वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए?

Weight Loss Morning Diet in Hindi: मोटापे से परेशान लोग अकसर सोचते हैं कि वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? आइए, डाइटीशियन से जानते हैं

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए?

Foods to Eat on an Empty Stomach for Weight Loss: मोटापा आजकल की एक बेहद ही सामान्य समस्या बन गई है। खराब खानपान, लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से अधिकतर लोग मोटापे से जूझ रहे हैं। मोटा और थुलथुला शरीर आपके कॉन्फिडेंस लेवल को गिरा देता है। कई बार तो मोटापे की वजह से लोगों के बीच में मजाक का पात्र भी बनना पड़ता है। इतना ही नहीं सामान्य से अधिक वजन यानी मोटा शरीर कई गंभीर बीमारियों को न्यौता दे सकता है। मोपाटा हृदय, किडनी, आंतों और लिवर से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर भी मोपाटे के कारण हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि फिट लोगों की तुलना में मोटे लोगों में अधिक बीमारियां देखने को मिलती हैं। ऐसे में मोटापे से परेशान हर व्यक्ति अपना वजन घटाना चाहता है। इसके लिए अकसर लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं, साथ ही खाना-पीना भी छोड़ देते हैं। लेकिन इस तरीके से कभी भी हेल्दी वेट लॉस नहीं किया जा सकता है। 

अब आप सोच रहे होंगे कि फिर आखिर वजन कैसे घटाएं? तो हम आपको बता दें कि आप जो सुबह-सुबह खाली पेट खाते हैं, वह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में वजन घटाने के लिए आपको पूरे दिनभर तो हेल्दी खाना ही चाहिए। लेकिन सुबह खाली पेट खासतौर पर वेट लॉस फूड्स (Weight Loss Foods) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जी हां, सुबह खाली पेट हेल्दी फूड्स खाकर आप वजन घटा सकते हैं। इसके बाद आपके मन में सवाल होगा कि वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? या फिर वजन घटाने के लिए खाली पेट क्या खाएं? (What to Eat On An Empty Stomach for Weight Loss)

वजन घटाने के लिए खाली पेट क्या खाएं?- Foods to Eat On An Empty Stomach for Weight Loss in Hindi

papaya for weight loss

पपीता- Papaya for Weight Loss in Hindi

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि अगर आप अपने अधिक वजन से परेशान हैं, तो वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट पपीता खा सकते हैं। पपीता वजन घटाने में काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, पपीते में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में पपीता खाने के बाद आपक लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। इससे आपको वजन को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा पपीता खाने से शरीर में जमा टॉक्सिंस भी आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं काजू, किशमिश और बादाम, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

अमरूद- Guava for Weight Loss in Hindi

अगर आप भी सोच रहे हैं कि वजन कम कैसे करें (Weight Loss Kaise Kare in Hindi)? तो हम आपको बता दें कि सुबह खाली पेट अमरूद खाने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। जी हां, अमरूद में मौजूद गुण आपका वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप पका हुआ अमरूद सुबह खाली पेट खा सकते हैं। रोजाना खाली पेट अमरूद खाने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। कब्ज से छुटकारा भी मिलेगा। 

सेब- Apple for Weight Loss in Hindi

रोज सुबह खाली पेट सेब खाने से भी आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। सेब में फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो वेट लॉस करने में सहायक होते हैं। खाली पेट सेब खाने से आप हमेशा स्वस्थ भी रह सकते हैं। सेब खाने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। खाली पेट सेब खाने से वजन नियंत्रण में रह सकता है।

भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स- Soaked Dry Fruits for Weight Loss

भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाने से आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप रात को पानी में बादाम, किशमिश या अखरोट भिगोकर रख सकते हैं। सुबह खाली पेट इन ड्राई फ्रूट्स को खा सकते हैं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी, आप हेल्दी रहेंगे और वजन भी कम होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं अंजीर और खूजर, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

लहसुन- Garlic for Weight Loss

लहसुन भी वजन घटाने में कारगर हो सकता है। इसके लिए आप सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियों का सेवन कर सकते हैं। गुनगुने पानी के साथ लहसुन खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा स्प्राउट्स, ओट्स, दलिया आदि खाने से भी आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Foods for Weight Loss in Hindi: वजन घटाने के लिए आप सुबह खाली पेट पपीता, सेब, अमरूद, लहसुन, स्प्राउट्स और भिगोए हुए मेवे खा सकते हैं। ये सभी फूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में इनसे आपको वेट लॉस करने में तो मदद मिलेगी ही, साथ ही आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इससे आप हमेशा फिट और हेल्दी रहेंगे। 

Disclaimer