सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए खाएं ये 5 फल, स्किन बनेगी चमकदार

Winter Fruits For Glowing Skin: सर्दियों में स्किन पर ग्लो लाने के लिए इन फ्रूट्स को आसानी से खाया जा सकता हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 25, 2023 13:05 IST
सर्दियों में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए खाएं ये 5 फल, स्किन बनेगी चमकदार

Winter Fruits For Glowing Skin: सर्दियां आते ही कई बार चेहरा का निखार के साथ उसका ग्लो भी चला जाता है। सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाएं, खुश्क मौसम और स्किन पर ड्राईनेस रहने के कारण त्वचा फीकी सी नजर आने लगती है। कई लोग इस समस्या से परेशान होकर कई तरह के क्रीम्स और लोशन का इस्तेमाल करने लगते हैं। ये क्रीम्स और लोशन स्किन का रूखापन, तो दूर करते है। लेकिन स्किन पर वैसी ग्लो नहीं आ पाती। ऐसे में सर्दियों में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाए डाइट में कुछ फलों को शामिल करें। ये फल खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ स्किन भी ग्लोइंग बनेगी। सर्दियों में कई तरह के फ्रूट्स बाजार में मिलने लगते हैं। ये फल सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनको खाने से स्किन चमकदार बनने के साथ शरीर को भी पोषण मिलेगा। आइए जानते हैं सर्दियों में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कौन से फल खाना चहिए।

अनार

अनार शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको खाने से स्किन चमकदार बनने के साथ स्किन की झुर्रियां भी आसानी से दूर होती हैं। अनार में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र के निशानों को भी स्किन पर आने से रोकते हैं। अनार में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता हैं।

संतरा

सर्दियों में संतरा बाजारों में काफी मात्रा में मिलता है। संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, पेक्टिन फाइबर और लाइमोनीन आदि पाया जाता हैं। सर्दियों में संतरा खाने से स्किन पर ग्लो आने के साथ चेहरे पर झाइयों की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को चमकदार बनाता है।

kiwi

कीवी

कीवी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि पाए जाते हैं, जो स्किन से दाग-धब्बे हटाकर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। सर्दियों में रोज एक कीवी अवश्य खाना चाहिए। इसे खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है

इसे भी पढ़ें- शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो सकती है अपेंडिक्स की समस्या, न करें नजरअंदाज

अमरूद

सर्दियों में बाजारों में काफी मात्रा में अमरूद मिलते है। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ स्किन को ग्लोइंग भी बनाते है। अमरूद में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, फोलेट और विटामिन सी आदि पाया जाता है, जो स्किन को साफ करके चेहरे पर झुर्रियों को नहीं आने देता। इसको खाने से चेहरे पर चमक बढ़ती है।

पाइनएप्पल

पाइनएप्पल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो स्किन की रंगत में सुधार करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। सर्दियों में रोज पाइनएप्पल खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है और स्किन भी चमकदार बनती है।

सर्दियों में इन फलों को खाने से स्किन ग्लोइंग बनती है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन फलों का सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer