ये 5 फूड्स बढ़ाते हैं झुर्रियों की समस्या, यंग दिखना है तो बनाएं दूरी

कई ऐसी चीजें हैं जो स्किन के एजिंग के प्रोसेस को बढ़ा सकते हैं। रोजाना इनका सेवन करने से कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 02, 2022 15:00 IST
ये 5 फूड्स बढ़ाते हैं झुर्रियों की समस्या, यंग दिखना है तो बनाएं दूरी

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी स्किन खूबसूरत और जवां दिखे। त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आना आम है। लेकिन अगर कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगे तो आपकी खराब जीवनशैली और गलत खानपान के कारण हो सकता है। कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। हम जो भी खाते-पीते हैं, उसका प्रभाव हमारी त्वचा पर भी देखने को मिलता है। कई ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें खाने से त्वचा खूबसूरत बनती है और एजिंग के प्रोसेस को रोका जा सकता है। हालांकि, कई ऐसी चीजें भी हैं जो स्किन के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। ये फूड्स एजिंग के प्रोसेस को बढ़ा सकते हैं, जिससे कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा समय से पहले बूढ़ा नजर ना आए तो इन फूड्स से आज ही दूरी बना लें। तो आइए जानते हैं कि किन चीजों को खाने से चेहरे पर झुर्रियां होती हैं - 

ये 5 फूड्स बढ़ाते हैं झुर्रियों की समस्या - 5 Wrinkle Causing Foods In Hindi

प्रोसेस्ड फूड 

प्रोसेस्ड फूड भी स्किन के लिए काफी हानिकारक होता है। इसमें सोडियम, प्रिजर्वटिव और मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG) की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है। इससे त्वचा में वाटर रिटेंशन, सूजन और कोलेजन की कमी हो सकती है। अगर आप रोजाना प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं तो इससे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स आने लगती हैं, इसलिए पास्ता, नूडल्स, केक, बिस्कुट आदि का सेवन कम से कम करें। 

इसे भी पढ़ें: सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे

फ्राइड फूड 

चाट-पकौड़ी और समोसे का नाम सुनकर भले ही आपके मुंह में पानी आ जाता हो, लेकिन ये चीजें आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी खतरनाक साबित हो सकती हैं। रोजाना तली-भुनी चीजों का सेवन स्किन में ब्लड फ्लो को कमजोर कर सकता है, जिससे समय से पहले झुर्रियां हो सकती है। ज्यादा फ्राइड फूड खाने से लिवर हमारे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता है। इससे त्वचा में कोलेजन की कमी, मुंहासों और झुर्रियों की समस्या हो सकती है।    

 5-Foods-That-Can-Cause-Wrinkles

शुगर 

व्हाइट या रिफाइंड शुगर खाना हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी हानिकारक है। चीनी आपके खून में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाती है, जिससे इंसुलिन रिलीज होता है और एडवांस्ड ग्लीकेशन एन्ड प्रोडक्ट्स (AGE) का निर्माण होता है। इससे कोलेजन को नुकसान पहुंचता है और झुर्रियां होने लगती हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा निखरी हुई और जवां नजर आए तो चीनी का सेवन कम से कम करें। 

इसे भी पढ़ें: किस विटामिन की कमी से Skin Dull हो जाती है? जानें बचाव के उपाय


सोडा  

सोडा पीने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे शरीर में फॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे त्वचा पर बुढ़ापा जल्दी दिखने लगता है। यह स्किन के कोलेजन और इलास्टिसिटी नुकसान पहुंचाता है। अगर आप  सोडा का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या हो सकती है।  

 

कैफीन  

अगर आप चाय-कॉफी पीने के शौकीन हैं तो आपकी यह आदत आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है। कॉफी में मौजूद कैफीन से चेहरे की नमी छिन जाती है। इसके अलावा, यह कॉर्टिसोल हॉर्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है, जिससे एजिंग का प्रोसेस तेज हो जाता है। ज्यादा चाय-कॉफी पीने से चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स हो सकती हैं। इससे बचने के लिए कैफीन का सेवन कम करें और खूब पानी पिएँ। 

 

फ्राइड फूड, शुगर, सोडा, कैफीन और प्रोसेस्ड फूड जैसी चीजें खाने से झुर्रियों की समस्या हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा खूबसूरत और यंग दिखे तो आज ही इन चीजों से दूरी बना लें।

Disclaimer