काजू का फल खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

काजू का फल स्वाद के साथ-साथ सेहत का खजाना भी है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 02, 2022 14:30 IST
 काजू का फल खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

Cashew Fruit Benefits In Hindi: ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और सेहत को कई अन्य लाभ भी होते है। ज्यादातर लोगों को ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा काजू पसंद होता है। इसे लोग मीठे व्यंजनों में इस्तेमाल करने के साथ-साथ स्नैक के तौर पर भी खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि काजू के अलावा इसके फल का भी सेवन किया जाता है। काजू के फलों को सुखाकर काजू को प्राप्त किया जाता है। काजू के फल हरे-पीले और लाल रंग के होते हैं। इन्हें कच्चा और पकने के बाद भी खाया जाता है। काजू के फल को कैश्यू एप्पल  (Cashew Apple) या कैश्यू फ्रूट (Cashew Fruit) भी कहा जाता है। काजू का फल स्वाद के साथ-साथ सेहत का खजाना भी है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं। इसमें जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, डायटरी फैट, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं काजू के फल के फायदे 

कैसे खाएं काजू का फल - How To Eat Cashew Fruit

आप काजू के फल को कई तरीकों से खा सकते हैं। आप इसे ताजा खा सकते हैं, या इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। भारत के कई क्षेत्रों में इसकी सब्जी और करी बनाई जाती है। इसके अलावा, आप काजू के फल का इस्तेमाल चटनी, डिप और जैम बनाने के लिए भी कर सकते हैं। यह स्वाद में मीठा होने के साथ ही कसैला भी होता है, इसलिए अच्छी तरह से धोने के बाद ही खाएं। 

इसे भी पढ़ें: काली इलायची खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें खाने का तरीका

काजू के फल के फायदे - Benefits Of Cashew Fruit

हाई ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए काजू के फल का सेवन काफी लाभकारी होता है। दरअसल, काजू के फल में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। काजू का फल ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है, जिससे शुगर के मरीजों को फायदा होता है। डायबिटीज के मरीज काजू के फल का जूस पी सकते हैं या ताजा खा सकते हैं। 

विटामिन सी की कमी को पूरा करता

काजू के फल से संतरे से पांच गुना ज्यादा विटामिन सी प्राप्त किया जा सकता है। इसे खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है। भरपूर मात्रा में विटामिन सी होने के कारण, यह सेहत के लिए कई प्रकार से फायदामंद है। काजू का फल खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और त्वचा को भी लाभ होता है। 

इसे भी पढ़ें: Garlic Water Benefits: लहसुन वाला पानी पीने के 5 फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

काजू के फल में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही, जिंक की अधिक मात्रा होने की वजह से यह संक्रमण से बचाव करता है और घावों के भरने में भी मदद करता है। कई देशों में काजू के फल से कई तरह की ड्रिंक्स बनाई जाती हैं। 

बॉडी डिटॉक्स करता है

काजू के फल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को फ्री-रैडिकल से होने वाले डैमेज से सुरक्षित रखते हैं। ये शरीर में जमा विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे, बॉडी डिटॉक्स होती है। एक शोध के अनुसार, काजू के फल में मौजूद ल्यूटेन एंटीऑक्सीडेंट, आंखों को लाइट से होने वाले नुकसान से बचाता है। इस डैमेज से आंखों की रोशनी जा सकती है और मोतियाबिंद की समस्या भी हो सकती है।

एनीमिया को रोकता है

काजू के फल का सेवन करने से एनीमिया की शिकायत दूर करने में मदद मिलती है। काजू का फल डायटरी आयरन का एक अच्छा सोर्स है, जिससे शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने में मदद मिलती है। शरीर में आयरन की कमी से खून की कमी, थकान और कमजोरी हो सकती है।

Disclaimer