महिलाओं के लिए अलसी और दही खाने के फायदे, जानें तरीका

Flaxseed and Curd benefits for female : महिलाओं ऐसी कई समस्याएं होती है, जिससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वे अलसी और दही का सकती हैं

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 26, 2022Updated at: Jul 26, 2022
महिलाओं के लिए अलसी और दही खाने के फायदे, जानें तरीका

Flaxseed and Curd benefits for female :अलसी के बीज और दही का उपयोग अधिकतर घरों में खाने-पीने की चीजों में किया जाता है।अलसी के बीज और दही में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और फास्फोरस पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके बीज का सेवन महिलाओं के लिए भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसके सेवन से महिलाओं में पीरियड्स, हार्मोनल बदलाव और फर्टिलिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायता मिलती है। साथ ही यह स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाए रखते हैं। यह बालों को मजबूत और घना बना सकता है। महिलाएं अपनी सेहत के लिए कई तरह से अलसी के बीज और दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि महिलाओं के लिए अलसी और दही किस तरह से फायदेमंद हैं और उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं? 

महिलाओं के लिए अलसी और दही के फायदे (Flaxseed and Curd benefits for female)

1. पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं में

पीरियड्स के समय कई महिलाओं को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अलसी और दही का सेवन करना उनके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इससे आपकी अनियमित पीरियड्स की समस्या ठीक हो सकती है। इसे सुबह के नाश्ते में दही और अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। 

flaxseeds-curd-benefits-for-female

2. हार्मोनल असंतुलन के लिए

हार्मोनल असंतुलन की समस्या को ठीक करने के लिए महिलाओं को अलसी के बीज और दही का सेवन करना चाहिए। इससे महिलाओं में पीसीओडी और पीसीओएस के लक्षण ठीक हो सकते हैं। इसमें पाया जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं और एस्ट्रोजन के लेवल को संतुलित रखते हैं। 

3. फर्टिलिटी की समस्या को दूर करे

कई महिलाओं को कंसीव करने में कई तरह की दिक्कत आती है। अलसी के बीज और दही के सेवन से आपकी प्रजनन क्षमता या फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए आपको अच्छी फर्टिलिटी के लिए अलसी के बीज और दही का सेवन करना चाहिए। इससे आप अंदर से स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं।

इसे भी पढे़ं- अलसी खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें सेवन का तरीका 

4. स्किन के लिए फायदेमंद

अलसी और दही में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। इसके अलावा अलसी के बीज में मौजूद कोलेजन और दही में मौजूद प्रोटीन नए सेल्स के निर्माण में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। साथ ही अलसी में एसेंशियल ऑयल होता है, जिससे स्किन पर ग्लो आता है और त्वचा चमकदार बनती है।

flaxseeds-curd-for-female

5. वजन कम करने में सहायक 

कई महिलाएं अपने बढ़े हुए वजन को लेकर काफी परेशान रहती है। ऐसे में उन लोगों के लिए अलसी के बीज और दही का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल अलसी के बीज में फाइबर पाया जाता है, वहीं दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो आपके पेट के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। 

आप चाहे तो अलसी और दही का सेवन नाश्ते में कर सकती हैं। इसके अलावा आप अलसी और दही का सेवन स्मूदी और दूसरे फलों के साथ भी कर सकती हैं। इसके अलावा आप सलाद में भी अलसी के बीज और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer