हींग का लेप लगाने से दूर होती हैं सिर दर्द और बवासीर जैसी ये 5 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

शरीर पर यदि हींग का लेप लगाया जाए तो कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। जानते हैं हींग का लेप इस्तेमाल करने का तरीका क्या है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 29, 2021
हींग का लेप लगाने से दूर होती हैं सिर दर्द और बवासीर जैसी ये 5 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

भारतीय रसोई में हींग (Asafoetida/Perungayam) मसाले के रूप में मौजूद होती है। सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो या खाने की खुशबू से मन को लुभाना हो, हींग हर तरीके से कारगर साबित हुई है। वही हींग के सेवन से पेट की समस्या, बवासीर की समस्या, कब्ज, गैस, पथरी की समस्या आदि समस्याओं से छुटकारा भी मिल सकता है। बता दें कि हींग का उपयोग सब्जी बनाते वक्त, गुड़ के साथ, शहद और अदरक के रस के साथ किया जा सकता है। इसके अलावा हींग का पानी भी सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं हींग के लेप के इस्तेमाल की। यदि शरीर पर हींग के लेप का इस्तेमाल किया जाए तो कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि हींग के लेप से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ ही उपयोग करने के तरीके के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - पाचन क्रिया को बनाए तंदुरुस्त

आमतौर पर पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने के लिए अगर एक गिलास गुनगुने पानी में हींग घोलकर पिया जाए तो बेहद उपयोगी होता है। लेकिन आपको बता दें कि यदि नाभि के आसपास हींग के लेप लगाया जाए तो ऐसा करने से पाचन क्रिया तंदुरुस्त रहती है। इसके अलावा सौंठ, मुलेठी और हींग के मिश्रण को नाभि के आसपास लगाने से भी पाचन क्रिया सही रहती है।

2 - सिर दर्द को करे दूर

हींग का लेप सिर दर्द को दूर करने में बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप हींग को घिसकर उसमें पानी मिलाकर एक लेप तैयार करें। उस लेप को आप अपने माथे पर हल्के हल्के हाथों से लगाएं। कुछ समय बाद अपने माथे को धो लें। ऐसा करने से सिर दर्द से आराम मिल सकता है। इसके अलावा आप हींग के पानी में सूती कपड़े की पट्टी को भिगोकर सर पर रख सकते हैं। ऐसा करने से भी सिरदर्द से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें- बच्चों की कई समस्याओं का देसी इलाज है हींग, जानें इसके फायदे और बरतने वाली सावधानी

3 - पेट फूलने की समस्या से राहत

पेट फूलने की समस्या होने पर हींग का लेप लगाना एक अच्छा विकल्प है। बता दें कि बच्चों में अक्सर पेट फूलने की शिकायत रहती है। ऐसे में एक चम्मच में हींग और पानी का मिश्रण तैयार करें और उसे नाभि के आसपास या नाभि के अंदर बूंद बूंद करके डालें। ऐसा करने से पेट फूलने की समस्या तुरंत दूर होगी। इसके अलावा हींग का लेप गैस की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है।

4 - कान के दर्द से राहत

कान के दर्द से छुटकारा दिलाने में हींग का लेप बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करके उसमें हींग मिलाएं और एक या दो बूंद कान में डालें। ऐसा करने से कान का दर्द दूर हो सकता है। कानदर्द, कान में सनसनाहट तथा कान में घाव आदि को दूर करने के लिए हींग को पानी में घिसकर गुनगुना करके 1-2 बूंद डालनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें- हींग के सेवन से कई बीमारियां होती हैं दूर, जानें इसके फायदे और नुकसान

5 - बवासीर से राहत

बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए हींग का लेप बेहद उपयोगी है। बता दें कि इनके लेप को प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़े समय के लिए लेप को ऐसे ही छोड़ दें। कुछ समय बाद आप देखेंगे कि बवासीर के जख्म अपने आप ही भरने शुरू हो गए हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि शरीर पर हींग का लेप लगाने से कई फायदे होते हैं। लेकिन इसकी अधिकता सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हींग अधिक मात्रा में गर्म होती है। ऐसे में यदि इसका उपयोग ज्यादा मात्रा में किया गया तो सेहत को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

इस लेख में फोटोज़ shutterstock से ली गई हैं। 

Disclaimer