Expert

अश्वगंधा से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाएं? जानें कब और कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

Ashwagandha To Boost Testosterone: टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, जाने कैसे और कितना करें इसका सेवन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 25, 2023 18:00 IST
अश्वगंधा से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कैसे बढ़ाएं? जानें कब और कितनी मात्रा में करें इसका सेवन

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Ashwagandha To Boost Testosterone: अश्वगंधा का सेवन सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। यह तो हम सभी अच्छी तरह जानते हैं। लेकिन आमतौर आपने पुरुषों का इसका सेवन करते अधिक देखा होगा। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि पुरुषों की कई समस्याओं को दूर करने में यह बहुत लाभकारी है। यह पुरुषों का स्पर्म काउंट और स्टैमिना बढ़ाने में बहुत कारगर है। पुरुषों में यौन इच्छा की कमी दूर करने में भी अश्वगंधा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अश्वगंधा एक नेचुरल टेस्टेस्टेरोन बूस्टर है, जो पुरुषों के लिए बहुत जरूरी हार्मोन है। जब पुरुषों में इसकी कमी होती है, तो इससे उनमें लो सेक्स ड्राइव और इनफर्टिलिटी जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने में अश्वगंधा का सेवन कैसे फायदेमंद है, साथ ही टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का कब और कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए। इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी (BAMS Ayurveda) से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

ashwagandha to increase testosterone levels

अश्वगंधा टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में कैसे मददगार है- How Ashwagandha helps to increase testosterone

डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधी है। लेकिन यह सीधे तौर टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मदद नहीं करता है। अध्ययन में पाया गया है कि अश्वगंधा का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक तनाव और चिंता कम होती है। पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी पर अश्वगंधा के लाभ पर आधारित एक अध्ययन में यह पाया गया कि जिन लोगों ने 3 महीने तक रोजाना 5 ग्राम अश्वगंधा का सेवन किया, उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में 10-22% की वृद्धि देखने को मिली। इसके अलावा अध्ययन में शामिल 14% पुरुषों की पार्टनर प्रेग्नेंट हो गईं। अन्य अध्ययन में यह भी निष्कर्ष निकाला गया कि अश्वगंधा टेस्टोस्टेरोन बढ़ाता है, जिससे वर्कआउट या एक्सरसाइज के दौरान बेहतर प्रदर्शन, शक्ति और फैट लॉस में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: हार्मोन्स असंतुलित होने पर इस तरह खाएं अलसी के बीज, मिलेगा फायदा

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा कब और कितना खाएं- Ashwagandha Dosage And Timings For Testosterone In Hindi

डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार  एक दिन में 500 mg तक अश्वगंधा का सेवन सुरक्षित माना जाता है। इसका आप आधी-आधी मात्रा में दिन में दो बार सेवन कर सकते हैं। टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन अधिक प्रभावी माना जाता है। आप अश्वगंधा की जड़ का पाउडर ले सकते हैं, या बाजार में अश्वगंधा टैबलेट और कैप्सूल के रूप में मौजूद है उनका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढेंं: असली नारियल तेल की पहचान कैसे करें? एक्सपर्ट से जानें शुद्धता पता लगाने का आसान तरीका

लेकिन आपको खुद से इसका सेवन करने से बचना है। इससे पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, जिससे कि टेस्टोस्टेरोन की कमी के मूल कारणों का पता लगाया जा सके और आपको सही उपचार प्रदान किया जा सके। डॉक्टर द्वारा सुझाए उपचार के साथ आपको कितनी मात्रा में और कैसे इसका सेवन करना चाहिए, इसके बारे में डॉक्टर से पूछें और उसके अनुसार ही डाइट में शामिल करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer