Expert

रोज सुबह पेट साफ नहीं होता? रात में खाकर सोएं ये 5 चीजें, दूर होगी कब्ज

Foods To Eat At Night For Constipation: ऐसे कई फूड्स हैं जिनका सेवन अगर आप रात को सोने से पहले करते हैं, तो कब्ज से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
रोज सुबह पेट साफ नहीं होता? रात में खाकर सोएं ये 5 चीजें, दूर होगी कब्ज

Foods To Eat At Night For Constipation: हम में से ज्यादातर लोग आए दिन पेट संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं। इसका एक बड़ा कारण हमारा खराब खानपान है। साथ ही फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन नहीं करना है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन कई बार ये नुस्खे फायदे के बजाए स्थिति को अधिक बदतर बना सकते हैं। इसलिए कब्ज होने पर कुछ भी खाने से पहले बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। हालांकि, ऐसे कई फूड्स हैं जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें हमारे आसपास ऐसे कई फूड्स मौजूद हैं, जिनका सेवन आप कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, इन फूड्स का सेवन दिन के बजाए रात में करने से कब्ज में ज्यादा प्रभावी हो सकता है? जी हां, इस लेख में हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन रात में करने से सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है।

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए रात में खाएं ये 5 चीजें- Foods To Eat At Night For Constipation In Hindi

1. त्रिफला चूर्ण (Triphala Churna)

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए यह एक प्राचीन नुस्खा है। आयुर्वेद के अनुसार त्रिफला एंटी-इन्प्लेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। आप रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इससे सुबह आपको मलत्याग में बहुत सहायता मिलेगी।

Foods To Relieve Constipation at night

इसे भी पढें: हेल्दी स्किन और मजबूत बालों के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

2. मुनक्का और खजूर (Munakka And Dates)

दोनों ही फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं। साथ ही जब इन्हें रात में दूध में उबालकर खाया जाता है, तो यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह मल को सख्त बनाने और मलत्याग को सहायता करता है। यह सिर्फ कब्ज से छुटकारा दिलाने में ही मदद नहीं करते हैं, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

3. शहद खाएं (Honey)

अगर आप रात में गुनगुने दूध में 1-2 शहद डालकर इसका सेवन करते हैं, तो यह पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप चाहें तो गुनगुने पानी में शहद डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे सुबह आसानी से पेट साफ होगा।

4. इसबगोल की भूसी (Psyllium Husk)

पेट में गैस, अपच और अन्य पेट संबंधी समस्याओं के लिए इसबगोल की भूसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक बेहद प्रभावी उपचार है। आप दूध में इसबगोल की भूसी डालकर रात को सोने पहले खा सकते हैं। आप चाहे तों दही में इसबगोल की भूसी डालकर भी खा सकते हैं। इससे कब्ज से जल्द छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढें: घी और शक्कर मिलाकर खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

5. अलसी के बीज (flax seeds)

अगर आप रात को सोने से पहले भीगे हुए अलसी के बीज खाते हैं तो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी साबित हो सकता है। इसके अलावा आप अलसी के बीज का पाउडर बनाकर भी गर्म दूध या पानी में डालकर कर सकते हैं। लेकिन एक चम्मच पाउडर से अधिक न लें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer