Expert

PCOS से पीड़ित महिलाएं वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

How To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस के कारण कुछ लोगों का वजन बढ़ने लगता है, जानें वजन कम करने के लिए क्या खाएं।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
PCOS से पीड़ित महिलाएं वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

खराब खानपान और गतिहीन जीवनशैली कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है, जिनमें से एक है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS)। यह समस्या तब होती है जब शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ता है। जिसकी वजह से महिलाओं को पीरियड्स मिस होना या अनियमित पीरियड्स, शरीर पर अनचाहे बाल, मुंहासे और फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वर्तमानसमय में ज्यादातर महिलाएं पीसीओएस से जूझ रही हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री श्रुति हासन भी इन दिनों पीसीओएस से जूझ रही हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर किया जिसमें वो अपने पीसीओएस से पीड़ित होने की जानकारी साझा कर रही हैं। उन्होंने अपनी पोस्ट में बताया कि किसी भी महिला के लिए पीसीओएस जैसी स्थिति से निपटना आसान नहीं है लेकिन स्वस्थ जीवनशैली, अच्छी नींद और शारीरिक मेहनत के साथ आप इसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं। विडियो में वह खुद एक्सरसाइज करती नजर आ रही हैं।

पीसीओएस में बहुत सी महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है। साथ ही वजन कम करने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फूड्स डाइट में शामिल करने से शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने के साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल की मानें, तो ऐसे कई फूड्स हैं तो पीसीओएस से छुटकारा पाने और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं।

Foods to lose Weight With Pcos

पीसीओएस में वजन कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स (Foods To Eat To Lose Weight With PCOS In Hindi)

1. हेल्दी फैट्स से भरपूर फूड्स खाएं

हेल्दी फैट्स आपके थायराइड ग्लैंड फंक्शन को बेहतर बनाते हैं और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं, जो शरीर में हार्मोन्स के संतुलन के लिए जरूरी है। ऐसे में आप नट्स, ड्राई फ्रूट और बीज डाइट में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि ये हेल्दी फैट्स का बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही ये प्रोटीन, फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन को बेहतर बनाने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा एवोकाडो, जैतून का तेल, नारियल का तेल भी हेल्दी फैट्स के अच्छे स्रोत हैं।

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं आलू, आसानी से होगा डाइजेस्ट और नहीं बढ़ाएगा वजन

2. अंडे खाएं

अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं। यह अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग को कम करने में मदद करते हैं। अंडे आपको लंबे समय तक पेट भरा महसूस कराते हैं, जिससे आपको भूख कम लगती है और आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। यह पीसीओएस को मैनेज करने के साथ ही वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन फूड है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shruti Haasan (@shrutzhaasan)

3. साबुत अनाज खाएं

साबुत अनाज ब्लड शुगर को मैनेज करने में मदद करते हैं। ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे यह आपके पाचन को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से आपको भूख कम लगती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: डायबिटीज के मरीज सुबह सबसे पहले पिएं दालचीनी की चाय, फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने समेत मिलते हैं ये 5 फायदे

4. फल और सब्जियां

सब्जियां और फलों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर अधिक होता है। खासकर हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये पीसीओएस  के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। आपको अपने आहार में पालक, केल, ब्रोकली और सेब, जामुन आदि फल और सब्जियां जरूर शामिल करना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer