Expert

हेल्दी स्किन और मजबूत बालों के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

Best Dry Fruits For Skin And Hair: कुछ ड्राई फ्रूट्स बालों और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं, इसलिए रोज खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
हेल्दी स्किन और मजबूत बालों के लिए रोजाना खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स

Best Dry Fruits For Skin And Hair Health: सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए अपने चेहरे और बालों का बहुत ध्यान रखने की जरूरी है। दोनों ही हमारे सौंदर्य का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। लेकिन इन दिनों हम में से ज्यादातर लोग त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसका एक बड़ा कारण हमारा खराब खानपान और जीवनशैली है। लोग त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि संतुलित और स्वस्थ आहार लेने से उन्हें त्वचा और बालों को ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन  गरिमा गोयल की मानें तो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। वहीं त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने की बात करें, तो रोजाना कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिससे यह स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ प्रदान करते हैं। इस लेख में हम आपको हेल्दी स्किन और मजबूत बालों के लिए 5 ड्राई फ्रूट्स बता रहे हैं।

हेल्दी स्किन और मजबूत बालों के लिए 5 ड्राई फ्रूट्स- Dry Fruits To Eat For Healthy Skin and Stronger Hair In Hindi

1. सूखे अंजीर (Dried Figs)

अंजीर में डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, विटामिन A, C, E, K जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होते हैं, जिससे यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह झुर्रियों, मुंहासे, दाग-धब्बे साफ करने और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। साथ बालों को मजबूत, शाइनी और बेहतर विकास में मदद करते हैं।

Best dry fruits to eat for healthy skin and hair in hindi

इसे भी पढें: शरीर के दोष के अनुसार कब्ज से छुटकारा पाने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

2.खजूर (Dry Dates)

खजूर का सेवन करने से भी हेल्दी स्किन और स्वस्थ बाल पाने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खजूर में आयरन, विटामिन C, D प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मददगार है। इससे आपको खूबसूरत त्वचा मिलती है और बाल झड़ना भी कम होते हैं।

3. सूखे खुबानी (Dried Apricot)

ये विटामिन E, सी, जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। है। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, त्वचा की लोच बढ़ाता है और त्वचा को टोन करता है। साथ ही इससे टैनिंग और झुर्रियों को कम करने में भी मदद मिलती है। यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और एलर्जी, खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

ये भी देखें:

4. किशमिश (Raisins)

किशमिश भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, खासकर काली किशमिश आयरन, कैल्शियम, डाइट्री फाइबर, विटामिन बी और पोटेशियम आदि से भरपूर होती हैं। यह एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है साथ ही बालों की टेक्सचर को बेहतर बना सकता है। य ड्राई हेयर से बचाती हैं और बालों का झड़ना कम करती हैं। यह बालों प्राकृतिक काला रंग प्रदान करने में भी सहायक है।

इसे भी पढें: थायराइड रोगी इन 5 तरीकों करें सेब के सिरके का सेवन, मिलेगा फायदा

5 आलूबुखारा (Dried Prunes)

आलूबुखारा भी एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है, जो त्वचा और बालों हेल्दी रखने के के लिए जरूरी हैं। यह आपको एक सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। साथ ही बालों को भी घना और मजबूत बनाता है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

 

 

Disclaimer