बारिश में खाने का मन है कुछ चटपटा, तो घर पर बनाएं ये 5 हेल्दी चाट

बारिश का मौसम आ गया है। ऐसे में अगर चटपटा खाने का मन करे तो बाहर का कुछ अनहेल्दी खाने के बजाय घर पर बनाएं ये 5 हेल्दी चाट और एंजॉय करें।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 03, 2022Updated at: Jul 03, 2022
बारिश में खाने का मन है कुछ चटपटा, तो घर पर बनाएं ये 5 हेल्दी चाट

बारिश के मौसम में अक्सर लोग कुछ चटपटा खाना चाहते हैं। ऐसे में तली-भुनी चीजों का सेवन अधिक कर लेते हैं। इससे सेहत खराब होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी चाट की रेसिपीज के बारें में बता रहे है जिनसे आपकी चटपटा खाने की इच्छा भी रह जाएगी और सेहत पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा। इन चीजों को झटपट घर पर ही तैयार किया जा सकता  है और ये बनाने में भी बेहद आसान हैं। इनका स्वाद तो लाजवाब है ही, साथ ही ये हेल्दी भी  हैं। यह बड़ों के साथ बच्चों को भी दी जा सकती  हैं।

1. झालमुड़ी 

झालमुड़ी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये एक बंगाली डिश है। इसे खाने से आपकी भूख तो शांत होगी ही, साथ में ये आपके हेल्थ को भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी। झालमुड़ी से शरीर को  इंस्टैंट एनर्जी मिलती है। इसमें पड़ने वाले मुरमुरे में व‍िटाम‍िन बी1और व‍िटाम‍िन बी2 पाया जाता है, ज‍िससे हड्ड‍ियों को मजबूती म‍िलती है। झालमुड़ी से आपका वजन तो कंट्रोल रहेगा ही, साथ ही ये मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है। इसको बनाने के लिए तीन से चार कप मुरमुरा एक बड़े कटोरे में  लें। इसमें उबले हुए आलू, टमाटर और खीरा काटकर डालें। बारीक कटा हुआ प्याज और हरा धनिया भी डालकर मिक्स करें। अब इस मिक्सचर में हरी चटनी, काला नमक, चाट मसाला और लाल मिर्च का पाउडर डाल कर मिक्स करें। तैयार है आपकी झालमुड़ी चाट। 

2. पालक पत्ता चाट

पालक खाने के कई फायदे हैं लेकिन कई बार हम इसे खाने में हिचकते हैं। ऐसे में आप इस बरसात के मौसम में पालक चाट ट्राई कर सकते है। इसमें आयरन और कई तरह के अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे आपको एनीमिया जैसी समस्या नहीं होती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम आपकी हड्डियों के लिए लाभकारी होते हैं। पालक चाट बनाने के लिए सबसे पहले पालक के पत्तों को अच्छे से धो कर साफ कर लें। उसके बाद पत्तों को बेसन में  डुबोकर  फ्राई करें। अतिरिक्त तेल को टिश्यू पेपर की मदद से निकाल दें और फिर दही, चटनी और मसाले डालकर सर्व करें। 

इसे भी पढ़े- Weight Loss: स्वादिष्ट चीजें खाकर भी घटा सकते हैं वजन, ट्राई करें ये 3 हेल्‍दी-टेस्‍टी चाट

3. आलू चाट 

आलू बच्चों से लेकर  बड़ों तक सबका फेवरेट होता है। ये सेहत के लिए काफी हेल्दी भी होता है। आलू से कब्ज की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आलू में कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं। यह हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते  हैं। आलू चाट को बनाना काफी आसान है। आलू को स्लाइस में काटकर फ्राई करें। फिर इसमें टमाटर, नमक, हरी मिर्च, चाट मसाला, धनिया और चिली फ्लेक्स डालकर अच्छे से मिला लें। सर्व करते समय हरा धनिया डालें। 

4. स्वीट कॉर्न चाट

स्वीट कॉर्न सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, ई, मिनरल्स और  एंटीऑक्सीडेंट्स   होते हैं। स्वीट कॉर्न में मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। इसको बनाने के लिए स्वीट कॉर्न को उबालें। एक कटोरे में लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, नमक और नींबू डालकर मिला लें। तैयार है स्वीट कॉर्न चाट। हरे धनिया के साथ सर्व करें।  

इसे भी पढ़ें- उम्र के मुताबिक कैसा हो आपका खानपान? जानें यहां

5. काले चने की चाट

काला चना कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। चने में आयरन की मात्रा काफी होती है, जो इसे और पौष्टिक बनाता है। इसे बनाने के लिए एक कप  उबले चने लें। इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर और नींबू का रस डालें। तैयार है आपके काले चने की चाट। 

 
Disclaimer