हाई ब्लड प्रेशर में कौन से फल खाने चाहिए? जानें बीपी कम करने वाले 7 फ्रूट्स

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप साग-सब्जियों के अलावा कई तरह के फलों को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 15, 2022Updated at: Apr 29, 2022
हाई ब्लड प्रेशर में कौन से फल खाने चाहिए? जानें बीपी कम करने वाले 7 फ्रूट्स

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से इन दिनों काफी लोग जूझ रहे हैं। बीपी की परेशानी होने पर धमनियों में ब्लड का दबाव बढ़ जाता है, जिसकी वजह से दिल तेजी से धकड़ने लगता है। ऐसे में दिल से जुड़ी परेशानी होने का खतरा रहता है। हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी आमतौर पर अधिक तला-भुना खाना खाने, स्ट्रेस लेने, शारीरिक गतिविधि न करने और अधिक गुस्सा करने वालों को होता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपने लाइफ स्टाइल (fruits for high blood pressure) में बदलाव की आवश्यकता होती है। 

नोएडा स्थित डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे लोगों को अपने आहार में पर्याप्त रूप से पोटेशियम को शामिल करने की आवश्यकता होती है। पोटेशियम युक्त आहार का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। साग-सब्जियों और अनाज के अलावा कुछ ऐसे फल भी हैं, जिसके माध्यम से आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैँ। आइए विस्तार से जानते हैं (Which fruit is best for high blood pressure? ) हाई ब्लड प्रेशर में कौन से फल खाने चाहिए?

1. केला

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों को अपने आहार में केला शामिल करना चाहिए। केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है, तो नियमित रूप से अपने डाइट में 1 से 2 केला जरूर (is banana good for high blood pressure) शामिल करें।

इसे भी पढ़ें - जांच में हाई ब्लड प्रेशर का पता चलने पर तुरंत अपनाएं ये 5 उपाय, नहीं बढ़ेगी बीपी से होने वाली समस्याएं

2. सेब

रोजाना दिन में एक सेब का सेवन करने से स्वाभाविक रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा सेब एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से 1 सेब का (is apple good for high blood pressure) सेवन करें

। 

3. बेरीज 

ब्लड प्रेशर की परेशानियों को दूर करने के लिए बेरीज को आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। हार्ट की परेशानियों को दूर करने के लिए यह एक सुपरफूड्स के रूप में कार्य करता है। इसमें पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से होता है, जो ब्लड को पंप करता है। इसके अलावा यह एंथोसायनिन नामक तत्व होता है, जो धमनियों को चौड़ा और लचीला बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। यानि अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं, तो बेरीज आपके लिए बेस्ट फ्रूट्स हो सकता है। 

4. आम 

आम पोटैशियम से भरपूर फल है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप आम का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि यह एक मौसमी फल है, इसलिए बेमौसम फल का सेवन न करें। आम के सीजन में इसका सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

5. कीवी

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानियों को कंट्रोल करने के लिए आप कीवी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। कीवी में कैशियम, पोटैशियम और मैग्नीनिशियम भरपूर रूप से होता है, जो रक्तचाप को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से 3 कीवी अपने आहार में शामिल करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

6. संतरा

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होने पर सिट्रस एसिड से (is orange good for high blood pressure) भरपूर फल जैसे- चकोतरा, नींबू और संतरा को अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडें और विटामिन सी का प्रमुख स्त्रोत होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को दूर करने में प्रभावी है।  

7. तरबूज

हाई ब्लड प्रेशर रोगी अपने आहार में तरबूज शामिल कर सकते हैं। खासतौर पर गर्मियों के सीजन में आप तरबूज को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल कर सकते हैँ। यह आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - Low BP Symptoms: शरीर में लो ब्लड प्रेशर के कारण दिख सकते हैं ये 7 लक्षण, न करें नजरअंदाज

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानियों को कंट्रोल करने के लिए आप इन फलों कोे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि किसी भी गंभीर परेशानी का तुरंत इलाज किया जा सके। वहीं, डॉक्टर और डायटीशियन की सलाह पर ही अपने आहार में किसी तरह का बदलाव करें।

Disclaimer