Garlic Water Benefits: लहसुन वाला पानी पीने के 5 फायदे

Garlic Water Benefits: लहसुन के पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
Garlic Water Benefits: लहसुन वाला पानी पीने के 5 फायदे

Garlic Water Health Benefits In Hindi: शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए आजकल लोग एक्सरसाइज, योग, बैलेंस डाइट और भी कई चीजें करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खों को आजमाना भूल जाते हैं। शरीर को हेल्दी रखने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने की सलाह अक्सर घर के बड़े और बुजुर्ग देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी लहसुन के पानी का सेवन किया है? जी हां रोजाना लहसुन का पानी पानी से शरीर को कई रोगों से दूर रखा जा सकता है। लहसुन  (Garlic Benefits) में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीपैरासिटिक गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जानते हैं लहसुन का पानी पीने (Lehsun ka pani peene ke fayde) के फायदे और इसे बनाने का तरीका

इसे भी पढ़ेंः बालों में लगाएं अंडे का पीला हिस्सा, रुकेगा हेयर फॉल और बढ़ेंगे बाल

लहसुन के पोषक तत्व

लहसुन में पर्याप्त मात्रा में एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा लहसुन विटामिन B1, B6 और C समेत मैंगनीज कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत अहम मानें जाते हैं। 

Health Benefits Of Drinking Garlic Water

लहसुन वाला पानी पीने के फायदे- Health Benefits Of Drinking Garlic Water

पाचन और पेट संबंधी समस्याओं के लिए

लहसुन में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो पाचन और पेट संबंधी समस्याओं के लिए बेहतर माने जाते हैं। जिन लोगों को पेट में दर्द, ऐंठन, सूजन और गैस की समस्या होती है उन्हें लहसुन का पानी की सलाह दी जाती है। लहसुन के पानी के पोषक तत्व खाने को आसानी से पचाने में मदद करते हैं। 

ब्लड प्रेशर 

लहसुन एक नैचुरल तरीके से खून को पतला करने के गुण पाए जाते हैं। रोजाना सुबह लहसुन का पानी पीने से ब्लड प्रेशर (Garlic Water for blood Pressure) की समस्या से राहत पाई जा सकती है। 

सर्दी-जुकाम

बदलते मौसम और कमजोर इम्यूनिटी के कारण जिन लोगों को सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) की समस्या ज्यादा होती उन्हें भी लहसुन का पानी पीने की सलाह दी जाती है। लहसुन में मौजूद एंटीबायोटिक, एंटी फंगल गुण शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। 

हार्ट के लिए फायदेमंद 

एलिसिन में समृद्ध लहसुन, एक ऑर्गोसल्फर यौगिक (organosulfur compound) पाया जाता है, जो दिल से संबंधित बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है।

पीरियड्स

जिन लड़कियों को पीरियड्स में कमर दर्द, शरीर में ऐंठन और पेट में ऐंठन की समस्या होती है उन्हें भी लहसुन का पानी पीना चाहिए। लहसुन का पानी पीने से पेट दर्द और ऐंठन में आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ेंः युवा महिलाओं में बढ़ते पीठ दर्द का कारण, बचाव और उपाय

कैसे बनाएं लहसुन का पानी- How To Make Garlic Water

लहसुन का पानी बनाने के लिए एक पैन में 2 गिलास पानी को गर्म कर लें। 

इस पानी में लहसुन की 2 से 3 कलियां डालकर अच्छे से उबालें। 

लहसुन की कलियों के साथ पानी को तब तक उबालें, जब तक कि ये आधा न रह जाएं।

आप इसमें अपने स्वाद के हिसाब से शहद या काली मिर्च और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कब पीना चाहिए लहसुन का पानी - When should you drink garlic water?

लहसुन का पानी सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है। जो लोग खाली पेट लहसुन का पानी नहीं पी सकते हैं, वो इसे नाश्ते या लंच के बाद पी सकते हैं। ध्यान रहे कि लहसुन की तासीर गर्म होती है इसलिए कभी भी लहसुन के पानी का सेवन रात को खाना खाने के बाद न करें।

 

 

 

Disclaimer