घर का खाना नहीं खाता है आपका बच्चा? तो इन 5 तरीकों से खिलाएं जिद्दी बच्चों को हेल्दी फूड्स

कुछ बच्चे घर का बना हेल्दी खाना न खाने की जिद करते हैं। ऐसे जिद्दी बच्चों को हेल्दी फूड्स खिलाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 08, 2019
घर का खाना नहीं खाता है आपका बच्चा? तो इन 5 तरीकों से खिलाएं जिद्दी बच्चों को हेल्दी फूड्स

छोटे बच्चों को खाना खिलाना आसान नहीं है। बच्चे अक्सर घर पर बना खाना खाने के बजाय बाहर की चटपटी-मीठी चीजें खाना ज्यादा पसंद करते हैं। बच्चे अगर हेल्दी चीजें नहीं खाते हैं, उनका शारीरिक विकास ठीक नहीं होता है और वो कमजोर और दुबले-पतले रह जाते हैं। आगे चलकर ऐसे बच्चों की न तो लंबाई बढ़ती है और न ही सेहत अच्छी रहती है। अगर आपका बच्चा भी घर का खाना न खाने की जिद करता है, तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप जिद्दी बच्चों को आसानी से हेल्दी फूड्स और घर का बना खाना खिला सकते हैं।

बच्चों के खाने का पैटर्न अलग होता है

आमतौर पर वयस्क दिन में 3-4 बार खाना खाते हैं- सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम का नाश्ता और रात का खाना। माता-पिता अक्सर बच्चों को भी इन्हीं समय पर खाना खिलाने की जिद करते हैं। मगर बच्चों के खाने का पैटर्न बड़ों से अलग होता है। बच्चे आमतौर पर थोड़ी-थोड़ी चीजें दिनभर खाते रहते हैं। इसलिए बच्चे को जब भी खाना खिलाएं, बहुत ज्यादा खाना लेकर न बैठें। अगर आप प्लेट में थोड़ा सा खाना लेकर बच्चे को खिलाएंगी, तो बच्चे को खाने के लिए मनाना आसान होगा।

इसे भी पढ़ें:- ये 5 संकेत बताते हैं बिगड़ रहा है आपका बच्चा, पैरेंट्स दें ध्यान

हेल्दी मगर रंगीन चीजें बनाएं

आपको जानकर हैरानी होगी कि बच्चे स्वाद से ज्यादा रंगों की तरफ आकर्षित होते हैं। इसलिए बाजार में मिलने वाले ज्यादातर फूड्स को रंगीन और सजावट करके बनाया जाता है, ताकि बच्चे उनकी तरफ आकर्षित हों। बच्चों की इसी साइकोलॉजी का इस्तेमाल आप घर पर भी कर सकती हैं। बच्चों को हेल्दी खाना खिलाने का आसान तरीका ये है कि आप घर में जो भी खाना बनाएं उसे रंगीन और दिखने में आकर्षक बनाएं। जैसे- पास्ता में रंगीन सब्जियां डालें, ऑमलेट को टेडी बियर के शेप में बनाएं या बच्चों के लिए जानवरों के शेप वाली प्लेट का प्रयोग करें। इससे खाना खाने में बच्चे की दिलचस्पी जगेगी।

ध्यान भटकाने वाली चीजें हटाएं

बच्चे जब टीवी देखें, गेम खेलें या मोबाइल में बिजी हों, तो उन्हें खाना खिलाना मुश्किल होता है। इसलिए कोशिश करें कि खाना खिलाने के दौरान इन अवरोधों को दूर कर दें। टीवी बंद कर दें या बच्चे को लेकर किसी और कमरे में चली जाएं, मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को दूर कर दें। इससे बच्चे का पूरा ध्यान खाने पर रहेगा, जिससे वो अपनी भूख भर खाना खा लेगा। ध्यान रखें कि बच्चों को न बहुत कम खाना खिलाएं और न बहुत ज्यादा। अगर आपके बच्चे ने शाम को कुछ हैवी खा लिया है और रात में खाना खाने से मना कर रहा है, तो बहुत ज्यादा जिद न करें।

इसे भी पढ़ें:- बच्चों को चिड़चिड़ेपन से बचाना है, तो मां-बाप रखें इन 5 बातों का ख्याल

खेल-खेल में खिलाएं खाना

बच्चों को खाना खिलाने का एक आसान तरीका ये है कि आप उसे खेल-खेल में खाना खिलाएं। शुरुआत से ही अगर बच्चा बहुत कम खाना खाता है या खाने-पीने में जिद करता है, तो आप कुछ ऐसे तरीके खोजें, जिनसे बच्चा आकर्षित हो। जैसे- आप बच्चे के साथ छोटा सा गेम खेल सकती हैं कि एक निवाला आप खाएं और एक निवाला बच्चा खाए, या खाने को किसी कहानी से जोड़कर खिलाएं। इससे बच्चे खेल-खेल में पर्याप्त खाना खा लेते हैं।

घर पर बनाएं फेविरट चीजें

बच्चों को अक्सर नूडल्स, पिज्जा, बर्गर, सैंडविच, पास्ता, रोल्स, समोसे, मोमोज आदि पसंद आते हैं। बच्चों को बाहर ये चीजें खिलाने के बजाय आप घर पर ही इन्हें हेल्दी तरीके से बनाएं। बच्चों के लिए ये फूड्स बनाते समय मैदे के बजाय आटे का सूजी का प्रयोग करें और ज्यादा से ज्यादा सब्जियां डालें।

Read more articles on Tips for Parents in Hindi

Disclaimer