लौकी के बीज फेंकने के बजाय करें इस्तेमाल, जानें इसके 5 फायदे

लौकी के बीज को फेंकने के बजाय आप कई तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जानें इसके बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 03, 2021 18:03 IST
लौकी के बीज फेंकने के बजाय करें इस्तेमाल, जानें इसके 5 फायदे

हम सब के घरों में लौकी खाई जाती है और वो हमारी सेहत के ल‍िए फायदेमंद भी होती है। कई बीमार‍ियां जैसे डायब‍िटीज, मोटापा आद‍ि में लौकी फायदेमंद होती है पर क्‍या आप जानते हैं क‍ि लौकी के बीज भी हमारी सेहत के लि‍ए तने की फायदेमंद होते हैं। जी हां, ज‍िन बीजों को आप फेंक देते हैं दरअसल उनमें भी कई गुण होते हैं। लौकी के बीज में प्रोटीन होता है ज‍िससे कुपोषण की श‍िकायत दूर होती है। लौकी के बीज में माइक्रो और कई मैक्रो न्‍यूट्रिएंट्स भी मौजूद होते हैं। लौकी के बीज व‍िटाम‍िन और म‍िनरल का अच्‍छा स्रोत होते हैं। इस लेख में हम लौकी के बीज के फायदे और उसे इस्तेमाल करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

lauki seeds

(image source:i.ytimg.com)

1. कोलेस्‍ट्रॉल कम करने के ल‍िए खाएं लौकी के बीज (Lauki seeds controls cholesterol) 

लौकी के बीज से न‍िकलने वाले तेल से कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल होता है और हार्ट की बीमार‍ियों को दूर करने के ल‍िए भी लौकी का बीज फायदेमंद माना जाता है। लौकी के बीज का पेस्‍ट बनाकर आप नमक काली म‍िर्च, म‍िर्च और अन्‍य म‍साले डालकर उसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं। ब्‍लड वैसल्‍स के लि‍ए लौकी का बीज फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- त्वचा की इन 5 समस्याओं से छुटकारा दिलाता है लौकी का रस, जानें इस्तेमाल का तरीका

2. यूर‍िन पास करते समय जलन या दर्द दूर करे लौकी के बीज (Lauki seeds helps to cure urine pain)

अगर आपको यूर‍िन पास करते समय परेशानी होती है या जलन महसूस होती है तो दूध के साथ लौकी के बीज चबाकर खाएं। इससे यूर‍िन के समय जलन या दर्द से राहत म‍िलेगी। मह‍िलाओं को कई बार इंफेक्‍शन के कारण यूर‍िन पास करने में जलन या दर्द का अहसास होता है उन्‍हें लौकी के बीज का सेवन करना चाह‍िए। अगर आपको ज्‍यादा पेशाब आने की समस्‍या है तो डॉक्‍टर को द‍िखाएं वहीं लौकी के बीज भी इस समस्‍या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं, लौकी के बीज के सेचन से ज्‍यादा यूर‍िन आने की समस्‍या दूर होती है।

3. घबराइट होने पर चबाएं लौकी के बीज (Benefits of lauki seeds)

lauki seeds benefits

(image source:www.sarita.in)

घबराहट होने पर या बीपी की समस्‍या होने पर आप लौकी के बीज का सेवन करें। इससे छाती की घबराहट दूर होती है। ज‍िन लोगों अक्‍सर बुखार के लक्षण नजर आते हैं उन्‍हें भी लौकी के बीज का सेवन करना चाह‍िए। लौकी के बीज से द‍िमाग भी तेज होता है, पढ़ने वाले बच्‍चों की स्‍मरण शक्‍त‍ि तेज करने के ल‍िए आप लौकी के बीज उन्‍हें नाश्‍ते के साथ दे सकते हैं। गर्मी की तेजी को शांत करने के ल‍िए भी लौकी के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें- ये 5 तरह के बीज (सीड्स) खाने से बढ़ेगा आपकी त्वचा का निखार और आएगा नैचुरल ग्लो

4. लौकी के बीज से अन‍िद्रा की समस्‍या दूर होती है (Lauki seeds helps to sleep better)

अगर आपको नींद न आने की समस्‍या है तो आप लौकी के बीज का सेवन कर सकते हैं। लौकी के बीज को पीसकर आप पेस्‍ट बना लें, और उस पेस्‍ट को गुनगुने पानी के साथ लें या आप पेस्‍ट को म‍िश्री के साथ म‍िलाकर दूध में डालकर भी पी सकते हैं। इससे अन‍िद्रा की समस्‍या दूर होगी। 

5. लौकी के बीज से कफ की समस्‍या दूर होती है (Lauki seeds cures cough)

मानसून के दौरान अक्‍सर लोगों के गले में खराश होना, सर्दी-जुकाम जैसी श‍िकायतें होती हैं, उसे दूर करने के ल‍िए आप लौकी के बीज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लौकी के बीज से गले में खराश की समस्‍या दूर होती है। आप लौकी के बीज का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। लौकी के बीज का काढ़ा बनााने के ल‍िए बीज को पीस लें और उसमें काली म‍िर्च म‍िला लें, फ‍िर दो कप पानी में इस म‍िश्रण को डाल दें, जब पानी आधा हो जाए तो उसका काढ़ा तैयार हो जाएगा आप उसे पी सकते हैं। इस काढ़े को पीने से कफ की समस्‍या दूर होगी। 

अगर लौकी के बीज खाकर आपको पेट में दर्द या अन्‍य कोई समस्‍या हो तो उसका सेवन न करें। 

(main image source:amazon.com,imimg.com)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer