किस विटामिन की कमी से Skin Dull हो जाती है? जानें बचाव के उपाय

Vitamin Deficiency Causes Dull Skin: शरीर में विटामिन्स की कमी होने पर आपकी स्किन बेजान हो सकती है, जानें किस विटामिन की कमी के कारण ऐसा होता है?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
किस विटामिन की कमी से Skin Dull हो जाती है? जानें बचाव के उपाय

Vitamin Deficiency Causes Dull Skin: शरीर को हेल्दी और बीमारियों से मुक्त रखने के लिए पोषक तत्वों का पर्याप्त मात्रा में सेवन बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन की कमी के कारण कई समस्याएं होती हैं। विटामिन की कमी होने पर आपके चेहरे पर भी इसका असर देखने को मिलता है। कुछ विटामिन्स की कमी के कारण आपकी स्किन बेजान और सुस्त दिखने लगती है। शरीर में विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी 12 आदि की कमी के कारण आपको स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। स्किन और नाखून से जुड़ी कई बीमारियां शरीर में विटामिन की कमी के कारण होती हैं। खानपान में असंतुलन और भोजन में पोषक तत्वों की कमी के कारण अक्सर आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं शरीर में किस विटामिन की कमी के कारण स्किन प्रॉब्लम होती है और इससे बचने के लिए क्या करें?

किस विटामिन की कमी से स्किन स्किन प्रॉब्लम होती है?- Which Vitamin Deficiency Causes Dull Skin?

शरीर में विटामिन की कमी के कारण होने वाली परेशानियों में स्किन प्रॉब्लम होना भी शामिल है। शरीर में विटामिन डी, ई, बी आदि की कमी के कारण आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है। इसकी वजह से स्किन से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में स्किन के लिए फायदेमंद विटामिन्स की कमी के कारण आपकी स्किन पर झुर्रियां, मुंहासे और एक्ने की समस्या भी होती है। स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में विटामिन डी, ई, बी 12 आदि की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए।

Which Vitamin Deficiency Causes Dull Skin

इसे भी पढ़ें: आंखों की रोशनी कम या नजर कमजोर किस विटामिन की कमी से होती है?

शरीर में इन विटामिन्स की कमी के कारण आपकी स्किन बेजान और रूखी नजर आने लगती है-

1. विटामिन ई की कमी- Vitamin E Deficiency

शरीर में विटामिन ई की कमी होने पर आपको स्किन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। विटामिन ई स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन ई की कमी होने पर आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है। विटामिन ई में एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। यह स्किन डैमेज को रोकने और कोलेजन प्रोडक्शन को ठीक रखने में बहुत उपयोगी माना जाता है। शरीर में विटामिन ई की कमी होने पर इसका असर आपकी स्किन पर दिखने लगता है। शरीर में विटामिन ई की कमी से बचने के लिए आप डाइट में पालक, मेथी जैसी हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, सूरजमुखी के बीज और आम, अंगूर और कीवी आदि को शामिल करें। 

2. विटामिन डी की कमी- Vitamin D Deficiency

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसके अलावा विटामिन डी की कमी का असर स्किन पर बहुत ज्यादा देखने को मिलता है। इसकी वजह से आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। विटामिन डी की कमी होने पर आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। शरीर में विटामिन डी की कमी से बचने के लिए डाइट में अंडे, मशरूम, मछली, पनीर और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें। इसके अलावा सूरज की रोशनी में कुछ देर टहलने से भी आप शरीर में विटामिन डी की कमी से बच सकते हैं।

3. विटामिन बी 12- Vitamin B 12 Deficiency

स्किन को खुबसूरत और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए विटामिन बी 12 की पर्याप्त मात्रा बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने से आपकी स्किन डल और बेजान हो जाती है। स्किन वजह से आपके चेहरे पर मुंहासे की समस्या भी हो सकती है। शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से बचने के लिए डाइट में दही, सोयाबीन, दूध, अंडे और ओट्स आदि शामिल करें।

4. विटामिन के की कमी- Vitamin K Deficiency

शरीर में विटामिन के की कमी होने पर आपको स्किन से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। इसकी वजह से आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, सूजन और स्किन से जुड़ी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन के की कमी के कारण आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए विटामिन के की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन के की कमी दूर करने के लिए डाइट में हरी सब्जियां, साग, केला, ब्रोकली, अंडे और बेरीज आदि को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: दाद, खाज, खुजली किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इसके स्रोत

शरीर में इन विटामिन्स की कमी के कारण आपको स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। स्किन से जुड़ी समस्याओं से बचने और स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए इन विटामिन्स की भरपूर मात्रा वाले फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। विटामिन की कमी होने पर किसी भी तरह का सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

 
Disclaimer