Men's Skin Care Tips: बेदाग त्‍वचा और कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए पुरूष आजमाएं ये 4 टिप्‍स

Men's Skin Care Tips: जितना महिलाओं को अपनी त्‍वचा की देखभाल की जरूरत होती है, उतनी ही पुरूषों को भी। लड़कों के चेहरे में पिंपल को अक्‍सर लोग जवानी की निशानी मानते हैं, लेकिन जबकि ऐसा नहीं है, धूल मिट्टी प्रदूषण और अन्‍य कई कारणों की व

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 09, 2019
Men's Skin Care Tips: बेदाग त्‍वचा और कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए पुरूष आजमाएं ये 4 टिप्‍स

Men's Skin Care Tips: जितना महिलाओं को अपनी त्‍वचा की देखभाल की जरूरत होती है, उतनी ही पुरूषों को भी। लड़कों के चेहरे में पिंपल को अक्‍सर लोग जवानी की निशानी मानते हैं, लेकिन जबकि ऐसा नहीं है, धूल मिट्टी प्रदूषण और अन्‍य कई कारणों की वजह से पुरूषों को भी कील मुंहासों की समस्‍या से गुजरना पड़ता है। ऐसा नहीं है कि लड़को को अपने चेहरे में पिंपल या दाग धब्‍बों से कोई परेशानी नहीं होती। अब यदि पहली डेट पर जा रहे हों या आपका काई जॉब इंटरव्‍यू हो और चेहरे पर पिंपल निकल आए, तो जाहिर सी बात है आप पिंपल्‍स को हटाने के लिए कई जतन करते हैं। लेकिन ध्‍यान में रखें कि कुछ मंहगे मेन्‍स ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट आपकी मदद कर सकते हैं पर वह आपकी त्वचा की स्थिति को और अधिक भी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में अगर आप हमेशा साफ बेदाग चेहरा चाहते हैं, तो आपको यहां दिए गए कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्‍स को अपनाने होगें। 

अच्‍छे फेस पैक का इस्‍तेमाल 

पिंपल की समस्‍या से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे को धोने के लिए एक अच्‍छे फेस पैक का इस्‍तेमाल करें, जिससे की आपके चेहरे की नियमित रूप से अच्‍छे से सफाई हो सकते और आपके चेहरे पर जमा गंदगी को साफ हो सके, जो कि कील मुंहासों का कारण बनती है। इसलिए आप कुछ प्राकृतिक फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जो त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

पिंपल को छेंड़े नहीं 

कई बार चेहरे में पिंपल आने से आप बार-बार उसे छेड़ने लगते हैं और उसमें जमा पस या खून निकालने की कोशिश करते हैं। जबकि आपके ऐसा करने से पिंपल को और अधिक समय के लिए और त्‍वचा पर गहरा निशान छोड़ सकता है। आपके पिंपल को छेड़ने से वह सही होने में भी समय लगाता है और दर्द का कारण भी बनता है। पुरूषों की  त्‍वचा में निखार के लिए कई घरेलू उपाय भी हैं। 

इसे भी पढें: सेंसिटिव त्वचा वाले पुरुष शेविंग के समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होगी जलन और दानों की समस्या

हल्दी और दूध से बना फेस पैक इस्‍तेमाल करें

हल्‍दी के त्‍वचा के लिए ढ़ेरों फायदे हैं, यदि आप कील मुहासों और दाग धब्‍बों की समस्‍या से बचना चाहते हैं, तो आप हल्दी और दूध का फेस पैक बनाकर इस्‍तेमाल करें। दूध आपकी त्‍वचा को पोषण देने के साथ आपकी त्‍वचा को मॉश्‍चराइज रखने में मदद करेगा। वहीं हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है, जो आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। 

इसे भी पढें: हैंडसम और कॉन्फिडेंट दिखना है तो लड़के जरूर ट्राई करें ये 5 ग्रूमिंग टिप्स

आलू का रस 

सुनने में अटपटा और अजीब जरूर है लेकिन आलू का रस आपकी त्‍वचा को पोषण देने के साथ आपकी त्‍वचा की रंगत बढ़ाने में मदद करता है। पिंपल्‍स की समस्‍या को दूर करने के साथ यह आपके चेहरे के काले दाग- धब्बों को हल्का करने में भी मदद करता है।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer