पिता बनने की प्लानिंग कर रहे हैं तो खाएं पौष्टिक आहार, डाइटीशियन से जानें कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

प‍िता बनने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट का खास खयाल रखना चाह‍िए, आपकी डाइट का असर होने वाले बच्‍चे की सेहत से जुड़ा होता है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 15, 2021Updated at: Jul 15, 2021
पिता बनने की प्लानिंग कर रहे हैं तो खाएं पौष्टिक आहार, डाइटीशियन से जानें कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

हेल्‍दी बच्‍चे को जन्‍म देना केवल एक मां का ही नहीं बल्‍कि प‍िता का भी फर्ज होता है और आपकी डाइट का असर होने वाले बच्‍चे पर भी पड़ता है इसल‍िए अगर आप प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे हैं तो हेल्‍दी डाइट पर फोकस करें। स्‍वस्‍थ्‍य प‍िता बनने के लि‍ए आपको अपनी डाइट में ताजे फल और सब्‍ज‍ियां, लो-फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स, होल ग्रेन फूड्स को महत्‍व देना चाहि‍ए। इसके साथ ही आपको व‍िटामि‍न डी और ज‍िंक का सेवन भी करना चाह‍िए। कुछ पुरूष स‍िगरेट, तंबाकू जैसी चीजों का सेवन करते हैं पर इसका सीधा असर हार्मोन्‍स पर पड़ता है इसल‍िए आप प‍िता बनने जा रहे हैं तो इन चीजों का सेवन छोड़ दें और हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल अपनाएं। इस लेख में हम प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे पुरूषों के ल‍िए हेल्‍दी डाइट पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

milk

प‍िता बनने का प्‍लान है तो ज‍िंक का सेवन करें (Zinc rich food for to-be-fathers) 

प‍िता बनने का प्‍लान है तो आपको अपनी डाइट में ज‍िंक एड करना चाह‍िए। ज‍िंक र‍िच फूड्स की बात करें तो आप होल ग्रेन, नट्स, सीड्स आद‍ि चीजों का सेवन कर सकते हैं। दूध में भी ज‍िंक की अच्‍छी मात्रा होती है, आपको रोजाना एक ग‍िलास दूध पीना चाह‍िए। दूध आपकी सेहत के ल‍िए कई मायनों में फायदेमंद होता है। ज‍िंक के साथ आपको सेलेन‍ियम का भी सेवन करना चाह‍िए। सेलेन‍ियम (selenium) आपको अंडे, ब्राज‍ील नट्स, फ‍िश आद‍ि में म‍िलता है।

इसे भी पढ़ें- मां ही नहीं पापा बनने की भी होती हैं कई जिम्मेदारियां, ऐसे करें तैयारी

प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे हैं तो डाइट में बढ़ाएं फोलेट की मात्रा (Folate rich food for to-be-fathers)

rajma

फोलेट यानी बी9, अगर आप प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में फोलेट की मात्रा जरूर बढ़ानी चाह‍िए। जो लोग प‍िता बनना चाहते हैं डॉक्‍टर उन्‍हें फोलेट र‍िच डाइट लेने की सलाह देते हैं। आपको अपनी डाइट मे हरी सब्‍ज‍ियां जैसे गोभी, ब्रोकली, पालक बढ़ाना चाह‍िए, इसके अलावा स्‍प्राउट्स खा सकते हैं। हम सब के घरों में राजमा की सब्‍जी बनती है, राजमा में फोलेट की अच्‍छी मात्रा होती है तो आप उसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आलू, संतरा आद‍ि में भी फोलेट की अच्छी मात्रा होती है। ब्रेकफास्‍ट स‍ीर‍ियल को खाने से भी आपकी बॉडी में फोलेट की कमी पूरी हो सकती है। फोलेट र‍िच फूड्स में गाजर, पपीता, ब्राउन राइस भी खा सकते हैं। 

प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे हैं तो डाइट में शाम‍िल करें एंटीऑक्‍सीडेंट्स (Need of antioxidents for to-be-fathers)

fruits

आपको अपनी डाइट में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की मात्रा बढ़ानी चाह‍िए। एंटीऑक्‍सीडेंट्स में आपके ल‍िए व‍िटाम‍िन सी का सेवन, व‍िटाम‍िन ए और ई फायदेमंद होगा। ये सारे व‍िटाम‍िन ताजे फल और सब्‍ज‍ियों के जर‍िए आपको लेने चाह‍िए। आप कीवी, नींबू, संतरा, कीवी, अमरूद, केला, अंगूर, आम आद‍ि फलों को म‍िलाकर अपने ल‍िए सलाद तैयार कर सकते हैं। प‍िता बनने की प्‍लान‍िंग करते समय आपको दो से तीन माह पहले अपनी डाइट में एंटीऑक्‍सीडेंट्स को शाम‍िल कर लेना चाहि‍ए। आप चाहें तो एंटीऑक्‍सीडेंट्स के सप्‍लीमेंट्स भी ले सकते हैं पर कोश‍िश करें क‍ि नैचुरल फूड्स पर जोर ज्‍यादा हो।

अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन डी एड करें (Add vitamin D in your diet)

प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपको व‍िटाम‍िन डी का सेवन भी करना चाह‍िए। व‍िटामि‍न डी र‍िच फूड्स की बात करें तो आप ड‍ेयरी प्रोडक्‍ट्स, सोय म‍िल्‍क, कॉटेज चीज़, एग योक अपनी डाइट में एड कर सकते हैं। व‍िटाम‍िन डी का सेवन करने के लि‍ए आप ब्रेकफास्‍ट में संतरे का जूस भी पी सकते हैं। मशरूम में भी व‍िटाम‍िन डी की अच्‍छी मात्रा होती है आप मशरूम को सलाद या सब्‍जी में डालकर खा सकते हैं।

प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे हैं तो हेल्‍दी आदतों को अपनाएं (Healthy habits for to-be-fathers)

healthy habits

  • प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे हैं तो अपनी डाइट में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को जरूर एड करें।
  • चाय या कॉफी का ज्‍यादा सेवन करने से भी आपको बचना चाह‍िए।
  • आपको अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन ई और सी को भी शाम‍िल करना चाह‍िए।
  • आपको डाइट पर फोकस करने के साथ-साथ अपनी आदतों पर भी ध्‍यान देना चाह‍िए, आपको इलेक्‍ट्रोन‍िक गैजेट्स से दूर रहना चाहि‍ए।
  • प‍िता बनने का प्‍लान है तो धूम्रपान और एल्‍कोहॉल से दूरी बनानी होगी, क्‍योंक‍ि इसका असर स्‍पर्म की क्‍वॉल‍िटी पर पड़ता है। एल्‍कोहॉल के सेवन से टेस्‍टोस्‍टेरोन हार्मोन के स्‍तर पर असर पड़ता है।
  • अगर आप क‍िसी भी तरह का ड्रग लेते हैं तो उसे तुरंत छोड़ दें नहीं तो इसका असर हार्मोन्‍स पर पड़ सकता है।
  • लो-फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स में आप दही और टोन्‍ड म‍िल्‍क ले सकते हैं। 
  • आपको होलग्रेन फूड का सेवन भी करना चाह‍िए। 
  • प्रोटीन के ल‍िए आप दालों को अपनी डाइट में शाम‍िल करें।

इसे भी पढ़ें- पिता बनने के बाद पुरुषों में होते हैं ये 5 बदलाव, जानें कारण

प‍िता बनने का प्‍लान कर रहे हैं तो वजन कंट्रोल करें (Lose weight with diet to become father soon)

diet for father soon

प‍िता बनने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो आपको अपना वजन भी कंट्रोल में रखना चाह‍िए। वजन ज्‍यादा होने का असर स्‍पर्म की क्‍वॉल‍िटी पर पड़ता है। ज‍िन पुरूषों का बीएमआई ज्‍यादा होता है उनके स्‍पर्म की क्‍वॉलिटी अच्‍छी नहीं होती इसल‍िए आपको इन प्‍वॉइंट्स की मदद से वजन कम करना चाह‍िए-

  • अपने खाने में कॉर्ब्स की मात्रा कम करें, शुगर, तला हुआ खाना या स्‍पाइसी फूड अवॉइड करें। 
  • खाने का पोर्शन फ‍िक्‍स करें, आपको छोटी प्‍लेट में खाना चाह‍िए इससे आप कम समय में वजन घटा सकते हैं। 
  • अपने हर मील का मेन फूड आप सलाद को बनाएं और उसके साथ आधे पोर्शन में बाक‍ि चीजों को शाम‍िल करें। 
  • बड़े-बड़े तीन मील खाने के बजाय मील्‍स को तोड़कर पांच बार खाएं लेकि‍न एक बार में ओवरईट‍िंग के नुकसान से आपको बचना चाह‍िए।
  • आपको रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना चाह‍िए, जो लोग पानी कम पीते हैं उनका वजन भी बढ़ जाता है।
  • अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो फल खाएं या फल की चाट बनाकर खाएं, रोजाना मीठा खाने से वजन बढ़ता है। 
  • आपको वजन कम करने के ल‍िए कुछ भी छोड़ने या भूखा रहने की जरूरत नहीं है केवल सही मात्रा में खाने की आदत डालें।
  • आपको रोजाना ग्रीन टी, लेमन टी, नींबू पानी, दालचीनी की चाय आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए।

अगर आप कुछ महीनों तक हेल्‍दी डाइट को अहत‍ियात के साथ फॉलो करें तो आप आगे चलकर एक स्‍वस्‍थ बच्‍चे के स्‍वस्‍थ प‍िता बनेंगे।

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer