कुंदरू के पत्ते में होते हैं कई गुण, इन 5 समस्याओं को कर सकते हैं दूर

Ivy Gourd Leaves : कुंदरू की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। आइए जानते हैं इसके कुछ असरदार फायदों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
कुंदरू के पत्ते में होते हैं कई गुण, इन 5 समस्याओं को कर सकते हैं दूर

Ivy Gourd Leaves : कुंदरू की सब्जियां आपने कई बार खाई होंगी, लेकिन क्या आपने कभी इसकी पत्तियों का सेवन किया है। यह डायबिटीज से लेकर मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, पीलिया जैसी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर मोटापा कंट्रोल कर सकता है। इसके अलावा कुंदरू की पत्तियां आपकी स्किन के लिए भी काफी हेल्दी हो सकता है। आज हम इस लेख में कुंदरू की पत्तियों के फायदे और इस्तेमाल का तरीकों के बारे में जानेंगे।

मुंहासों की समस्या दूर करे कुंदरू की पत्तियां -  Ivy Gourd Leaves for Skin 

मुंहासों की परेशानी को दूर करने के लिए कुंदरू की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए कुंदरू के पत्तों से जूस निकाल लें। इसके बाद इसे इसमें थोड़ा सा गाय का घी मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल्स की परेशानी दूर हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - क्या सब के लिए फायदेमंद है कुंदरू? एक्सपर्ट से जानें कुंदरू खाने के फायदे और नुकसान

डायबिटीज का इलाज करे कुंदरू की पत्तियां -  Ivy Gourd Leaves for Diabetes

कुंदरू की पत्तयों का इस्तेमाल करने से डायबिटीज में होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कुंदरू की पत्तियों को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इस रस को सुबह खाली पेट पिएं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है। 

पीलिया रोगियों के लिए फायदेमंद है कुंदरू की पत्तियां -  Ivy Gourd Leaves for Jaundice 

पीलिया रोगियों के लिए कुंदरू की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसका सेवन करने के लिए 30 मिलीलीटर ताजा कुंदरू के पत्तों का रस लें। इसमें 50 ग्राम भैंस का दूध मिक्स करके पिएं। सप्ताह में दो बार इसका सेवन करें। 

जलन करे कम

कुंदरू के पत्तों का रस हथेलियों और पैरों के नीचे की जलन को कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कुंदरू की पत्तियां लें। इसमें थोड़ी सी धतूरे की पत्तियां मिक्स करके इसका लेप तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को पैरों और हथेलियों के तलवे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे जलन और गर्मी को कम किया जा सकता है। 

मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को करे कम

कुंदरू के पत्तों के रस का इस्तेमाल करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए कुंदरू के पत्तों का रल लें। इसमें काली सरसों का पाउडर (3-5 ग्राम), लहसुन का रस (1 चम्मच) मिक्स कर लें। इसके बाद इसका छोटा सा गोला बना लें। अब इस गोले को पीरियड्स के दौरान गर्म पानी के साथ पिएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

कुंदरू की पत्तियों से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। हालांकि,  ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार इस पत्तियों का सेवन कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट से  सलाह जरूर लें।

 

 

Disclaimer