सर्दियां शुरू होने से पहले ही रखेंगे इन 6 बातों का ध्यान, तो दूर रहेगी बुखार-जुकाम और वायरल की समस्या

सर्दियां आ रही हैं। अगर आप इसी समय से कुछ खास बातों का ध्यान रखें तो इस मौसम में बुखार, जुकाम, खांसी और वायरल जैसी आम समस्याओं से बच सकते हैं।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 23, 2021Updated at: Oct 23, 2021
सर्दियां शुरू होने से पहले ही रखेंगे इन 6 बातों का ध्यान, तो दूर रहेगी बुखार-जुकाम और वायरल की समस्या

जब भी मौसम बदलता है, सबसे पहले सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। खासकर जब गर्मियां जाती हैं और सर्दियां आती हैं, इस मौसम में बहुत सारे लोग बीमार पड़ते हैं। इन दिनों मौसम में बदलाव की इस बयार को आप भी महसूस कर रहे होंगे। सुबह शाम की ठंड आपको आने वाली सर्दियों का अहसास तो करा ही रही होगी। लेकिन क्या आप इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं? खास कर अगर आपके घर में बच्चे या बूढ़े हैं तो आपको अधिक संभल कर रहना पड़ेगा। नहीं तो यह बीमारियां आसानी से पूरे घर में फैल सकती हैं। आपको अपने इम्यून सिस्टम को सर्दियां आने से पहले ही मजबूत रखना होगा और पूरी सर्दियों अगर आप थोड़ा बहुत ध्यान अपनी सेहत पर देंगे तो आप और आपका परिवार आसानी से बीमारियों से बच सकते हैं। बस आपको यह निम्न लाइफस्टाइल आदतें अभी से फॉलो करना शुरू कर देनी हैं।

fever

1. बुखार और जुकाम के उपचार के लिए नींद (Healthy Sleep To stop cold and cough)

यह बात आपने आज से पहले भी बहुत बार सुनी होगी कि अगर आप ढंग से नहीं सोते हैं तो इसका प्रभाव आपकी इम्यूनिटी पर पड़ सकता है। आप अगर पर्याप्त नींद से वंचित रह जायेंगे तो आपकी सेहत आम तौर पर खराब ही रहने लगेगी। कुछ स्टडीज के मुताबिक कम नींद लेने से आपकी टी सेल फंक्शनिंग कम होती है। जिसके कारण आपके शरीर की ठंड और जुकाम से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें - सर्दियां शुरू होने से पहले ही रखेंगे इन 6 बातों का ध्यान, तो दूर रहेगी बुखार-जुकाम और वायरल की समस्या

2. शाकाहारी भोजन खाएं (Healthy Diet To Fight With Cold & Cough)

आपको फल और सब्जियां अधिक से अधिक खानी चाहिए क्योंकि इनमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होती है। यह आपकी सेल रिपेयर और इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए लाभदायक होते हैं। इससे आपके इम्यून सिस्टम पर कम प्रेशर पड़ेगा जिसके कारण वह इंफेक्शन आदि से अच्छे से लड़ सकता है। इसलिए अपनी प्लेट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें।

3. अपनी आंख, नाक और मुंह को हाथ न लगाएं (Avoid Touching your Face)

किसी भी प्रकार के कीटाणुओं के लिए आपके हाथ, नाक और आंख प्रवेश द्वार होते हैं। जब भी आप खांसते या फिर छींकते हैं तो आपके मुंह से निकलने वाली बूंदें काफी जल्दी ट्रैवल करती हैं और यहीं से आपके इंफेक्शन की शुरुआत होती है। इसलिए अगर आपके आस पास भी कोई खास या फिर छींक रहा है तो आपको अपने हाथों को तुरंत साफ कर लेना चाहिए और इन अंगों को छूना नहीं चाहिए।

4. कम स्ट्रेस लें और सर्दी से बचे रहें (To Stop Cold Take Less Stress)

आपने यह भी काफी बार सुना होगा कि आपको स्ट्रेस कम लेना चाहिए। लेकिन ऐसा केवल सुनने भर से काम नहीं हो जाता है। आपको इसके लिए काफी मेहनत करनी होगी। अपनी मानसिक स्थिति को एक अच्छी सेहत प्रदान करना एक प्रक्रिया होती है। जोकि एक दो दिन का काम नहीं बल्कि काफी लंबे समय का काम होता है। स्ट्रेस हार्मोन से आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इसलिए योग और मेडिटेशन करना न भूलें। लाइफस्टाइल में बदलाव करके टेंशन मुक्त रहा जा सकता है।

milk

5. अपने आप को हाइड्रेटेड रखें (Stay Hydrated To Avoid Cold & Fever)

अपने आप को हाइड्रेटेड रखने का मतलब यह नहीं होता है कि आपको काफी सारा केवल ठंडा पानी ही पीना है। इसका अर्थ है आप गर्म गर्म सूप बना कर पी सकते हैं, कुछ भांप वाली लिक्विड का प्रयोग कर सकते हैं। जिनसे आपको सर्दी भी नहीं लगेगी और आप की इम्यूनिटी भी मजबूत बनी रहेगी। इस तरह आप किसी भी प्रकार के सर्दी जुकाम के इंफेक्शन से बचे रहेंगे। हाइड्रेट रहने के लिए पिंक सॉल्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - बदलते मौसम में जुकाम-बुखार से बचने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए राेजाना करें ये 4 याेगासन

6. खांसी जुकाम से बचने के लिए अपने हाथों को धोते रहें (Wash Your Hands To Stop Cold Before It Starts)

केवल कोविड के डर से ही आपको अपने हाथों को साफ सुथरा नहीं रखना। बल्कि आपको सर्दी से बचने के लिए भी अपने हाइजीन का ध्यान रखना है। सर्दी और बुखार आदि से बचने की सबसे मुख्य टिप यही है कि आपको अपने हाथों को कीटाणु आदि से बचा कर रखना होगा। जिससे कि आप स्वस्थ रह सकें। इसलिए अपने हाथ धोते रहें।

यह सब टिप्स फॉलो करने के साथ साथ यह भी ध्यान रखें कि आप कुछ भी बाहर का छूने के बाद सैनिटाइजर का प्रयोग करें। अगर आपको हल्का सा भी बुखार महसूस होता है तो इंजेक्शन लगवा लें।

Disclaimer