिलेगी। आलू से आंखों का इंफेक्शन दूर करने के लिए आलू को स्लाइस में काटकर आंखों पर रखें। ऐसा करने से आंखों को इंफेक्शन दूर होने में मदद मिलेगी।

इन तरीकों से आंखों के इंफेक्शन को दूर किया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर 1 से 2 दिन में आंखों का इंफेक्शन ठीक नहीं हो रहा हैं, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

All Image Credit- Freepik 

Disclaimer