Expert

क्या आपको भी होती है अनहेल्दी फूड खाने की क्रेविंग? जानें फूड क्रेविंग को रोकने के आयुर्वेदिक उपाय

Tips To Control Food Cravings: पेट भरा होने के अनहेल्दी फूड खाने की आदत सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है, जानें फूड क्रेविंग को रोकने के उपाय।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 12, 2022Updated at: May 12, 2022
क्या आपको भी होती है अनहेल्दी फूड खाने की क्रेविंग? जानें फूड क्रेविंग को रोकने के आयुर्वेदिक उपाय

अक्सर कुछ लोगों को खाना खाने के बाद भी कुछ विशिष्ट या मीठा खाने का मन करता है या पेट भरा होने पर भी वे कुछ न कुछ खाते रहते हैं। खाने की ये आदत आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है। पेट भरे होने पर भी बार-बार खाना, या खाने के बाद भी कुछ अनहेल्दी खाने का मन करने की इस आदत को फूड क्रेविंग कहते हैं। फूड क्रेविंग बहुत आम समस्या है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति बार-बार क्रेविंग होती है तो यह अच्छी बात नहीं है। फूड क्रेविंग के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, यहां तक कि कुछ मामलों में यह स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ गंभीर समस्याओं का संकेत भी हो सकते हैं।

अब सवाल यह है कि आप अनहेल्दी फूड क्रेविंग को मैनेज करने या उन्हें रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं (How To Control Food Cravings In Hindi)? चिंता न करें, इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में हम आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र से जानेंगे अनहेल्दी फूड क्रेविंग को रोकने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Tips To Control Unhealthy Food Cravings In Hindi)।

आइए पहले जानते हैं फूड क्रेविंग के कुछ आम कारण (Unhealthy Food Cravings Causes In Hindi)

डॉ. वरालक्ष्मी की मानें तो सभी फूड क्रेविंग खराब नहीं होते हैं, लेकिन अगर आपको दिन के किसी खास समय पर किसी खास स्वाद या भोजन के लिए कंट्रोल न की जा सकने क्रेविंग होती है। तो इसे सामान्य नहीं माना जाता है। कुछ मामलों में, वे एक अंतर्निहित स्थिति का संकेत भी हो सकते हैं। यहां फूड क्रेविंग के कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं:

इसे भी पढें: हींग से महिलाओं की ये 5 समस्याएं होंगी दूर, रोजाना ऐसे करें सेवन

  • शारीरिक बीमारी जैसे- गट डिस्बिओसिस या कैंडिडा या अमा (AMA)। 
  • शरीर में पोषण की कमी जैसे- सेलेनियम आदि की कमी
  • भावनात्मक तनाव
  • हार्मोन्स में परिवर्तन
  • नींद की कमी

अनहेल्दी फूड क्रेविंग को रोकने के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Tips To Control Unhealthy Food Cravings In Hindi)

1. मन को शांत रखें

अगर आपको अक्सर कुछ मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो यह हमारी भावनात्मक कंडीशनिंग से उत्पन्न होती है। इस स्थिति में  यह महत्वपूर्ण है कि अपनी भावनात्मक स्थिति और तनाव को नजरअंदाज न करें। चिंता और तनाव से बचें, अपने मन को शांत रखें।

2. शरीर को पर्याप्त पोषण दें

शरीर में पोषक की कमी अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग को ट्रिगर करती है। इसलिए शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करना जरूरी है। पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। आयुर्वेद के अनुसार ऐसा भोजन करें जो ताजा बना हो और जिसमें सभी छह स्वाद शामिल हों। इससे आप लंबे समय तक पेट भरा महसूस करेंगे और कुछ विशिष्ट खाने की इच्छा भी नहीं होगी।

3. पर्याप्त नींद लें

अक्सर रात में कुछ अनहेल्दी खाने की क्रेविंग नींद की कमी के कारण हो ती है। इसलिए कोशिश करें की रात 9 बजे तक सो जाएं, देर रात तक न जागें।

4. समार्ट विकल्प बनाएं

  • रिफाइंड कार्ब्स की बजाए कॉम्प्लेक्स कार्ब्स लें
  • मीठे ड्रिंक्स की बजाए गर्म पानी पिएं
  • दिन में झपकी लेने की बजाए रात को जल्दी सोएं
  • भावनात्मक रूप से खाने की बजाए तनाव का प्रबंधन करें

5. अच्छी आदतें बनाएं

  • भोजन के बाद सौंफ चबाएं।
  • अपने भोजन की शुरुआत मीठे स्वाद के साथ करें या अपने भोजन के पहले निवाले में घी शामिल करें।
  • खाना खाने के बाद 100 कदम चलें या वज्रासन में बैठ जाएं।
  • अपने खाना पकाने में शुंती / सोंठ पाउडर शामिल करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer