मूंग,मसूर और अरहर दाल कम करेगी शर्ट से बाहर झांकती हुई तोंद, मोटे लोग जानें कैसे ये दाल आपके लिए हैं चमत्कारी

वजन कम करना हर किसी के बस की बात नहीं लेकिन सही डाइट के साथ ऐसा करना आसान है। जानें दाल के बारे में जो वजन करेंगी कम। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 25, 2020Updated at: Jun 25, 2020
मूंग,मसूर और अरहर दाल कम करेगी शर्ट से बाहर झांकती हुई तोंद, मोटे लोग जानें कैसे ये दाल आपके लिए हैं चमत्कारी

साल 2020 की शुरुआत अपने साथ ऐसी बीमारी लेकर आई, जिसने वास्तव में हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया फिर चाहे वह हाथों की सफाई हो या फिर सेहतमंद खान-पान। हालांकि, जिस तरह से कोरोनावायरस ने हमारी जिंदगी पर हमला किया है उसने हमें ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि हम कैसे अपने स्वास्थ्य को और दुरुस्त बनाए ताकि बीमारी से लड़ सकें और फिट रहें। इम्यूनिटी के साथ-साथ जब भी हम स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, तो हमें सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक पर विचार जरूर करना चाहिए, जो है हमारे शरीर का वजन। शरीर का वजन इसलिए क्योंकि हम सभी जानते हैं कि अधिक वजन होने से संक्रमण से ग्रस्त होने की हमारी संभावना काफी बढ़ जाती है। फिर भी दुख की बात है कि देश की लगभग 5 फीसदी आबादी मोटापे से प्रभावित है। मोटापा न केवल आपको मोटा दिखाता है, बल्कि इसके कारण आपको टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। 

moong

वजन कम करने के लिए क्रैश डाइट से लेकर स्वस्थ खान-पान, इंटेंस जिम वर्कआउट तक, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे लोग अपना वजन कम करते हैं और कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए यह एक आसान सी बात लगती है लेकिन दूसरों के लिए यह मुश्किल से भी ज्यादा मुश्किल लग सकता है। नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि के साथ हेल्दी डाइट वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। और कुलमिलाकर कहें तो आपकी डाइट ही है, जो व्यायाम से भी ज्यादा आपके वजन पर बड़ा प्रभाव डालती है। विशेषज्ञों के अनुसार, हमारे किचन में मौजूद कुछ दालें वजन कम करने में फायदेमंद हो सकती है। इस लेख में हम आपको ऐसी तीन दालों के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से आप सफलतापूर्वक और आसानी से वजन कम कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने डेली रूटीन में इन दालों को शामिल जरूर करना चाहिए। 

इन तीन दाल का सेवन शरीर से निकाल फेकेगा जिद्दी चर्बी     

मूंग दाल

मूंग दाल जिसे स्प्लिट बीन्स के रूप में जाना जाता है, प्रोटीन से भरी होती है और कई लोगों की पसंदीदा भी होती है। अंकुरित, खिचड़ी से लेकर सादी दाल तक दाल का विभिन्न रूपों में सेवन किया जाता है। इस हरी दाल में बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर होता है, जो इसे वेट वॉचर्स के लिए परफेक्ट बनाता है। दाल की इस किस्म में मौजूद प्रोटीन और फाइबर लंबे समय तक आपका पेट फुल रखने में मदद करते हैं और आपको बेवजह ज्यादा खाने से रोकते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो मूंग दाल आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकती है।      

इसे भी पढ़ेंः क्या काली चाय पीने से भी घटता है वजन? सही तरीके से पिएं तो काली चाय भी है सेहतमंद 

arhar

मसूर की दाल

मसूर की दाल, जो गुलाबी रंग की होती है, कई लोगों की पसंदीदा भी होती है। इस दाल में अधिक फाइबर और कम फैट व कार्बोहाइड्रेट होता है, जो इसे वजन कम करने वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है। इसमें शरीर के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भी होते हैं। 100 ग्राम मसूर दाल में लगभग 352 कैलोरी होती है। दाल की पोषक तत्वों से भरपूर प्रोफाइल, इसे आपके शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करती है और मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प के रूप में पेश करती है।                 

इसे भी पढ़ेंः खाने की प्लेट का रंग वजन घटाने में कर सकता है आपकी मदद, जानें किस रंग के प्लेट में भोजन करना है फायदेमंद

अरहर की दाल

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में रोजाना के प्रयोग में लाई जाने वाली अरहर की दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है। अरहर की दाल प्रोटीन से भरी होती है और पेट को हल्का महसूस कराने का काम करती है। दिमाग में दूसरा विचार लाए बिना, वजन कम करने की कोशिश करने वाले लोग हर दिन इस स्वादिष्ट और स्वस्थ दाल का सेवन कर सकते हैं। संतुलित आहार और हर दिन दाल जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ आपका वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे हैं। दाल आपका पेट अधिक समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती है और इस तरह आपको ज्यादा खाने से रोकती है।        

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer