Expert

दूध वाली चाय के बजाए रोज पिएं हल्दी और काली मिर्च की चाय, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Turmeric And Black Pepper Tea Benefits: हल्दी और काली मिर्च की चाय सेहत के लिए बहुत लाभकारी है, जानें इसके 5 फायदे और बनाने का तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 26, 2023 08:00 IST
दूध वाली चाय के बजाए रोज पिएं हल्दी और काली मिर्च की चाय, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Turmeric And Black Pepper Tea Benefits In Hindi: हल्दी और काली मिर्च दोनों ही अद्भुत मसाले हमारे किचन का एक अहम हिस्सा हैं। दोनों ही सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद भी होते हैं। हम में से ज्यादातर लोग अपने भोजन, सब्जी, करी आदि में दोनों को ही शामिल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी हल्दी और काली मिर्च की चाय का सेवन किया है? हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि अगर आप रोज सुबह अपने दिन की शुरुआत दूध वाली चाय के बजाए हल्दी और काली मिर्च से बनी चाय से करते हैं, तो इससे सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। सेहत के लिए हल्दी और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन कैसे लाभकारी है और आप इसकी चाय कैसे बना सकते हैं, इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Turmeric And Black Pepper Tea Benefits In Hindi

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है हल्दी और काली मिर्च- How turmeric and black pepper beneficial for health

डायटीशियन गरिमा के अनुसार, हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसके अलावा यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होती है। वहीं काली मिर्च की बात करें, तो यह भी एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है।

हल्दी और काली मिर्च का साथ में सेवन क्यों लाभकारी है अगर इसकी बात करें, तो हल्दी में मौजूद करक्यूमिन मौजूद होता है, लेकिन शरीर में खराब जैव उपलब्धता के कारण ठीक से उपयोग नहीं हो पाता है। करक्यूमिन सिर्फ कुछ मात्रा में ही रक्त में मिल पाता है। लेकिन जब आप हल्दी के साथ में काली मिर्च का सेवन करते हैं तो यह करक्यूमिन के बेहतर अवशोषण में मदद करती है। क्योंकि इसमें पिपेरिन नामक एक जरूरी है बायोएक्टिव कंपाउंड है। जो हल्दी के पूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: अश्वगंधा से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाएं? जानें कब और कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

हल्दी और काली मिर्च की चाय पीने के फायदे- benefits of turmeric and black pepper tea in hindi

1. सूजन से लड़ने में मदद करती है: नियमित इस चाय का सेवन करने से शरीर में सूजन से जुड़ी स्थितियों बचाव और छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है। शरीर में सूजन कई गंभीर रोगों को जन्म देती है। 

2. डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी है: अगर डायबिटीज रोगी नियमित हल्दी और काली मिर्च की चाय का सेवन करते हैं, तो यह इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। साथ ही इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार होता है। यह ऑक्सिडेटिव तनाव कम करने में भी लाभकारी है।

3. दर्द में मिलता है आराम: यह जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द से राहत प्रदान करने में मदद करती है, खासकर अगर दर्द की समस्या सूजन का परिणाम है। इसलिए इसे गठिया जैसी स्थितियों में भी बहुत लाभकारी माना जाता है।

4. कैंसर के जोखिम को कम करने में भी प्रभावी है: ऐसे कई अध्ययन हैं जिनमें कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए हल्दी और काली मिर्च दोनों को ही बहुत लाभकारी बताया गया है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और कैंसर कोशिकाओं के गठन को रोकते हैं। ये हानिकारक कण कई गंभीर रोगों को भी जन्म देते हैं।

5. वजन प्रबंधन में मिलती है मदद: यह चाय वजन कम करने वाले लोगों के लिए भी लाभकारी है, क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। यह तेजी से कैलोरी बर्न करने और फैट लॉस में मदद करती है।

इसे भी पढें: हार्मोन्स असंतुलित होने पर इस तरह खाएं अलसी के बीज, मिलेगा फायदा

हल्दी और काली मिर्च की चाय कैसे बनाएं- How to make turmeric and black pepper tea

एक टी पैन में आपको 1 कप पानी गर्म करने के लिए रखना है, फिर इसमें 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर और समान मात्रा में काली मिर्च पाउडर या 5-6 काली मिर्च डालकर अच्छी तरह उबालना है। उसके बाद इसे चान लें, फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करें। इस तरह इसका सेवन करने से जबरदस्त लाभ मिलेंगे। आप दिन में 2 बार इसका सेवन कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer