योग और डाइट की मदद से नहीं घट रहा है आपका वजन? अपनाएं 'Russian twist' वेट लॉस एक्सरसाइज

रशियन ट्विस्‍ट शरीर के तमाम मांसपेशियों पर जोर डाकर फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करता है। वहीं इसे करने के कई और फायदे भी हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 25, 2020Updated at: Jun 25, 2020
योग और डाइट की मदद से नहीं घट रहा है आपका वजन? अपनाएं 'Russian twist' वेट लॉस एक्सरसाइज

एक टोंड और सपाट पेट को बनाए रखना कोई बच्चों का खेल नहीं है क्योंकि ऐसा करने के लिए आपको काफी सारा त्याग करना पड़ता है। अगर आप भी अपने निकले हुए पेट से परेशान हो गए हैं, तो आप जानते ही होंगे कि योग और डाइट करने के बाद भी पेट को अंदर करना बड़ा मुश्किल काम है। तो ऐसे में आपको समझना होगा कि तेजी के वजन घटाने के लिए आपको कुछ और मेहनत की भी जरूरत है, जैसे कि व्यायाम के सही मिश्रण को अपनाना है ताकि वे सही मांसपेशी समूहों से फैट को बर्न किया जा सके। वेट लॉस की गति में तेजी लाने के लिए ऐसा ही एक एक्सरसाइज है रशियन ट्विस्‍ट (Russian Twist)। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि ये एक्सरसाइज वेट लॉस में कैसे कर सकता है आपकी मदद।

insideweightlossrussiantwist

रशियन ट्विस्‍ट (Russian Twist) क्यों है वेट-लॉस के लिए खास एक्सरसाइज

वेट-लॉस के लिए मांसपेशियों का संकुचन एक प्रमुख भूमिका निभाता है। ऐसे में आपको उन उन अभ्यासों को चुनने की जरूरत है जो आपकी मांसपेशियों को अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए अच्छा है। रशियन ट्विस्‍ट मांसपेशियों के समूह को पंप करेगा और आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करेगा। वास्तव में, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स फिजिकल थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन यह भी बताता है कि अधिक से अधिक स्ट्रेचिंग आपको एक दुबला शरीर पाने में मदद कर सकता है और यही कारण है कि वेट-लॉस के लिए रशियन ट्विस्‍ट एक परफेक्ट एक्सरसाइज है।

इसे भी पढ़ें : खाने की प्लेट का रंग वजन घटाने में कर सकता है आपकी मदद, जानें किस रंग के प्लेट में भोजन करना है फायदेमंद

कैसे करें रशियन ट्विस्‍ट (Russian Twist) एक्सरसाइज

  • 1. फर्श पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सीधा करें।
  • 2. अब थोड़ा पीछे की ओर झुकें ताकि आपके धड़ और पैर के बीट वी आकार (V-shape) बना सकें।
  • 3. अब अपने हाथों में कुछ पकड़ें और पैरों को बिना हिलाए अपने ऊपरी शरीर को साइड से मोड़ें।
  • 4. इसे करने के तहत जितना हो सके अपने शरीर की स्ट्रेचिंग करें। 
  • 5.फिर आरम की मुद्रा में फिर से आ जाएं और इस एक्सरसाइज के कुछ सेट्स करते रहें।

डंबल के साथ करें रशियन ट्विस्ट

अगर आप रशियन ट्विस को करने के दौरान किसी भार की मदद लेते हैं, तो ये और असरदार बन सकता है। इसके लिए आप रशियन ट्विस्ट करेन के दौरान हाथ में बॉल या कोई बारी भरकम चीज उठा लें। शुरुआती लोगों के लिए, भारी ट्विस्ट करना उचित नहीं है क्योंकि इससे मांसपेशियों में खराश पैदा हो सकती है। इसके अलावा, अगर आप बिना किसी कट के दुबले-पतले शरीर की तलाश में हैं, तो आपके ये रूसी ट्विस्ट जरूर आजमाना चाहिए।

insiderussianexercise

इसे भी पढ़ें : मूंग,मसूर और अरहर दाल कम करेगी शर्ट से बाहर झांकती हुई तोंद, मोटे लोग जानें कैसे ये दाल आपके लिए हैं चमत्कारी

रशियन ट्विस्‍ट (Russian Twist) के फायदे

रशियन ट्विस्‍ट मांसपेशियों के किस समूह को लक्षित करता है?

रशियन ट्विस्‍ट कोर की मांसपेशी समूह मोड़ के रूप में काम करता है वह आपके पेट के अलग-बगल की मांसपेशियों पर एक प्रेशर क्रियट करता है। यह अभ्यास आपके ग्लूट्स, पीठ के निचले हिस्से और पेट के फैट से भरे मांसपेशियों पर काम करता है। वहीं इसके अन्य फायदों की बात करें तो

  • -रशियन ट्विस्ट कैलोरी बर्नर हैं। तीव्रता बढ़ाने और व्यायाम में वजन जोड़ने से अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। 
  • -यह कोर एक्सरसाइज पेट के लिए एक अच्छा वर्कआउट है। यह पेट की सभी मांसपेशियों को उत्तेजित करता है। फ्लैट पेट या सिक्स-पैक एब्स प्राप्त करने की तुलना में बैठा हुआ रशियन ट्विस्‍ट करना अधिक फायदेमंद। व्यायाम केवल आपके पेट पर ही नहीं बल्कि बाकी मांसपेशियों पर भी बहुत काम करता है।
  • -यह रेक्टस एब्डोमिनिस को मजबूत करता है।
  • -यह कैलोरी को जलाने और आपके पेट क्षेत्र में फैट जला कर स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी हृदय रोगों के खतरों को कम करता है।
  • -यह पीठ के निचले हिस्से को भी मजबूत बनाता है।

Read more Weight-Management in Hindi

Disclaimer