क्या टीवी देखकर बिगड़ रही है आपके बच्चे की भाषा? जानें कैसे करें इस पर कंट्रोल

टीवी देखने से अगर आपके बच्चे की भाषा भी बिगड़ रही है तो अपनाएं ये तरीके।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
क्या टीवी देखकर बिगड़ रही है आपके बच्चे की भाषा? जानें कैसे करें इस पर कंट्रोल

आजकल के आधुनिक समय में बच्चे पढ़ाई-लिखाई, खेल-कूद व अन्य जरूरी कामों में अपना ध्यान लगाने से अधिक समय टीवी और इंटरनेट को देते हैं। टीवी और इंटरनेट की दुनिया में आजकल का बचपन कहीं खो सा गया है। यह उनके शारीरिक व मानसिक विकास के लिए जरा भी ठीक नहीं है क्योंकि जब वे सारा समय टीवी या इंटरनेट को देते हैं तो वे आउटडोर गेम्स को प्राथमिकता नहीं देते जिससे उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। इतना ही नहीं, टीवी देखने से बच्चों की भाषा भी बिगड़ती चली जा रही है और अपनी बिजी लाइफ के चलते पेरेंट्स उन्हें समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में उन्हें यह भी पता नहीं चलता कि उनका बच्चा सारा दिन टीवी और मोबाइल में क्या देख रहा है जिसके कारण उसकी भाषा बिगड़ रही है। ऐसे में बच्चे अपने बड़ों का अनादर करना सीख रहे होते हैं।

आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने बच्चे की भाषा को किस तरह ठीक कर सकते हैं। चलिए जानते हैं विस्तार से - 

1. बच्चों को समय दें 

आज की दौड़ती-भागती जिंदगी में माता-पिता अपने काम में व्यस्त रहते हैं और बच्चे घर पर अकेले। ऐसे में बच्चों के पास करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं होता जिसके कारण वे टीवी और इंटरनेट पर अपना समय बिताते हैं। वहीं, जब पैरेंट्स घर पर होते भी हैं, तो वो तब भी अपने काम में ही बिजी होते हैं। लेकिन इस बीच माता-पिता ये भूल जाते हैं कि उनके लिए अपने बच्चों को समय देना कितना जरूरी है, ताकि बच्चे इंटरनेट और टीवी पर समय बिताने की जगह उनके साथ रहें और कुछ अच्छा खीखें।

इसे भी पढ़ें - बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए पेरेंट्स अपनाएं ये टिप्स, तेज होगा बच्चे का दिमाग

2. प्यार से समझाएं 

जब आप अपने बच्चे की भाषा में बदलाव देखते हैं तो जाहिर सी बात है आपको बहुत गुस्सा आता है क्योंकि ऐसे में बच्चे बड़ों का अनादर करना सीख जाते हैं। लेकिन आपको उनपर गुस्सा करने के बजाय उन्हें प्यार से समझाना चाहिए। बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए उन्हें प्यार से चीजों को सिखाना बहुत जरूरी है। (Ways to Stop Disrespectful Behavior of Children in Hindi)

3. खुद में बदलाव है जरूरी 

अगर आप अपने बच्चे की भाषा ठीक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले खुद में बदलाव लाना होगा क्योंकि बच्चे सबकुछ अपने माता-पिता से सीखते हैं। आप जब भी अपने बच्चों से बात करें प्यार से ही करें। इसके अलावा आप उनके सामने किसी और से भी बात कर रहे हैं तब भी आपको इज्जत और प्यार से ही बात करना चाहिए। 

4. बच्चों को एहसास दिलाएं

आपका बच्चा जब बुरा बर्ताव करे या गलत भाषा का प्रयोग करे तो आपको उसे मारने-पीटने या डांटने के बजाय यह एहसास दिलाना चाहिए कि उसने कितना गलत किया है और आप उसकी इस हरकत से कितने दुखी हैं। इससे उसे अपनी गलती पर पछतावा होगा।

इसे भी पढ़ें - बच्चों को चीजें याद रखने में होती है दिक्कत तो खिलाएं ये 5 आहार, दिमाग होगा तेज

5. रोक-टोक है जरूरी 

लाड़-प्यार के कारण कई पेरेंट्स अपने बच्चों पर कोई रोक-टोक नहीं लगाते जिसका वे गलत फायदा उठाते हैं। इससे बचने के लिए आप जब भी अपने बच्चे के मुंह से कोई गलत शब्द सुनें उसे उसी समय टोकें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो वह शब्द आपका बच्चा हमेशा के लिए याद कर लेगा। 

टीवी देखकर अगर आपके बच्चे की भाषा बिगड़ रही है तो आप बताए गए तरीकों से सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा आपके लिए बच्चों के समय देना बहुत जरूरी है। आप उनके साथ खेलें, बात करें, दिनभर की बातें जानें।

 

Disclaimer