सर्दियों में चेहरे पर रोज लगाएं नारियल तेल, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Applying Coconut Oil On Face In Winter: सर्दियों में चेहरे पर नारियल तेल लगाने से कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 15, 2022 13:20 IST
सर्दियों में चेहरे पर रोज लगाएं नारियल तेल, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Applying Coconut Oil On Face In Winter: नारियल तेल का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। सर्दियों में चेहरे पर अत्याधिक रूखेपन के कारण कई लोग चेहरे पर नारियल तेल लगाना पसंद करते हैं। सर्दियों में नारियल तेल चेहरे पर नियमित लगाने स्किन चमकदार बनती है और एक्ने की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं।  नारियल तेल चेहरे पर लगाने से त्वचा की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। नारियल तेल को चेहरे पर कभी भी आसानी से लगाया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें नारियल तेल को जब भी चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे की 1 मिनट तक हल्के हाथ स मसाज करें। ऐसा करने से नारियल तेल को स्किन आसानी से सूख लेगी। आइए जानते हैं सर्दियों में चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदों के बारे में।

रूखेपन की समस्या कम होगी

चेहरे पर सर्दियों में नारियल तेल लगाने से ड्राई स्किन की समस्या आसानी से दूर होती है। सर्दियों में कई बार स्किन फटने की वजह से चेहरे की खूबसूरती कम होती है। ऐसे में नारियल तेल चेहरे पर लगाने से स्किन फटने की समस्या दूर होती है और स्किन को भी पोषण मिलता है।

दाग-धब्बे होते हैं दूर

सर्दियों में चेहरे पर नारियल तेल लगाने से दाग-धब्बों की समस्या आसानी से दूर होती हैं। नारियल तेल में पाए जाने वाले गुण दाग-धब्बों को दूर करने के साथ स्किन भी ग्लोइंग बनती है। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए सोने से पहले नारियल तेल से चेहरे की मसाज करें। ऐसा नियमित करने से पिंपल्स के दाग-धब्बे आसानी से दूर होंगे।

coconut oil

टैनिंग से करें रक्षा

सर्दियों में चेहरे पर नारियल तेल लगाने से टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। बाहर जाने से 10 मिनट पहले नारियल तेल से चेहरे की मसाज करें। ऐसा नियमित करने से सनबर्न की समस्या दूर होती है। नारियल तेल चेहरे से धूप के प्रभाव को बचाता है।

इसे भी पढ़ें- आंवला चूर्ण खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जाने खाने का तरीका

ग्लोइंग स्किन

अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाने की चाहत में महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और आपको मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिलता, तो चेहरे पर नारियल तेल से अवश्य करें। ऐसा करने से स्किन चमकदार बनती है और दाग- धब्बे भी दूर होते हैं।

झुर्रियों की समस्या होती है दूर

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से झुर्रियों की समस्या आसानी से दूर होती है। नारियल तेल में पाए जाने वाले  एंटी एजिंग गुण झुर्रियों की समस्या को दूर करते हैं। चेहरे पर नियमित नारियल तेल से मालिश करने से बढ़ती उम्र के निशाव भी दूर होते हैं।

सर्दियों में नारियल तेल चेहरे पर लगाने से कई समस्याएं दूर होती हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने फेस पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें। नारियल तेल को लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer