Doctor Verified

क्‍या वाकई अंडरवायर ब्रा पहनने से ब्रेस्‍ट को नुकसान पहुंचता है? डॉक्टर से जानें सही जवाब

क्‍या अंडरवायर ब्रा पहनना सेहत के ल‍िए ठीक है? डॉक्‍टर से जानें सही जवाब 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
क्‍या वाकई अंडरवायर ब्रा पहनने से ब्रेस्‍ट को नुकसान पहुंचता है? डॉक्टर से जानें सही जवाब

मार्केट में अंडरवायर ब्रा अपने लुक और स्‍टाइल के ल‍िए जानी जाती है। ब्रेस्‍ट को फुल कवरेज देने के ल‍िए इस ब्रा को बनाया गया था पर इसके बनने के बाद से ही अंडरवायर ब्रा बहस का मुद्दा बन गई क्‍योंक‍ि अंडरवायर ब्रा पहनने से कई महि‍लाओं को असहज महसूस होता है तो कुछ इसे पहनना पसंद करती हैं। इस लेख में हम बात करेंगे क‍ि अंडरवायर ब्रा पहनने से सेहत को क्‍या नुकसान होते हैं और इससे जुड़ी जरूरी जानकारी जो आपको जानना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

underwire bra

अंडरवायर ब्रा क्‍या होती है? (What is underwire bra) 

बहुत सी लड़क‍ियां या मह‍िलाएं ब्रेस्‍ट के अच्‍छे शेप के ल‍िए अंडरवायर ब्रा पहनना पसंद करती हैं। इस टाइट की ब्रा में कप के नीचे एक तरह का वायर मौजूद होता है। इस वायर का काम ब्रेस्‍ट को सपोर्ट देना होता है। इस ब्रा को प्‍लास्‍ट‍िक मटेर‍ियल से बनाया जाता है इसल‍िए आपको इसके कारण कई परेशान‍ियां हो सकती हैं।  

इसे भी पढ़ें- निप्पल में दर्द का कारण हो सकती हैं ब्रा से जुड़ी ये 5 आदतें, जानें निप्पल को हेल्दी रखने के 7 टिप्स

अंडरवायर ब्रा पहनने के नुकसान (Side effects of wearing underwire bra)

1. दर्द होना 

अंडरवायर ब्रा पहनने से आपको दर्द महसूस हो सकता है। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि अंडरवायर ज्‍यादा टाइट न हो, अंडरवायर ब्रा का ड‍िजाइन ब्रेस्‍ट से च‍िपका हुआ होता है ज‍िसके कारण आपको अन्‍य ब्रा के मुकाबले इसमें ज्‍यादा दर्द हो सकता है।  

2. अड़चन महसूस होना  

अंडरवायर ब्रा, वायर के सहारे ट‍िकी होती है और कप हार्ड होता है इसल‍िए अगर आप कोई पतला कपड़ा पहनें हैं तो उसकी आउटलाइन नजर आएगी और आपको अड़चन महसूस हो सकता है। 

3. भारीपन महसूस होना 

अंडरवायर ब्रा पहनने से आपको भारीपन महसूस हो सकता है। आपको इसके मटेर‍ियल और उभरे हुए कप के कारण अड़चन महसूस हो सकती है।   

4. स्‍क‍िन में इंफेक्‍शन 

अंडरवायर ब्रा जल्‍दी साफ नहीं होती है और गंदी रहने के कारण आपको स्‍क‍िन इंफेक्‍शन हो सकता है। अंडरवायर ब्रा को ज्‍यादा धोने से उसके वायर न‍िकल सकते हैं इसलि‍ए न तो ठीक से साफ क‍िया जा सकता है और न इससे होने वाले इंफेक्‍शन से बचा जा सकता है।

5. बेचैनी महसूस होना 

अंडरवायर ब्रा का मटेर‍ियल बहुत हार्ड होता है इसल‍िए इसे पहनने से बेचैनी हो सकती है आप ज्‍यादा देर इसे पहन नहीं सकते।     

अंडरवायर्ड ब्रा के फायदे

  • अंडरवायर्ड ब्रा के नुकसान हैं तो फायदे भी हैं, इसको पहनने से ब्रेस्‍ट को अच्‍छा सपोर्ट म‍िलता है और ब्रेस्‍ट को अच्‍छा शेप देने के ल‍िए अंडरवायर्ड ब्रा पहनना फायदेमंद है।    
  • क्‍वॉल‍िटी के मामले में अंडरवायर्ड ब्रा ज्‍यादा समय तक चलती है और उससे क‍िसी भी तरह की चुभन महसूस नहीं होती है।

क्‍या अंडरवायर ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा? 

एक्‍सपर्ट ऐसा मानते हैं क‍ि अंडरवायर ब्रा टाइट होती हैं और टाइट-फ‍िट‍िंग की ब्रा पहनने से ब्रेस्‍ट कैंसर का जोख‍िम बढ़ जाता है। इसके अलावा एक्‍सपर्ट ऐसा भी मानते हैं क‍ि अंडरवायर ब्रा पहनने का बुरा असर ल‍िम्‍फ नोड्स पर पड़ता है ज‍िससे आगे चलकर ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा हो सकता है। आपको अपना हाथ ऊपर करके ये चेक करना चाह‍िए क‍ि कहीं ब्रा अपनी जगह से मूव तो नहीं हो रही है या वो आरामदायक है या नहीं। हालांक‍ि इसका कोई प्रमाण नहीं है क‍ि अंडरवायर पहनने से ही ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा होता है पर टाइट ब्रा पहनने से कैंसर का जोख‍िम बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- ये हैं ब्रा पहनने से जुड़ी 6 आम भ्रांतियां (मिथक), जानें इनकी सच्चाई 

क्‍या ब्रेस्‍टफीडि‍ंग के समय अंडरवायर ब्रा पहनना ठीक है? 

लैक्‍टेशन एक्‍सपर्ट तन‍िमा स‍िंघल की मानें तो आपको ब्रेस्‍टफीड‍िंग के दौरान आरामदायक ब्रा पहनना चाह‍िए, इस समय आपको अंडरवायर ब्रा की जगह नर्सिंग ब्रा पहनना चाह‍िए ताक‍ि आप आसानी से कभी भी श‍िशु को स्‍तनपान करवा सकें। स्‍तनपान के दौरान ब्रेस्‍ट में भारीपन महसूस हो सकता है इसल‍िए आापको टाइट ब्रा पहनना अवॉइड करना है, अंडरवायर ब्रा पहनने से ब्रेस्‍ट पर दबाव पड़ेगा ज‍िसका बुरा असर म‍िल्‍क सप्‍लाई पर भी पड़ेगा इसल‍िए इसे अवॉइड करें।        

ब्रेस्‍ट साइज ज्‍यादा है तो न पहनें अंडरवायर ब्रा  

अगर आप अंडरवायर्ड ब्रा पहनेंगे तो वो कम समय में ही आपको चुभने लगेगी क्‍योंक‍ि वो नॉर्मल ब्रा के मुकाबले उतनी आरामदायक नहीं होती है। डॉ दीपा ने बताया क‍ि जि‍न मह‍िलाओं का ब्रेस्‍ट साइज बड़ा होता है उन्‍हें अंडरवायर्ड ब्रा का चयन नहीं करना चाह‍िए। जब तक अंडरवायर ब्रा के बीच का पैनल बड़ा या चौड़ा न हो आप उसका चयन न करें।

आपको फ‍िट और सही आकार के आधार पर ब्रा का चयन करना चाह‍िए जो आपके ब्रेस्‍ट के मुताब‍िक सही हो, जरूरी नहीं है जो ब्रा क‍िसी अन्‍य मह‍िला को सूट करे वो आपको भी सूट करे इसल‍िए अपने मुताबि‍क ब्रा का चयन करें। 

Disclaimer