अलसी के बीज की स्मूदी पीने से कम होता है वजन और मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें रेसिपी

Flax Seeds Smoothie Benefits: अलसी के बीज की स्मूदी का सेवन करने से वजन कम होता है और कई अन्य फायदे मिलते हैं, जानें बनाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
अलसी के बीज की स्मूदी पीने से कम होता है वजन और मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें रेसिपी

Flax Seeds Smoothie Benefits: अलसी के बीज का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अलसी के बीज में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और हेल्दी फैट मौजूद होते हैं। इसका सेवन शरीर के पाचन को ठीक रखने के साथ-साथ कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। अलसी के बीज का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। अलसी के बीज से बनी स्मूदी का सेवन करने से आपको वजन कम करने और शरीर को हेल्दी रखने में बहुत फायदा मिलता है। आमतौर पर लोग अलसी के बीज को रोस्ट करके खाते हैं। लेकिन अगर आपको अलसी के बीज को रोस्ट करके खाना पसंद नहीं है या इसे अलग फ्लेवर में खाना चाहते हैं, तो इसकी स्मूदी का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं अलसी के बीज की स्मूदी के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

अलसी के बीज की स्मूदी के फायदे- Flax Seeds Smoothie Benefits in Hindi

अलसी के बीज का सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन संतुलित रखने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत और हेल्दी रहता है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि अलसी के बीज शरीर की कई गंभीर समस्याओं में बहुत फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद में अलसी के बीज का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। अलसी के बीज की स्मूदी का सेवन करने से आपको ये फायदे मिलते हैं-

Flax Seeds Smoothie Benefits

इसे भी पढ़ें: खाली पेट अलसी खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

1. अलसी के बीज की स्मूदी पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण आदि में फायदा मिलता है।

2. वजन कंट्रोल करने या कम करने के लिए अलसी के बीज की स्मूदी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने में उपयोगी होते हैं।

3. पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या जैसे पेट की गैस, कब्ज की समस्या आदि में अलसी के बीज की स्मूदी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 

4. अलसी का सेवन ब्लड शुगर को कम करने में फायदेमंद है। आप डॉक्टर की सलाह लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज से बनी स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।

5. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अलसी के बीज की स्मूदी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

6. आंख की रोशनी बढ़ाने और आंख से जुड़ी परेशानियों में अलसी के बीज से बनी स्मूदी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

अलसी के बीज की स्मूदी बनाने का तरीका- Flax Seeds Smoothie Recipe in Hindi

अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड, डायटरी फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप घर पर आसानी से अलसी के बीज की स्मूदी इस तरह से तैयार कर सकते हैं-

आवश्यक सामग्री

  • 2 चम्मच अलसी के बीज
  • 3-4 बादाम
  • 2 अंजीर
  • 2 स्लाइस पपीता
  • दूध 
  • गुड़

बनाने का तरीका-
  • अलसी के बीज की स्मूदी तैयार करने के लिए सबसे पहले इन चीजों को पानी में भिगो दें।
  • इसके बाद इन चीजों को गुड़ के साथ दूध मिलाकर इसे मिक्सी में डालें और बाकी चीजों को भी मिला लें।
  • इन चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अच्छी तरह से ब्लेंड करें।
  • अब आपकी स्मूदी बनकर तैयार है।
इसे भी पढ़ें: 

अलसी के बीज की स्मूदी में पपीता मिलाने से आपको वजन कम करने में फायदा मिलता है। पपीते में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं। अगर आप डायबिटीज की समस्या या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो अलसी के बीज की स्मूदी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer