बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं अंकुरित दाल, जानें इसे खिलाने के आसान तरीके

Health benefits of sprouted grain for children: बच्चे को अंकुरित दाल खिलाने से कई लाभ मिलते हैं। इससे आप इन तरीकों से उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं अंकुरित दाल, जानें इसे खिलाने के आसान तरीके

पेरेंट्स के लिए हर रोज सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि बच्चे को हेल्दी और पौष्टिक आहार में क्या खिलाएं? बच्चे अक्सर टेस्टी और चटपटी चीजें खाना पसंद करते हैं, जिनमें विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों की कमी होती है। इसलिए हो सकता है कि इन चीजों के सेवन से बच्चों का पोषण अधूरा रह जाए। साथ ही रोजाना ऑयली और स्पाइसी फूड खाने से उनकी सेहत खराब हो सकती है। बच्चों की अच्छी सेहत के लिए आप उन्हें अंकुरित दाल या स्पाउट्स खाने को दे सकते हैं। इससे उनकी सेहत भी अच्छी रहती है और यह उनके शारीरिक विकास के लिए भी काफी लाभकारी हो सकता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटीऑक्सि‍डेंट्स, कॉपर, कैलोरी, विटामिन ए, बी, विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह उनके पाचन तंत्र, हड्डियों के विकास और मसल्स गेन करने में मददगार साबित हो सकता है। इसे आप बच्चे की डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं, जिससे उनकी सेहत बनी रहे और उन्हें ये टेस्टी भी लगे। आइए ऐसी ही कुछ खास रेसिपीज के बारे में जानते हैं। 

इन तरीकों से बच्चे की डाइट में शामिल करें अंकुरित दाल 

1. स्नैक्स के रूप में खिलाएं 

अंकुरित दाल में मैग्नीशियम, कॉपर, फॉलेट, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन बी-6 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बच्चे के पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह उन्हें हार्ट हेल्थ और एनीमिया जैसी समस्याओं से भी बचाने में भी मदद कर सकते हैं। आप बच्चे को नाश्ते में अंकुरित दाल या स्नैक्स के रूप में भी इसे थोड़ा चटपटा बनाकर दे सकते हैं। अंकुरित दाल के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है। 

sprouted-pulse-benefits-for-kids

2. सलाद के रूप में अंकुरित दाल 

कई बच्चों को सलाद खाना उतना पसंद नहीं होता है लेकिन इसे आप हेल्दी और टेस्टी तरीके से बनाकर उन्हें खाने को दे सकते हैं। इससे वे चाव से सलाद खाते भी हैं और उनकी सेहत भी अच्छी रहती है। इससे बच्चे का वजन भी संतुलित रहता है। साथ ही यह उन्हें एक्टिव रहने में भी मदद कर सकता है। इसमें आप बच्चे के स्वाद अनुसार थोड़ा मसाला भी शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- घर का खाना नहीं खाता है आपका बच्चा? तो इन 5 तरीकों से खिलाएं जिद्दी बच्चों को हेल्दी फूड्स

3. पौष्टिक चीला और चटनी 

कई बच्चों को चीला और साथ में चटनी खाना बेहद पसंद होता है। इसे वे लंच बॉक्स में भी पैक करके ले जाना पसंद करते हैं। हालांकि आपने बेसन का चीला तो उन्हें बनाकर खिलाया होगा, लेकिन अच्छी सेहत के लिए आप उन्हें अंकुरित दाल से बना चीला खिला सकते हैं। इसके लिए आप अंकुरित दाल को पीसकर उसमें प्याज, हरी मिर्च और मसाले मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। फिर चीला बनाएं। इसके साथ आप उन्हें हरी चटनी भी खाने को दे सकते हैं। इससे वे हेल्दी ब्रेकफास्ट भी करते हैं। 

how-to-make-sprouted-pulse-for-kids

4. अंकुरित दाल वाली चाट 

बच्चों को चाट खाना बहुत पसंद होता है। इसे वे बड़े चाव और मौज से खाते हैं। अगर आप उन्हें चाट को हेल्दी तरीके से खिलाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अंकुरित दाल से बनी चाट उन्हें खिला सकते हैं। इसमें आप अनार दाना, सेव, मीठी चटनी और सब्जियों से बना छोला मिक्स कर सकते हैं। इससे चाट काफी टेस्टी हो सकती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer