Fact Checked

Fact Check: क्या ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है? जानें सच्चाई

Can Bra Cause Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर और ब्रा पहनने को लेकर कई बातें लोगों में प्रचलित है, जानें क्या ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
Fact Check: क्या ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है? जानें सच्चाई

Breast Cancer Facts: सेहत और खानपान को लेकर सोशल मीडिया पर कई ऐसी बातें कही जाती हैं, जिनका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं होता है। कई बार ऐसी बातों पर लोग आंख मूंदकर भरोसा कर लेते हैं और इसकी वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ब्रेस्ट कैंसर को लेकर भी कई ऐसे मिथ सोशल मीडिया पर प्रचलित हैं। इनमें से सबसे बड़ा मिथ यह है कि ब्रा पहनने से भी ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer in Hindi) हो सकता है। यह भी कहा गया है कि अंडरवायर या टाइट फिटिंग वाली काली ब्रा पहनने से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा (Wearing Bra Cause Cancer) बढ़ जाता है। ओनलीमायहेल्थ सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी ही बातों की सच्चाई आप तक पहुंचाने के लिए एक स्पेशल सीरीज लेकर आया है, जिसमें हम आपको इन दावों की हकीकत बता रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ (Onlymyhealth) की इस स्पेशल फैक्ट चेक सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या सच में ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है?

क्या ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है?- Can Bra Cause Breast Cancer?

ब्रेस्ट कैंसर को लेकर लोगों में प्रचलित सबसे प्रमुख भ्रामक बातों में से एक है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। स्टार मैटरनिटी हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ विजय लक्ष्मी इस बारे में बताती हैं कि ब्रा और ब्रेस्ट कैंसर का कोई सीधा संबंध नहीं है। यह सिर्फ एक भ्रामक बात है, जो लोगों में गलतफहमी को बढ़ा रही है। कई जगहों पर यह कहा जाता है कि अंडरवायर ब्रा या बहुत ज्यादा टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट के लिम्फ में सर्कुलेशन बाधित होता है। इसको लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी में कहा गया है, 'ब्रेस्ट कैंसर और ब्रा में कोई भी कनेक्शन नहीं है, यह सिर्फ एक भ्रामक बात है।' इस स्टडी में कहा गया है कि मोटापा और शरीर की अन्य हेल्थ कंडीशन इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन यह कहना ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है गलत होगा।

do bras cause breast cancer

इसे भी पढ़ें: आपको कैंसर के खतरे से बचा सकता है PREVENT फॉर्मूला, जानें क्या है ये

रात ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा- Can Wearing Bra at Night Cause Breast Cancer?

ब्रेस्ट कैंसर और ब्रा पहनने को लेकर एक और प्रचलित मिथक यह है कि रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इस बात को लेकर अलग-अलग तरह की राय भी सोशल मीडिया पर प्रचलित है। रात में ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने की बात को लेकर इंस्टाग्राम पर सेहत से जुड़ी जानकारियां शेयर करने वाली मिलेनियल डॉक्टर तनाया ने पोस्ट साझा करते हुए कहा, 'रात में ब्रा पहनना, अंडरवायर ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का कोई संबंध नही है।' 

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के बाद क्या मैं प्रेगनेंट हो सकती हूं? जानें एक्सपर्ट से

क्या काली ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है? -  Can Wearing Black Bra Cause Breast Cancer?

काली ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को लेकर ब्रेस्ट हेल्थ एजुकेशन आर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट में कहा गया है कि काली ब्रा का भी इससे कोई संबंध नहीं है। ये सब सिर्फ अफवाहें हैं, इसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की एक रिपोर्ट में भी कहा गया है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने के बीच कोई संबंध नहीं मिले हैं।

ब्रेस्ट कैंसर की समस्या खराब खानपान, मोटापा और खराब लाइफस्टाइल के अलावा आनुवंशिक कारणों से भी हो सकती है। रेडिएशन और शराब का सेवन व धूम्रपान भी इसके लिए जिम्मेदार होता है। लेकिन ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होने का कोई सबूत अभी तक नहीं मिला है। ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण दिखने पर आपको सबसे पहले एक्सपर्ट चिकित्सक की देखरेख में जांच करानी चाहिए और उचित इलाज लेना चाहिए। सेहत और खानपान से जुड़ी किसी भी अफवाह की सच्चाई जानने के लिए आप कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर हमें भेज सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer