बालों को काला करने के लिए लगाएं मेथी दाना और नारियल तेल के 2 हेयर पैक

Fenugreek Seed and Coconut Oil Hair Pack: बालों को असमय सफेद होने से रोकने के लिए बालों में लगाएं मेथी दाना और नारियल तेल ये 2 हेयर पैक। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 25, 2022 11:00 IST
बालों को काला करने के लिए लगाएं मेथी दाना और नारियल तेल के 2 हेयर पैक

Fenugreek Seed and Coconut Oil Hair Pack: आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या शुरू हो जाती हैं। कई लोग सफेद बालों को काला करने के लिए कई तरह के हेयर ड्राई और हेयर कलर आदि का इस्तेमाल करने लगते हैं। ये प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल कुछ समय के लिए काले तो, हो जाते हैं। लेकिन इनमें डाला जाने वाला केमिलकल बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। ज्यादा हेयर कलर के इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है और बाल भी कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों को काला करने के लिए घर में मौजूद मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये, तो आपने हजारों बार सुना होगा कि मेथी दाना बालों के लिए वरदान है। लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल तेल में मिलाकर इसका हेयर पैक भी बनाया जा सकता हैं। ये हेयर पैक बालों को असमय सफेद होने से रोकेगा और बालों को मजबूत भी करेगा। आइए जानते हैं मेथी दाना और नारियल तेल के हेयर पैक के बारे में।

1. मेथी दाना और नारियल तेल का हेयर पैक

सामग्री

4-5 चम्मच- मेथी दाना

1-2 चम्मच- नारियल तेल

हेयर पैक बनाने का तरीका

मेथी दाना और नारियल तेल का हेयर पैक बनाने के लिए मेथी दाने को गैस पर हल्का सा भून लें। भूनने के बाद मेथी दाने को हल्का ठंडा होने दें। अब इसको पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में नारियल तेल को मिक्स करके गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। 15 दिन में एक बार इस हेयर पैक को आसानी से लगा सकते है। इस पैक लगाने से असमय सफेद बालों की समस्या दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में दूध में उबालकर खाएं ये 4 चीजें, मिलेगी ताकत और दिमाग होगा तेज

coconut oil

2. मेथी दाना और नारियल तेल

सामग्री

3 चम्मच- मेथी दाना

5 चम्मच- नारियल तेल

1/2 गिलास- पानी

हेयर पैक बनाने का तरीका

इस हेयर पैक को बनाने के लिए रात भर के लिए मेथी दाने को पानी में भिगो कर रख दें। अगली सुबह मेथी दाने को निकाल कर मिक्सी में पीसें। पीसने के बाद अब इस मिश्रण में नारियल तेल में मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये हेयर पैक बालों को मजबूत करके सफेद बालों की समस्या भी दूर करता है।

मेथी दाने के ये हेयर पैक बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते है। लेकिन ध्यान रखें इस हेयर पैक को लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer