बालों में लगाएं ग्लिसरीन, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

बालों में ग्लिसरीन लगाने से कई तरह की हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 06, 2022 10:00 IST
बालों में लगाएं ग्लिसरीन, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

आजकल लोग बालों से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं। बालों का झड़ना, ड्राई हेयर और डैंड्रफ जैसी कई हेयर प्रॉब्लम्स आजकल काफी आम हो गई हैं। इनसे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, आप कुछ नेचुरल चीजों की मदद से भी बालों की देखभाल कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि बालों की केयर करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है? आमतौर पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। लेकिन, आप बालों की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए भी ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्लिसरीन में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे बालों को नमी मिलती है और ड्राई हेयर की समस्या दूर होती। बालों में ग्लिसरीन लगाने से बाल मजबूत बनते हैं और हेयर फॉल की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। आप बालों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि बालों में ग्लिसरीन लगाने के क्या फायदे हैं (Glycerin Benefits For Hair In Hindi) -

फ्रिजी और ड्राई बालों से छुटकारा (Get Rid Of Dry And Frizzy Hair)

अगर आप फ्रिजी और ड्राई बालों की समस्या से परेशान हैं, तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल कंडीशनर के तौर पर कर सकते हैं। ग्लिसरीन लगाने से बालों को अंदर तक नमी और पोषण मिलता है। इससे बालों का रूखापन दूर होता है। इसके लिए पानी में थोड़ा सा ग्लिसरीन डालकर अपने बालों में लगाएं। इसे कुछ मिनट तक बालों में लगा रहने दें। फिर बालों को सादे पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और सिल्की बनेंगे।

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों से हैं परेशान? हेयर फॉल रोकने के लिए चुकंदर का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

डैंड्रफ दूर करें (Removes Dandruff)

अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ग्लिसरीन में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर बालों में मसाज करें। 2 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा।

Glycerin-For-Hair

दोमुंहे बालों से निजात (Treats Split Ends)

बालों को लंबे समय तक ट्रिम ना करवाने के कारण अक्सर दोमुंहे बालों की समस्या हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल या किसी भी कैरियर ऑयल में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर बालों में लगाएं। ऐसा करने से दोमुंहे बालों की समस्या दूर होगी और बाल मजबूत बनेंगे।

इसे भी पढ़ें: टूटते-झड़ते बालों को रोकने के लिए बनाएं ये Homemade Anti Hair Fall Herbal Oil, जानें तरीका

हेयर ग्रोथ बढ़ेगी (Aids Hair Growth)

अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है, तो ग्लिसरीन के इस्तेमाल से आप लंबे बाल पा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच जैतून का तेल लें। इसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाएं। अब इस हेयर मास्क को अपने गीले बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में ऐसा दो बार करने से आपके बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ने लगेगी।

ग्लिसरीन का इस्तेमाल ना केवल स्किन, बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बालों में ग्लिसरीन लगाने से कई तरह की हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है। हालांकि, ग्लिसरीन एक चिपचिपा पदार्थ होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें।

Disclaimer