दाद, खाज, खुजली किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इसके स्रोत

स्किन पर खुजली की परेशानी फंगल और बैक्टीरियल समस्याओं की वजह से होती है। इसके अलावा कुछ विटामिन्स की कमी के कारण भी इस तरह की समस्या हो सकती है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
दाद, खाज, खुजली किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इसके स्रोत

Vitamin Deficiency Cause Itchy Skin : दाद खाज खुजली होने पर काफी परेशानी होने लगती है। इस समस्या से ग्रसित लोगों की स्किन पर रैशेज हो जाता है। यह एक तरह का फंगल है जो पूरे स्किन पर फैस सकता है। खुजली या फिर दार के कवक  बंद कमरों, बिस्तर या पूल में मौजूद होते हैं। इसके अलावा यह फंगल तौलिया, हेयर ब्रश, कंघी और कपड़ों से भी आपको संक्रमित कर सकते हैं। दाद खाज और खुजली जैसी परेशानी के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में शरीर में विटामिन्स की कमी भी शामिल है। कुछ ऐसे विटामिंस हैं, जिसकी कमी के कारण आपको काफी ज्यादा खुजली की समस्या हो सकती है। आज हम इस लेख में आपको इस लेख में किस विटामिन की कमी से खुजली होती है के बारे में विस्तार से जानेंगे।  

विटामिन बी12

शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण आपको खुजली की समस्या हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह सीधेतौर पर स्किन को प्रभावित नहीं करती है, बल्कि इससे अन्य तरह की परेशानियां जैसे- एनीमिया, कमजोरी और हाथ में सुन्नता के लक्षण दिखते हैं। धीरे-धीरे इन समस्याओं का असर आपकी स्किन पर पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें - ब्रेस्‍ट के नीचे होने वाले खुजली को दूर करते हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

विटामिन ई

विटामिन ई में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह आपकी स्किन को सूजन, रैशेज की परेशानियों से बचाव कर सकते हैं। खासतौर पर यूवी एक्सपोजर के बाद आपकी त्वचा को ठीक होने में मदद करता है, इसलिए विटामिन ई की कमी आपकी स्किन के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है। शरीर में विटामिन ई की कमी से फफोले की परेशानी हो सकती है। यह परेशानी आपको मुंह के आसपास काफी ज्यादा दिखती है, जिसकी वजह से खुजली भी हो सकती है। 

विटामिन ए

शरीर में विटामिन एक की कमी के कारण ड्राई स्किन होने लगती है, जिसकी वजह से आपको खुजली की समस्या हो सकती है। इसके अलावा यह फाइन-लाइंस और झुर्रियों का कारण हो सकता है। शरीर में विटामिन ए की पूर्ति के लिए फिश ऑयल, अंडे की जर्दी, बटर जैसी चीजों का सेवन करें। 

विटामिन सी

विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ घाव को भरने में भी मददगार होता है। शरीर में इसकी कमी के कारण आपकी त्वचा खुरदरी हो सकती है। इससे फंगल अटैक बढ़ सकता है, जिसकी वजह से खुजली की परेशानी बढ़ जाती है। 

विटामिन बी3

विटामिन बी3, जिसे नियासिन भी कहा जाता है। शरीर में इसकी कमी से खुजली, रैशेज और घाव हो सकते हैं। खासतौर पर अगर धूप के संपर्क में अधिक आते हैं, तो इस तरह की समस्या बन सकती है। शरीर में विटामिन बी3 की पूर्ति के लिए चिकन, हरा मटर, मछली, मशरूम, ब्रोकली और बदाम का सेवन करें। 

इन विटामिन्स की कमी से आपको खुजली और दाद की परेशानी हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह सीधे तौर पर आपकी स्किन को प्रभावित नहीं करता है। वहीं, अगर आपके शरीर में इन विटामिन्स की कमी है तो इसकी वजह से कई तरह की गंभीर परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें।

 

 
Disclaimer