बिजी रहते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगी एनर्जी और जरूरी न्यूट्रिएंट्स

ब‍िजी रहते हैं तो डाइट में शाम‍िल करें 5 फूड्स, शरीर को म‍िलेगी एनर्जी और जरूरी पोषक तत्‍व  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
बिजी रहते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स, मिलेगी एनर्जी और जरूरी न्यूट्रिएंट्स

अगर आप अक्‍सर ब‍िजी रहते हैं तो थकान, कमजोर, काम में मन न लगना, स‍िर में दर्द होना आपकी मुख्‍य समस्‍या हो सकती है क्‍योंक‍ि ज्‍यादातर जो लोग व्‍यस्‍त रहते हैं उनमें पोषक तत्‍वों की कमी हो सकती है। आज के समय में हेल्‍थ का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है। आपको अपनी डाइट में कई चीजों को शाम‍िल करना चाह‍िए ज‍िनमें ताजे फल और सब्‍ज‍ियां भी शाम‍िल हैं और इसके अलावा आपको अपनी डाइट में अन्‍य 5 ऐसी चीजों को शाम‍िल करना चाह‍िए ज‍िससे आपके शरीर को एनर्जी म‍िले। इस लेख में हम 5 ऐसी चीजों के बारे में जानेंगे ज‍िनका सेवन कामकाजी लोगों के ल‍िए फायदेमंद हो सकता है।

diet for busy people

1. अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को शाम‍िल करें (Add nuts and seeds in diet)

आपको अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को शाम‍िल करना चाह‍िए। नट्स में भरपूर एनर्जी होती है, नट्स में व‍िटाम‍िन और म‍िनरल की भी अच्‍छी मात्रा होती है। आप रोजाना 3 से 4 भ‍ीगे हुए बादाम का सेवन करना चाह‍िए। बादाम का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल ठीक होता है, इससे शरीर को द‍िन भर के ल‍िए एनर्जी म‍िलती है। वहीं सीड्स की बात करें तो सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, च‍िया सीड्स, अलसी के बीज का सेवन करना चाह‍िए। हाई बीपी को कंट्रोल करने के ल‍िए भी नट्स और सीड्स को शाम‍िल करना चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- घनी दाढ़ी और मूंछ के ल‍िए जानें ब‍ियर्ड ऑयल को यूज करने का सही तरीका

2. अपनी डाइट में देसी घी को शाम‍िल करें (Add ghee in diet)

आपको अपनी डाइट में देसी घी को शाम‍िल करना चाह‍िए। देसी घी का सेवन करने के आपको एनर्जी म‍िलती है। देसी घी का सेवन करने से शरीर की थकान दूर होती है। रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को दूर करने के ल‍िए आप अपनी थाली में घी को कई तरीके से शामि‍ल कर सकते हैं, आप दाल, सब्‍जी, रोटी आद‍ि में घी मि‍क्‍स करके खा सकते हैं इसके अलावा आप दूध के साथ भी घी म‍िक्‍स करके उसका सेवन कर सकते हैं।       

3. ब‍िजी रहते हैं तो डाइट में शाम‍िल करें हल्‍दी और तुलसी (Add haldi and tulsi in diet)

ब‍िजी रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हल्‍दी और तुलसी को शाम‍िल करना चाह‍िए। तुलसी में औषधीय गुण होते हैं, आप तुलसी की पत्‍त‍ियों को पानी में उबालकर उसका पानी पीएं तो कमजोरी, थकान, स‍िर में दर्द की समस्‍या, मौसमी बुखार आद‍ि से बच सकते हैं। रोग प्रति‍रोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए तुलसी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। आपको अपनी डाइट में हल्‍दी को भी शाम‍िल करना चाह‍िए। आपको हल्‍दी का सेवन करना है तो आप अपनी डाइट में हल्‍दी वाले दूध का सेवन करना चाह‍िए।                                

4. फल और सब्‍ज‍ियों को अपनी डाइट में शाम‍िल करें (Add fruits and vegetables in diet)

फल और सब्‍ज‍ियों में पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, शरीर को एनर्जी देने के ल‍िए और ब्रेन डेवल्‍पमेंट के ल‍िए फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन बेहद जरूरी है। आपको अपनी डाइट में ढेर सारे व‍िटाम‍िन, म‍िनरल्‍स, फाइबर आद‍ि को शाम‍िल करना चाह‍िए। आपको द‍िन भर में कम से कम एक बाउल फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करना चाह‍िए। आपको सब्जी या फलों का रस पीने के बजाय सलाद के तौर पर उसका सेवन ज्‍यादा करना चाह‍िए। आपको सलाद न भी पसंद हो तो आप हेल्‍दी स्‍नैक्‍स या ट‍िफ‍िन ऑप्‍शन में फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल कर सकते हैं। सब्‍जी और ताजे फलों का सेवन करने से शरीर को फाइबर म‍िलता है ज‍िससे शरीर में एनर्जी रहती है।  

इसे भी पढ़ें- इमली के पत्तियों की चाय पीने से इन 5 समस्याओं से मिलेगी राहत, जानें आसान रेसिपी    

5. डाइट में दाल को एड करें (Add pulses in your diet)

आपको अपनी डाइट में दाल को शाम‍िल करना चाह‍िए। ब‍िजी रहते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी हो सकती है। आपको हेल्‍दी रहने के ल‍िए और अपनी डाइट बेहतर रखने के ल‍िए दाल का सेवन करना चाह‍िए। दाल, फली या बींस में प्रोटीन, व‍िटाम‍िन, म‍िनरल्‍स आद‍ि शाम‍िल रहते हैं, आप दाल, बींस, फल‍ी आद‍ि का सेवन करेंगे तो आपके शरीर को एनर्जी म‍िलेगी। जो लोग प्‍लेन दाल का सेवन नहीं भी करते हैं वो दाल का चीला, दाल का पराठा, छुकी हुई दाल आद‍ि का सेवन भी कर सकते हैं।  

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामि‍ल करेंगे तो आप अपने शरीर में एनर्जी की कमी दूर कर सकते हैं।

Disclaimer