हाइपर एसिडिटी होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? जानें 5 फूड्स जो पहुंचाएंगे नुकसान

Foods To Avoid In Hyperacidity: हाइपर एसिडिटी की समस्या होने पर इन फूड्स को खाने से बचना चाहिए। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 26, 2023 09:00 IST
हाइपर एसिडिटी होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? जानें 5 फूड्स जो पहुंचाएंगे नुकसान

Foods To Avoid In Hyperacidity: हाइपर एसिडिटी की समस्या से कई लोग बहुत परेशान रहते है। ये समस्या स्मोकिंग, भूख से अधिक खाना, खाली पेट रहना, असमय खाना आदि  के कारण हो सकती हैं। हाइपर एसिडिटी की समस्या होने पर खट्टी डकार, कम भूख और पाचन तंत्र भी कई बार खराब हो जाता हैं। कई फूड्स को खाने से ये समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में हाइपर एसिडिटी की समस्या होने पर कई फूड्स को खाने से बचना चाहिए। क्योंकि अगर आप इन फूड्स का सेवन करते हैं, तो कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता हैं। आइए जानते हैं हाइपर एसिडिटी की समस्या होने पर क्या नहीं खाना चाहिए।

मसालों का सेवन करने से बचें

हाइपर एसिडिटी की समस्या होने पर ज्यादा मसालों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि ज्यादा तेल और मसालों के ज्यादा सेवन से ये समस्या बढ़ सकती है। ये चीजें पेट में जलन और दर्द पैदा करती है और इन चीजों के सेवन से जल्दी पेट में पचती भी नहीं है।

कॉफी

हाइपर एसिडिटी की समस्या होने पर कॉफी पीने से बचना चाहिए क्योंकि कॉफी पेट में गैस को बनाती है। कॉफी पीने से पेट में जलन आदि की समस्या भी हो सकती है। कई लोगों को खाली पेट कॉफी पीना काफी पसंद होता है। आपको बता दें, खाली पेट कॉफी पीने से हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है, जो इस समस्या को बढ़ाता है।

Acidity

मैदा

मैदा का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है। क्योंकि मैदा पेट में जम जाता है और ये पेट में एसिडिटी को बनाता है। मैदा पेट में आसानी से पचता भी नहीं हैं। हाइपर एसिडिटी की समसाया होने पर मैदा से बनी चीजों से खाने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- समय पर नहीं होते पीरियड्स, तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपाय

रेड मीट

रेड मीट खाने से पेट में हाइपर एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पेट में एसिड रिफ्लक्स को बढ़ाते हैं। जिससे हाइपर एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। पेट को हेल्दी रखने के लिए रेड मीट खाने से बचें।

दाल

उड़द, अरहर, कुलथी जैसे दालों के सेवन से हाइपर एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। क्योंकि इन दालों को खाने से पेट में गैस बनती है और ये दालें जल्दी पचती भी नहीं है। ऐसे में हाइपर एसिडिटी की समस्या होने पर ये दालें खाने से बचना चाहिए।

हाइपर एसिडिटी की समस्या होने पर ये फूड्स खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इन फूड्स के सेवन से ये समस्या बढ़ सकती है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer