Eyeliner Rules: आंखें छोटी हों या लगाना हो पहली बार आईलाइनर, अपनाएं ये नियम

आंखों की खूबसूरती का ख्याल रखना भी हमारा ही फर्ज है। आइए जानते हैं आईलाइनर रूल्स के बारे में।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 18, 2020Updated at: Oct 18, 2020
Eyeliner Rules: आंखें छोटी हों या लगाना हो पहली बार आईलाइनर, अपनाएं ये नियम

सुंदर चेहरे पर काली आंखें एक दूसरे को कॉन्प्लीमेंट देती हैं। खूबसूरती मैं चार चांद लगाने के लिए आंखें अहम भूमिका अदा करती हैं। जिस तरह आप चेहरे के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट या घरेलू नुक्से का उपयोग करते हैं। उसी तरह आंखों की खूबसूरती की जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर है वैसे तो आंखों के मेकअप के लिए कई तरह के मेकअप पैलेट्स आते हैं लेकिन आई लाइनर से आंखों को एक नया लुक दिया जा सकता है। साथ ही आईलाइनर पूरे चेहरे पर ग्लैमर ला सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि वह कौन से ऐसे आईलाइनर रूल्स हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपनी आंखों को बेहद खूबसूरत और अट्रैक्टिव बना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे... 

 eyeliner rules

 जब पहली बार लगाएं काजल

आपने देखा होगा जब कोई पहली बार आईलाइनर लगाता है तो उसके हाथ से स्थिर नहीं रहते हैं। जिसकी वजह से काजल के फैलने का डर रहता है। इसीलिए एक्सपर्ट शुरुआत में पेंसिल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। आप शुरुआत में वाटर प्रूफ और स्मज प्रूफ पेंसिल का ही प्रयोग करें। सबसे पहले आंख के भारी कोने से लेकर अंदरूनी कोने तक एक रेखा खींचें। अगर आपको थिक लाइनर पसंद है तो मोटी रेखा खींचें। अब आंखों  के कोने से अंदरूनी कोने में मोटी रेखा से पतली रेखा की एक लाइन खींचें और सूखने के लिए छोड़ दें।

अगर आपकी आंखें छोटी है तो

अगर आप अपनी आंखों को बड़ा दिखाना चाहते हैं तो आंखों के निचले हिस्से और ऊपरी हिस्से पर आईलाइनर की दोनों रेखाओं को आपस में जोड़ें। इससे आपकी आंखे बड़ी दिखेगी। वॉटर लाइन के किनारे पर आप कॉल का प्रयोग ना करें। वरना आपकी आंखें छोटी है तो इसके लिए आप सफेद या बेज रंग की आईलाइनर पेंसिल का प्रयोग भी कर सकते हैं। इनका प्रयोग वॉटर लाइन पर करें, जिससे आपकी आंखे बड़ी नजर आएं।

मस्कारा के बाद लाइनर न लगाएं

 हमेशा ध्यान दें मस्कारा आईलाइनर के बाद ही लगाया जाता है। अगर आप इसे पहले लगाएंगे तो आपका आई मेकअप खराब हो सकता है। आईलाइनर लगाते समय ध्यान रखें कि जिस वक्त आप आईलाइनर लगाएं उस वक्त आपकी आंखें खुली हों। अगर आपकी आंखें बंद रहेंगी तो उसके फैलने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लगाते वक्त सावधानी बरतें। खासकर तब जब आपका आईलाइनर वाटरप्रूफ हो।

इसे भी पढ़ें- क्‍या आप भी चाहते हैं बोल्‍ड लुक, तो आइब्रोज़ को घना और मोटा बनाने के लिए आज ही ट्राई करें ये 3 चीजें 

लिक्विड आईलाइनर के लिए

अगर आप अपनी आंखों को बड़ा और प्रभावशाली दिखाना चाहते हैं तो कोल लाइनर को वॉटर लाइन पर लगाएं। इसके लिए आप इस स्पंज टिप एप्लीकेटर आई लाइनर से पतली और थिक लाइन बना सकते हैं। इससे आप हमेशा स्मजप्रूफ, वाटर प्रूफ और लॉन्ग लास्टिक लाइनर का ही प्रयोग करें। बड़ी आंखों को डर्मैटिक और शानदार दिखाने के लिए इससे कारगर उपाय कुछ नहीं हो सकता।

कुछ महत्वपूर्ण बातें-

  • आई मेकअप करते वक्त आंखों में नमी न हो।
  • मेकअप करने से पहले उन्हें गुलाबजल से धौ लें।  
  • आईलाइनर लगाते वक्त किसी से बात न करें। वरना आपका हाथ हिल सकता है।
  • दोनों आंखों में एक जैसा लाइनर लगाएं। 
  • वॉटरप्रूफ आईलाइनर का ही इस्तेमाल करें।
  • बता दें कि वॉटरलाइनर पर आईलाइनर फैल सकता है। इसलिए पहले प्राइमर या मेकअप बेस तैयार रखें। इसका प्रयोग आप आंखों की ऊपरी सतह पर ही करें। नीचे वाली सतह पर प्रयोग करने से आंखों का लुक खराब हो सकता है।

Read More Articles on Beauty and Fashion in hindi

Disclaimer