माइग्रेन अटैक से बचने के लिए क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज?

माइग्रेन अटैक से बचने के लिए खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। जानें माइग्रेन में क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 30, 2022 18:00 IST
माइग्रेन अटैक से बचने के लिए क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज?

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

माइग्रेन सेहत से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जिसमें व्यक्ति को सिर में तेज दर्द होता है। यह दर्द कभी-कभी गंभीर और असहनीय हो जाता है। खराब जीवनशैली, खानपान की गलत आदतों, मानसिक तनाव, नसों में खिंचाव, थकान, मोबाइल-लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल के कारण माइग्रेन हो सकता है। माइग्रेन में सिर में तेज दर्द के साथ बेचैनी ,उल्टी और तेज रोशनी से घबराहट महसूस होने जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए लोग अक्सर दवाइयों और पेन किलर्स का सहारा लेते हैं। लेकिन, माइग्रेन की समस्या में इलाज के साथ-साथ खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। माइग्रेन अटैक से बचने के लिए आपको कई हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही, माइग्रेन के मरीजों को कई चीजों से परहेज करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपकी समस्या गंभीर हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि माइग्रेन में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए (Foods to eat and avoid to prevent migraine In Hindi) - 

माइग्रेन की समस्या में क्या खाना चाहिए - Foods To Eat In Migraine

केला

केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है। माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए केले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे सिरदर्द को कम करने में लाभ होता है। माइग्रेन की समस्या से बचने के लिए रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। माइग्रेन की समस्या से बचने के लिए हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो आप पालक का सेवन जरूर करें। पालक में फोलिक एसिड, विटामिन बी और मैग्नीशियम मौजूद होता है। ये पोषक तत्व माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। 

Migraine-Diet

अदरक 

माइग्रेन की समस्या में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। माइग्रेन के मरीजों होनी डाइट में अदरक शामिल करना चाहिए। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से राहत पहुंचाने में मददगार है। माइग्रेन में उल्टी या मितली की समस्या हो सकती है, जिसमें अदरक का सेवन करने से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

सी फूड्स खाएं

सी फूड्स खाने से माइग्रेन की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। सी फूड्स का सेवन करने से माइग्रेन अटैक का खतरा कम हो जाता है। मछली और सी फूड्स में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड माइग्रेन के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है। अगर आप भी माइग्रेन से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में सी फूड्स को शामिल कर सकते हैं। 

नट्स

नट्स हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नट्स का सेवन माइग्रेन के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। माइग्रेन की समस्या से निपटने के लिए अपनी डाइट में बादाम, काजू और अखरोट जैसे नट्स शामिल कर सकते हैं। नट्स का सेवन करने से सिरदर्द को कम करने और माइग्रेन के मरीजों की परेशानियों को घटाने में मदद मिलती है। 

माइग्रेन की समस्या में इन चीजों से करें परहेज - Foods To Avoid In Migraine

माइग्रेन की समस्या में चाय-कॉफी जैसी कैफीन-युक्त चीजों का सेवन कम करें। इससे माइग्रेन की समस्या काफी बढ़ सकती है। 

माइग्रेन के मरीजों को डार्क चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए। डार्क चॉकलेट खाने से माइग्रेन अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

माइग्रेन अटैक से बचने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन करने से बचें। डेयरी प्रोडक्ट्स में टायरामिन नामक तत्व पाया जाता है, जो माइग्रेन से जुड़ी समस्याओं को और बढ़ा सकता है।  

शराब का सेवन करने से माइग्रेन अटैक का खतरा बढ़ जाता है। माइग्रेन के मरीजों को शराब और धूम्रपान से दूरी बना लेनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: माइग्रेन की समस्या में रोजाना खाएं किशमिश, मिलेगा फायदा

Foods To Eat And Avoid To Prevent Migraine In Hindi: माइग्रेन की समस्या में आप लेख में बताई गई चीजों का सेवन कर सकते हैं। माइग्रेन अटैक से बचने के लिए कैफीन-युक्त चीजों, चॉकलेट, डेयरी प्रोडक्ट्स, शराब और प्रोसेस्ड फूड से परहेज करें।

Disclaimer