पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन ज्यादा होने पर हो सकती हैं ये 6 समस्याएं

पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होने से भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन समस्याओं के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 22, 2022Updated at: Mar 22, 2022
पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन ज्यादा होने पर हो सकती हैं ये 6 समस्याएं

पुरुषों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए शरीर में संतुलित रूप से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की आवश्यकता होती है। यह एक ऐसा हार्मोन है, जो पुरुषों के अंडकोष (testicles) में उत्पन्न होता है। इसलिए कई लोग इस हार्मोन को मेल हार्मोन के नाम से भी जानते हैं। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के शरीर पर सीधा असर होता है। इसकी वजह से पुरुषों का शारीरिक विकास, चेहरे पर माल, यौन क्षमता बेहतर होती है। ऐसे में पुरुषों के लिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बहुत ही जरूरी हार्मोंस में से (signs of high testosterone in a man) एक है। शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी से पुरुषों को कई तरह की समस्याएं जैसे - शारीरिक विकास रुकना, मानसिक समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी अधिकता भी पुरुषों के शरीर पर विपरीत असर डाल (high testosterone is good or bad) सकती हैं। जी हां, पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होने से भी कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। आज हम इस लेख में इन्हीं समस्याओं के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का अस्तर अधिक होने के नुकसान (too much testosterone in males) क्या हैं ? 

टेस्टोस्टेरोन की अधिकता के लक्षण / टेस्टोस्टेरोन की अधिकता के नुकसान (Signs of high testosterone in males)

1. मुंहासों की परेशानी

शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होने से पुरुषों के चेहरे पर मुंहासों की परेशानी काफी ज्यादा हो सकती है। दरअसल, शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होने से पसीना काफी ज्यादा आने लगता है, जिसकी वजह से एक्ने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में अगर आपको अधिक पसीना आ रहा है, तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें - टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाना है तो पुरुष डाइट में शामिल करें ये 5 हर्ब्स (जड़ी-बूटियां)

2. ब्लड प्रेशर में बदलाव

पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर अधिक होने से ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में पुरुषों को हाई और लो ब्लड प्रेशर की परेशानी महसूस होती है, जिसके कारण उन्हें चक्कर आना, उल्टी जैसा महसूस होना, सिर दर्द होना जैसे लक्षण दिख सकते हैं। 

3. यौन क्षमता पर असर

पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर संतुलित रहना बहुत ही जरूरी है। शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी से यौन क्षमता पर असर पड़ता है। वहीं, टेस्टोस्टेरोन की अधिकता भी पुरुषों की यौन क्षमता पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है। इसकी वजह से पुरुषों का स्पर्म काउंट प्रभावित हो सकता है।  

4. शरीर पर अत्यधिक बाल

पुरुषों के शरीर पर बाल उगना सामान्य है, लेकिन अगर उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर काफी ज्यादा होता है। तो इस स्थिति में जरूरत से ज्यादा बाल उगने लगते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

5. सीने में दर्द

पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होने से सीने में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क की आवश्यकता होती है। दरअसल, शरीर में टेस्टोस्टेरोन स्तर अधिक होने से कोलेस्ट्रॉल लेवल पर भी इसका असर पड़ता है। ऐसे में दिल से जुड़ी परेशानी होने की संभावना बढ़ जाती है। 

6. हाथ-पैरों में सूजन

शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होने से हाथ-पैरों में सूजन हो सकती है। इसके अलावा ब्लड क्लॉट की परेशानी होने की संभावना होती है। ऐसे में शरीर में सूजन होना सामान्य है। इस तरह के लक्षण दिखने पर उन्हें तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़ें - पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन घटने पर शरीर देता है ये 7 संकेत, एक्सपर्ट से जानें इसे बढ़ाने के उपाय 

पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर अधिक होने से कई अन्य तरह की समस्याएं जैसे- अनिद्रा, हार्ट अटैक का खतरा, सांस लेने में परेशानी इत्यादि समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि गंभीर स्थितियों से बचाव किया जा सके।

 
Disclaimer