Doctor Verified

कॉफी पीने से पहले कभी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए नुकसानदायक हैं ये कॉम्बिनेशन

कॉफी पीने से पहले आपको कुछ चीजों का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए, इसके बारे में जानते हैं आगे इस लेख से 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
कॉफी पीने से पहले कभी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए नुकसानदायक हैं ये कॉम्बिनेशन

कॉफी का सेवन कब करें अवॉइड? आपको खाने के बाद या ठीक पहले कॉफी का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। इससे आपकी बॉडी म‍िनरल और व‍िटाम‍िन को एब्‍सॉर्ब नहीं कर पाएंगे। कॉफी में मौजूद कैफीन का इसमें अहम रोल है। कॉफी का सेवन करने से न्‍यूट्र‍िएंट्स की कमी हो जाती है, इसल‍िए आपको कॉफी का सेवन करने से पहले कुछ भी खाना अवॉइड करना चाह‍िए या खाने के तुरंत बाद कॉफी का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। कॉफी में कैफीन होता है ज‍िससे आपकी सेहत ब‍िगड़ सकती है इसल‍िए द‍िन भर में तीन कप से ज्‍यादा कॉफी का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए। इस लेख में हम आपको बताएंगे क‍ि कॉफी का सेवन करने से पहले आपको क‍िन 5 चीजों को पूरी तरह से अवॉइड करना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

calcium food

1. कॉफी से पहले डेयरी प्रोडक्‍ट्स अवॉइड करें (Avoid calcium before coffee)

अगर आपको सुबह-सुबह कॉफी पीने की आदत है तो आपको कैल्श‍ियम का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए, कॉफी पीने से पहले कैल्‍श‍ियम युक्‍त फूड्स का सेवन ब‍िल्‍कुल न करें। कॉफी में मौजूद कैफीन से कैल्‍श‍ियम एब्‍सॉर्ब नहीं हो पाता और यूर‍िन के जर‍िए बाहर न‍िकल जाता है। कॉफी का सेवन कर लेने से आपके शरीर में खाना जल्‍दी वेस्‍ट बनकर शरीर के बाहर न‍िकल जाएगा और आपको उसका पूरा फायदा नहीं म‍िलेगा। 

इसे भी पढ़ें- क्या होती है ओरल एलर्जी सिंड्रोम की समस्या, जानें इसके लक्षण और उपचार का तरीका

2. कॉफी से पहले ऑयली फूड अवॉइड करें (Avoid oily food before coffee)

आपको कॉफी पीने से पहले ऑयली फूड का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। अगर आप ऑयली फूड का सेवन करेंगे और उसके बाद कॉफी पी लेंगे तो आपको गैस की समस्‍या हो सकती है। डाइजेशन के ल‍िए ऑयली या हैवी फूड के साथ कॉफी का सेवन अच्‍छा नहीं है, इससे पेट के एस‍िड र‍िएक्‍ट कर सकते हैं। इसके अलावा आापको एक द‍िन में 3 कप से ज्‍यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाह‍िए। 

3. कॉफी से पहले ज‍िंक युक्‍त चीजों का सेवन अवॉइड करें (Avoid zinc before coffee)

coffee intake

कॉफी का सेवन करने से पहले आपको ज‍िंक का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए। आपको रेड मीट, बीन्‍स, नट्स आद‍ि अवॉइड करना चाह‍िए। ज‍िंंक युक्‍त फूड्स को खाने के बाद आप कॉफी पीएंगे तो ज‍िंंक आपकी बॉडी से बाहर न‍िकल जाएगा। कॉफी पीने के दौरान भी आपको क‍िसी भी खाने की चीज का सेवन अवॉइड करना है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है क‍ि आप कॉफी के साथ या ठीक पहले कुछ खाते हैं, आपको ये आदत तुरंत छोड़ देनी चाह‍िए।  

4. कॉफी से पहले आयरन युक्‍त चीजों का सेवन अवॉइड करें (Avoid iron before coffee)

आपको अपनी डाइट में कॉफी का सेवन करने से पहले आयरन का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए। अगर आप कॉफी पीना पसंद करते हैं तो ध्‍यान रखें क‍ि कॉफी का सेवन करने से पहले आयरन का सेवन न करें, इससे सेहत ब‍िगड़ सकती है। कॉफी पीने से पहले आपको मटर, नट्स, लेंट‍िस, चना या छोले आद‍ि का सेवन नहीं करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- लंबी यात्रा के दौरान कार में यूं करें 4 आसान व्‍यायाम, घटेगा वजन

5. कॉफी से पहले व‍िटाम‍िन डी न लें (Avoid vitamin D before coffee)

कॉफी का सेवन करने से पहले आपको कई चीजों को अवॉइड करना चाह‍िए ज‍िनमें से एक है व‍िटाम‍िन डी का सेवन। कॉफी, म‍िनरल एब्‍सॉर्ब करने की क्षमता को भी कम कर देता है। अगर आप व‍िटाम‍िन डी का सेवन कॉफी का सेवन करने से पहले कर लेंगे तो आपको व‍िटाम‍िन डी का पूरा लाभ नहीं म‍िलेगा।

कॉफी का सेवन करने से पहले अगर आप कुछ भी खाएंगे तो आपको गैस की समस्‍या हो सकती है या उस खाने के गुण आपकी बॉडी में पूरी तरह से एब्‍सॉर्ब नहीं होंगे इसल‍िए आपको खाने से एक घंटा पहले और एक घंटे बाद कुछ भी खाना अवॉइड करना चाह‍िए।

Disclaimer