अदरक, नींबू और शहद को मिलाकर खाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें सेवन का तरीका

अदरक-नींबू और शहद का एकसाथ सेवन शरीर से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और तरीका। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 27, 2022Updated at: Apr 27, 2022
अदरक, नींबू और शहद को मिलाकर खाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें सेवन का तरीका

शरीर को हेल्दी और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए खानपान का संतुलित और पौष्टिक होना बहुत जरूरी है। खानपान में गड़बड़ी और सही जीवनशैली न अपनाने की वजह से शरीर में कई गंभीर बीमारियां पनपनी शुरू हो जाती हैं। शरीर को बीमारियों से मुक्त रखने के लिए अदरक, नींबू और शहद का एकसाथ सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन तीनों चीजों का एकसाथ सेवन करने से आपको वजन कम करने से लेकर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत फायदा मिलता है। अदरक में मौजूद गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं वहीं शहद और नींबू में मौजूद पोषक तत्व और गुण आपको कई तरह की समस्याओं और इन्फेक्शन से बचाने का काम करते हैं। आपको सेहत के प्रति जागरूक करने और हेल्दी रखने के लिए Onlymyhealth समय-समय पर सेहत और खानपान से जुड़े टिप्स शेयर करता है। इस महीने हम अपने Campaign ‘focus of the month’ में Healthy Living विषय से जुड़ी जरूरी जानकारियां और टिप्स आपसे साझा कर रहे हैं। इसी के मद्देनजर आज हम आपको इस लेख में अदरक-नींबू और शहद के फायदों के बारे में बताएंगे।

अदरक-नींबू और शहद एकसाथ खाने के फायदे (Ginger-Lemon And Honey Health Benefits in Hindi) 

शरीर को बीमारियों से मुक्त और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक-नींबू और शहद एकसाथ खाना बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में इन तीनों चीजों को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और इसका सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों में भी फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए भी अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा नींबू शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की प्रचुर मात्रा आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है। शहद में मौजूद खनिज और विटामिन भी शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। अदरक-नींबू और शहद एकसाथ खाने से आपको ये फायदे मिलते हैं।

Ginger-Lemon-Honey-Benefits

इसे भी पढ़ें : अंजीर को ऑलिव ऑयल में भिगोकर खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें किस समय खाना है ज्यादा फायदेमंद

1. सर्दी और खांसी की समस्या में फायदेमंद

अदरक-नींबू और शहद का एकसाथ सेवन सर्दी और खांसी की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी और खांसी होने पर अदरक-नींबू और शहद की चाय का सेवन किया जाता है। शरीर में मौजूद बलगम को निकालने और सांस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी अदरक-नींबू और शहद का सेवन फायदेमंद होता है। आप सर्दी और खांसी की समस्या में एक कप पानी में 1 चम्मच शहद, कुछ अदरक के टुकड़े लेकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिएं। सर्दी-खांसी और जुकाम में बहुत फायदा मिलेगा।

2. उल्टी और मतली की समस्या में फायदेमंद

उल्टी और मतली की समस्या में अदरक-नींबू के साथ शहद का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई द्वारा किये गए एक अध्ययन में भी की गयी है। अदरक में मौजूद गुण उल्टी और मतली की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। उल्टी और मतली होने पर आप अदरक-नींबू और शहद की चाय का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : रुजुता दिवेकर से जानें अच्छी सेहत के 7 संकेत, अपनी लाइफस्टाइल में करें इन्हें शामिल

Ginger-Lemon-Honey-Benefits

3. डिप्रेशन को दूर करने में फायदेमंद

मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्या डिप्रेशन को दूर करने के लिए अदरक-नींबू और शहद का एकसाथ इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अदरक में मौजूद टीएनएफ नामक यौगिक मस्तिष्क में सेरोटोनिन हॉर्मोन का निर्माण करने में बहुत मदद करता है। अदरक-नींबू और शहद को एकसाथ मिलाकर इसकी चाय बनाएं और डिप्रेशन की समस्या में रोजाना इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा।

4. वजन कम करने में फायदेमंद

आज के समय में असंतुलित खानपान और अनियमित दिनचर्या की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ रही है। मोटापे की समस्या में अदरक-नींबू और शहद का एकसाथ सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अदरक-नींबू और शहद की चाय का रोजाना सुबह में सेवन करने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है। वहीं नींबू में मौजूद गुण शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध की क्षमता बढ़ाने और फैट कम करने का काम करते हैं। इन तीनों चीजों को एकसाथ मिलाकर खाने से आपका चयापचय भी ठीक रहता है।

5. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में उपयोगी

अदरक-नींबू और शहद का एकसाथ सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होता है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अदरक-नींबू और शहद से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अदरक के रस को नींबू और शहद में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : नीम के फूल का शरबत पीने से सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे, एक्सपर्ट से जानें रेसिपी और पीने का तरीका

6. हार्ट के लिए फायदेमंद

कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि अदरक, शहद और नींबू में मौजूद गुण दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करते हैं। अदरक में ब्लड के थक्के जमने से रोकने के गुण होते हैं जो दिल की बीमारियों में बहुत फायदेमंद होते हैं। 

ऊपर बताई गयी समस्याओं में अदरक-नींबू और शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन तीनों चीजों को आयुर्वेद में शक्तिशाली औषधि माना जाता है। आप रोजाना अदरक-नींबू और शहद से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer