Doctor Verified

दवा के साथ कौन से फल नहीं खाने चाहिए? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अंजाने में गलती

कई तरह की दवाओं के साथ आपको फल नहीं खाने चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Nov 24, 2022 19:08 IST
दवा के साथ कौन से फल नहीं खाने चाहिए? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अंजाने में गलती

बीमारी में अक्सर आपको फल खाने के सलाह दी जाती है। फलों में कई तरह के विटामिन्स होते हैं जो आपको तेजी से रिकवर करने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही आपको डॉक्टर बीमारी को दूर करने के लिए आपको दवाएं देते हैं। ये दवाएं आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दवाओं के साथ कुछ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप भी दवाओं के साथ फलों का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। सिटी अस्पताल के डॉ. अशोक जैन से जाने किन दवाओं के साथ किस तरह के फल नहीं खाने चाहिए। चलिए जानते हैं आपको दवाओं के साथ किन फलों का नहीं खाना चाहिए। 

केले का सेवन कब नहीं करना चाहिए 

केले में उच्च मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। यदि आप ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, स्ट्रोक, हार्ट डिजीज और किडनी रोगों की दवाएं ले रहें हैं, तो ऐसे में आपको केले का सेवन दवाओं के साथ नहीं करना चाहिए। अगर आप फिर भी केला खाना ही चाहते हों तो उसे सीमित मात्रा में ही लें। हार्ट संबंधी समस्या होने पर दवाओं के साथ केला खाना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। 

इसे भी पढ़ें : फल खाने का सही समय क्या है? डॉक्टर से जानें कब फल खाना है फायदेमंद

पाइनएप्पल का जूस 

जिन लोगों को खून संबंधी बीमारी है और वह खून को पतला करने वाली दवा ले रहे हैं। उन्हें अनानास यानी पाइनएप्पल को खाने से बचना चाहिए। अनानास में ब्रोमेलिन पाया जाता है, जो ब्लड संबंधी दवाओं के असर को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते समय भी अनानास को खाने से बचना चाहिए।

fruit not eat with medicine

सेब से होने वाले नुकसान 

सेब के साथ कुछ दवाओं को खाने से बचना चाहिए। कीमोथेरेपी लेने वाले मरीजों को सेब खाने से बचना चाहिए। साथ ही एटेनोलोल जैसी कुछ दवाओं को लेते समय सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। 

कैनबरी 

हार्ट संबंधी समस्याओं के लिए दवा लेने वाले लोगों को कैनबरी को दवा के ठीक पहले या बाद नहीं खाना चाहिए। कैनबरी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं और दवा के प्रभाव को कम कर देता है।

इसे भी पढ़ें : इस तरह फलों का सेवन करने से आपको मिलेंगे कई फायदे, पाचन क्रिया भी होगी मजबूत

संतरा 

संतरा या इसके जैसे खट्टे फलों का सेवन दवा खाने से ठीक पहले या ठीक बाद में करने से बचना चाहिए। क्योंकि खट्टे फल कई दवाओं के साथ तेजी से रिएक्शन करते हैं। सात ही इससे आपको कई तरह की दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। मुख्य रूप से एलर्जी की दवाओं के साथ खट्टे फल खाने से बचना चाहिए। 

वैसे तो फल आपको किसी तरह के कोई साइड इफेक्ट नहीं करते हैं। लेकिन कुछ विशेष दवाओं के साथ फलों को खाने से बचना चाहिए। 

 
Disclaimer