Expert

क्या सब के लिए फायदेमंद है कुंदरू? एक्सपर्ट से जानें कुंदरू खाने के फायदे और नुकसान

Kundru Khane Ke Fayde Aur Nuksan : कुंदरू का सेवन वैसे तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन सब के लिए ऐसा नहीं है। जानें कुंदरू के फायदे और नुकसान।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
क्या सब के लिए फायदेमंद है कुंदरू? एक्सपर्ट से जानें कुंदरू खाने के फायदे और नुकसान

हरी सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसी ही एक हरी सब्जी है कुंदरू। सेहत के लिए लिहाज से कुंदरू का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। कुंदरू काफी हद दिखने में परवल की तरह होते हैं। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। कुंदरू कई गंभीर बीमारियों से लड़ने और उनके जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, जबकि कुंदरू सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए कुंदरू का सेवन बेहद नुकसानदायक (Kundru Khane Ke Fayde Aur Nuksan) हो सकता है। कुंदरू खाने के फायदे और नुकसान (Ivy Gourd Benefits And Side Effects In Hindi) के बारे में अधिक जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

कुंदरू खाने के फायदे (Ivy Gourd Benefits In Hindi | Kundru Khane Ke Fayde)

1.  पोषक तत्वों से भरपूर होता है

डायटीशियन गरिमा के अनुसार कुंदरू कुंदरू में पोषक तत्वों का खजाना है। कुंदरू में शरीर के लिए लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लगभग 100 ग्राम कुंदरू आपको 3.1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.4 मिलीग्राम आयरन, 40 मिलीग्राम कैल्शियम, 0.07 मिलीग्राम विटामिन बी1 और बी2 और 1.6 मिलीग्राम डाइट्री फाइबर प्रदान करता है। इसके अलावा कुंदरू में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी  बैक्टीरियल गुण भी मजौदू होते हैं। जिससे कुंदरू खाने से न सिर्फ शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, साथ ही कई गंभीर बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

2. ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है

डायटीशियन गरिमा के अनुसार कुंदरू का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है। डायबिटीज रोगियों को अकसर कुंदरू खाने की सलाह दी जाती है। शोध बताते हैं कि कुंदरू पौधे ऐसे योगिक मौजूद होते् हैं जो शरीर में ग्लूकोज-6-फॉस्फेट (Glucose-6-Phosphatase) को रोकते हैं। ग्लूकोज-6-फॉस्फेट शुगर मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में शामिल प्रमुख लिवर एंजाइमों में से एक है। इसलिए, डायबिटीज रोगियों को कुंदरू खाने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढें: फ्लेवोनॉइड से भरपूर 7 फूड्स जिनका सेवन हाई ब्लड प्रेशर में है बहुत फायदेमंद

3. दिल और किडनी के लिए फायदेमंद है

कुंदरू खाना दिल और नर्व्स सिस्टम के लिए बहुत अच्छा है। "अध्ययनों में यह तक दिखाया गया है कि कुंदरू किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी से निपटने में मदद करता है। इसके अलावा कुंदरू बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो सुनिश्चित करता है कि दिल का कामकाज सुचारू रूप से चलता रहे और दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है।"

4. वजन प्रबंधन में मददगार है

वजन बढ़ना या मोटापा कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को बढ़ता है। कुंदरू को मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। साथ ही कुंदरू में मोटापा रोधी गुण होते हैं। जिससे यह प्री-एडिपोसाइट्स को फैट सेल्स में परिवर्तित होने से रोकता है। इससे वजन बढ़ने से रोकने और शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखने में मदद मिलती है।

5. अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदेमंद है

डायटीशियन गरिमा की मानें तो गोनोरिया से पीड़ित लोगों को कुंदरू खाने की सलाह दी जाती है। साथ ही चोट को ठीक करने, कब्ज और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी कुंदरू खाना बेहद फायदेमंद होता है।

कुंदरू खाने के नुकसान (Ivy Gourd Side Effects In Hindi | Kundru Khane Ke Nuksan)

  • कुछ लोगों को कुंदरू का सेवन करने से उल्टी, जी मिचलाना  या त्वचा में एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • अगर कोई व्यक्ति सर्जरी के दौरान या उससे कुद दिन पहले तक कुंदरू का सेवन करता है, तो इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, जिससे सर्जरी के दौरान दिक्कत हो सकती है। सर्जरी से कुछ दिन पहले कुंदरू का सेवन करने से बचें। हो सके तो 1-2 हफ्ते पहले इसका सेवन बंद कर दें।
  • अगर कोई व्यक्ति ज्यादा मात्रा में कुंदरू का सेवन करता है तो इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। जिसके चलते आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे थकान, सिरदर्द, बेचैनी, सुस्ती आदि। वैसे तो कुंदरू खाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने और तनाव जैसी स्थितियों को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन से नुकसान हो सकता है।

इसे भी पढें: हाई ब्लड प्रेशर में कौन से फल खाने चाहिए? जानें बीपी कम करने वाले 7 फ्रूट्स

कुंदरू खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन अगर लो ब्लड प्रेशर, या लो ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुंदरू का सेवन सीमित मात्रा में करें। साथ ही अगर आपको अगर कुंदरू से एलर्जी है तो इसका सेवन से बचें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer