केले के साथ बिल्कुल न खाएं ये 5 चीजें, फायदे के बजाय पहुंच सकता है नुकसान

Foods Not to Eat With Bananas:केला सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर इसे गलत कॉम्बिनेशन के साथ खाया जाए तो नुकसान पहुंच सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
केले के साथ बिल्कुल न खाएं ये 5 चीजें, फायदे के बजाय पहुंच सकता है नुकसान

Foods Not to Eat With Bananas: केला हेल्दी फूड्स में से एक है। एक केले में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। यही वजह है कि केले को संपूर्ण आहार भी माना जाता है। केला पोटैशियम, फाइबर और विटामिन बी6 का एक बेहतरीन सोर्स होता है। इसके अलावा केला खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट मिलता है, शरीर एनर्जेटिक बना रहती है। लेकिन आपको केला खाने के सभी फायदे तभी मिलते हैं, जब आप इसे सही तरीके से और सही कॉम्बिनेशन के साथ खाते हैं। केला का गलत कॉम्बिनेशन सेहत को फायदे के बजाय नुकसान (What Not to Eat With Bananas) पहुंचा सकता है। चलिए इस लेख में विस्तार से जानते हैं केले के साथ कौन-कौन सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. केला और संतरा

केला और संतरा दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर फल है। लेकिन अगर केला और संतरे को एक साथ खाया जाता है, तो इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। केला और संतरे का कॉम्बिनेशन पाचन को बाधित कर सकता है। संतरा केले में मौजूद शुगर के पाचन में रुकावट पैदा करता है। केले के साथ किसी भी खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

guava benefits

2. केला और अमरूद

केला और अमरूद दोनों को ही साथ में नहीं लेना चाहिए। अक्सर गैस, एसिडिटी की समस्या होने पर केला और अमरूद खाने की सलाह दी जाती है, तो लोग इन दोनों को एक साथ खा लेते हैं। केला और संतरा दोनों ही गैस को बढ़ावा देते हैं। केला और संतरा साथ में खाने से सिरदर्द, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें - केला और घी एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

3. केला और दही

अक्सर लोगों को केला और दही खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन यह एक अनहेल्दी कॉम्बिनेशन में आता है। केला और दही एक साथ खाने से पेट की अम्लीयता बढ़ती है, इससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। केला खाने के करीब 2 घंटे बाद दही का सेवन करना चाहिए। 

water

4. केला और पानी

केला और पानी को कभी एक साथ नहीं खाना चाहिए। न ही केला खाने के तुरंत बाद पानी पीना चाहिए। केला खाने के बाद (What Not to Eat After Eating Banana) पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही सर्दी, खांसी और जुकाम भी लग सकता है। केला खाने के बाद पानी हमेशा आधे से 1 घंटे बाद पीना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - दुबलेपन से छुटकारा पाने और वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड है केला, इन 4 तरीकों से खाएं तो मिलेगा भरपूर लाभ

5. केला और अंडा

आयुर्वेद में किसी भी कॉम्बिनेशन को उसकी तासीर के आधार पर तय किया जाता है। केले की तासीर ठंडी होती है, जबकि अंडे की तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे में केला और अंडा एक साथ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। केला और अंडा एक साथ खाने से पेट से संबंधित दिक्कते बढ़ सकती हैं। साथ ही कफ दोष भी पैदा हो सकता है।

इसके अलावा केले के साथ या केला खाने के बाद कभी भी मछली या नॉनवेज नहीं खाना चाहिए। केला और नॉनवेज एक साथ खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। केले के बाद मछली खाने से एलर्जी भी हो सकती है। 

केला खाने का सही समय: Right Time to Eat Banana: Kela Kab Khana Chahiye

केले का सेवन सिर्फ सुबह, दोपहर तक ही करना चाहिए। शाम के बाद केला खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे खांसी,  जुकाम हो सकता है। केला खाने का सही समय सुबह 8 बजे से 11 बजे तक का होता है।

एक दिन में कितने केले खाने चाहिए: Ek Din Me Kitne Kele Khane Chahiye : How Many Bananas in a Day

एक स्वस्थ व्यक्ति प्रतिदिन 1-2 केले का सेवन आसानी से कर सकता है। लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना या घटाना चाहते हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर केले की मात्रा तय कर सकते हैं।

Disclaimer