बच्चों को खतरनाक हीट वेव (लू) से बचाना है तो अपनाएं ये टिप्स, बॉडी रहेगी हाइड्रेट

बच्चों को लू से बचाने के लिए आपको कुछ खास टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए ताकि वे स्वस्थ और हाइड्रेट रह सकें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
बच्चों को खतरनाक हीट वेव (लू) से बचाना है तो अपनाएं ये टिप्स, बॉडी रहेगी हाइड्रेट

कोरोना महामारी के बाद वापस स्कूल और कॉलेज खुलने लगे हैं। ऐसे में दोस्तों के साथ खेलना और मस्ती करने का सिलसिला फिर शुरू होगा, जो एक अच्छी बात है। ऑनलाइन कक्षाओं के बाद बच्चों को फिर से स्कूल जाने के लिए आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी होगी क्योंकि गर्मी के मौसम में बच्चे का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि वह डिहाईड्रेशन, सिर दर्द और आँखों में चुभन जैसी समस्याओं से दूर रह सकें। दरअसल बच्चों को हीटवेव या लू से बचाने के लिए आपको कई तरह के उपाय करने चाहिए ताकि उनका शरीर हाइड्रेट रह सके और बदलते मौसम में वे बीमार न पड़ें। कई बार गर्मी के मौसम में बच्चों को दस्त, उल्टी और बुखार की परेशानी भी हो सकती है। इसलिए बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए आप ये साधारण उपाय कर सकते हैं, जिससे वे गर्मियों में बीमारियों से दूर स्वस्थ और हाइड्रेट रहें। साथ ही उनके स्कूल जाने की खुशी भी बनी रहे। 

बच्चों को हीटवेव से बचाने के आसान उपाय

1. बच्चे को हाइड्रेट रखें

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि गर्मियों के दिनों में बच्चे को हाइड्रेट रखना बेहद अहम है। चाहे आपका बच्चा स्कूल जाता हो या नहीं, गर्मियों में उन्हें डिहाईड्रेशन से बचाने के लिए जूस या छाछ जैसी चीजें जरूर दें। इससे बच्चे में सिरदर्द और मतली की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। बच्चा दिनभर एक्टिव और स्वस्थ महसूस करता है। अगर बच्चा कम पानी पीता है, तो उसे दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पीने को कहें ताकि शरीर में लिक्विड की मात्रा बनी रहे। 

heatwave-kids

Image Credit- Freepik 

2. बाहर जाना कम करें

ठंड हो या गर्मी बच्चों को अपने दोस्तों के साथ खेलना या साइकिल चलाना बेहद पसंद होता है। छुट्टियों के दिनों में बच्चे पूरे दिन खेलना पसंद करते हैं लेकिन इससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इसलिए बच्चे के खेलने के समय को नियंत्रित करने का प्रयास करें। उन्हें 10 से 5 बजे के बीच खेलने से मना करें क्योंकि इस दौरान गर्मी और कड़ी धूप हो सकती है, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें शाम को बाहर जाने दें और थोड़ी देर के लिए जरूर खेलने दें। 

3. आरामदायक कपड़े पहनाएं

कई बार टाइट या तंग कपड़ों की वजह से भी बच्चे परेशान हो जाते हैं। बच्चों को गहरे और चटक रंग के कपड़े पहनाने की बजाय उन्हें हल्के रंग और सूती वस्त्र पहनाएं ताकि ये कपड़े उनके शरीर से आसानी से पसीना सोख सकें। सूती कपड़े गर्मियों के दिनों में जल्दी पसीना सोख लेते हैं और काफी आरामदायक रहते हैं। साथ ही इससे खुजली, जलन और रैशेज की परेशानी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए दें ये 5 ड्रिंक्स, शरीर को मिलेगी ठंडक और कई अन्य फायदे

4. स्वस्थ आहार

बच्चों को गर्मी के दिनों में पोषण और हाइड्रेशन से भरपूर आहार दें। बच्चे को मौसमी सब्जी और फलों के भरपूर आहार दें। इससे उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। बच्चों को गर्मी में तेल, मसालेदार और भूने खाने से दूर रखें। इससे उन्हें पेट दर्द, जलन और उल्टी जैसी परेशानियां हो सकती है। 

heatwave-kids

Image Credit- Freepik 

5. शरीर को मिले भरपूर आराम

बच्चों को गर्मियों में भरपूर आराम और चैन से सोना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए उन्हें ठंडा और शांत माहौल में सुलाएं क्योंकि पूरे दिन की शारीरिक गतिविधियों के बाद उनके विकास के लिए आराम करना भी महत्वपूर्ण है। इससे उनका शरीर अगले दिन के लिए रिचार्ज हो जाता है। हालांकि इस दौरान एसी का तापमान सामान्य ही रखें।

Main Image Credit- Freepik 

Disclaimer