मस्कारा, आईलाइनर, फाउंडेशन से बढ़ाएं ख़ूबसूरती, गलतियों से बचने के लिए जान लें मेकअप की बारीकियां

मेकअप करते वक्त अक्सर महिलाएं ऐसी गलती कर देती हैं, जिससे वे उम्रदराज नज़र आती हैं। ऐसे में आप यहां दिए टिप्स की मदद से मेकअप एक्सपर्ट बन सकते हैं

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 15, 2020Updated at: Oct 15, 2020
मस्कारा, आईलाइनर, फाउंडेशन से बढ़ाएं ख़ूबसूरती, गलतियों से बचने के लिए जान लें मेकअप की बारीकियां

पूजा अपनी दोस्त निधि से कहती है... 'यार देख मैं मेकअप करते वक्त इतना ध्यान देती हूं फिर भी पता नहीं क्या गलती हो जाती है कि मैं अपनी उम्र से बड़ी लगने लगती हूं।' आप अक्सर इन सब बातों के इर्द-गिर्द ही रहते हैं। लड़कियां चेहरे पर कोई एक्सपेरिमेंट नहीं करती है। उन्हें इस बात का डर रहता है कि कहीं ऐसा करने से त्वचा पर कोई नुकसान ना हो। इसलिए वह उसी तरीके को अपनाती हैं, जिससे वे दूसरे को अपनाते हुए देखती हैं। पर वे भूल जाती हैं कि शेड्स स्किन टोन पर निर्भर करता है। लड़कियां काजल, मस्कारा, लिपस्टिक आदि कुछ इस तरीके से लगाती हैं कि चेहरे का नूर खत्म हो जाता है। ऐसे में हम इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप के द्वारा मेकअप करते वक्त क्या मिस्टेक हो रही है। साथ ही आप अपने मेकअप में क्या बदलाव कर सकते हैं। मेकअप परफेक्ट बनने के लिए यहां पढ़ते हैं आगे...

 makeup tips

डार्क ब्लड शेड्स कितने हैं जरूरी

अगर आप डार्क कलर्स की बजाए ब्राइट कलर्स अपनी स्किन टोन के साथ मैच करेंगी तो यह आपको कॉम्प्लीमेंट दे सकता है। डार्क शेड्स से अक्सर लोग उम्रदराज नजर आते हैं। खासकर डार्क ब्लड शेड लेने से बचें।

संभलकर करें फेस पाउडर का इस्तेमाल

जब भी हम ऑफिस, पार्टी या किसी से मिलने जाते हैं तो सबसे पहले फेस पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसे लगाते वक्त बारीकियों को नहीं समझ पाते। अगर हम फेस पाउडर को पूरे चेहरे पर लगाते हैं तो इससे हमारी त्वचा की नमी खत्म हो जाती है। यही कारण होता है कि चेहरा रूखा और बेजान नजर आता है। फेस पाउडर को पूरे चेहरे पर लगाने से बचें।

आइब्रो शेप को चेंज करने से बचें

अगर आपकी आइब्रो घनी और चौड़ी होगी तो वह आपको जवां दिखाती है। इसीलिए जब भी पार्लर जाएं तो इन्हें ज्यादा पतला न करवाएं। ओवर प्लेकिंग से आपके चेहरे का लुक खराब हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- 25 की उम्र के बाद महिलाओं को जरूर अपनाने चाहिए ये स्किनकेयर टिप्स, लंबे समय तक दिखेंगे जवां

ब्राइट लिप कलर का करें चयन

हल्के और फीके रंगों का चयन करके आप कुछ भी डल नजर आती हैं इसीलिए इन्हें अपनी मेकअप किट से निकाल दें। हमेशा लिप शेड में ब्राइट कलर का इस्तेमाल करें। इन कलर्स के साथ आप अपने लुक को रिफ्रेश कर सकती हैं। गहरा लाल कलर या प्लम कलर चेहरे की रौनक खत्म कर सकता है। नई लुक के लिए ऑरेंज, पिंक, हार्ट रेड और जैरी के शेड्स को चुनें।

मस्कारे से बढ़ाएं सुंदरता

आंखों पर न जाने कितने गाने बने हैं। ऐसे में साफ पता चलता है कि लोगों का ध्यान सबसे पहले आंखों पर जाता है। इसीलिए आप आई लाइनर, आईशेड, आइब्रो के बाद मस्कारे का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आंखों की सुंदरता और बढ़ जाती है। ध्यान रहे, मस्कारा केवल ऊपर वाली पलकों पर ही लगाएं। नीचे वाली पलकों पर लगाने से आप उम्रदराज नजर आ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- जानें आंखों में सूजन, जैंथेलाजमा या फाइन लाइन के क्या है कारण, आंखों की ख़ूबसूरती का ऐसे रखें ख्याल

इन बातों का रखें ध्यान

  • मॉयस्चराइजर लगाने के बाद ही फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। अपने चेहरे पर गीले स्पंज के माध्यम से फाउंडेशन को लगाएं।
  • फाउंडेशन से पहले कंसीलर न लगाएं।
  • अपने साथ क्रीम, मॉयस्चराइजर या जैल रखें ताकि आप समय-समय पर इनका इस्तेमाल कर चेहरे की नमी बनाए रख सकते हैं।
  • अपनी पलकों को भी कलर करें। इससे आप अपने लुक में बदलाव ला सकती हैं।
  • आईशैडो मैं शिमरी कलर आपको ताजा दिखाएंगे।
  • एक बार ब्राउन कलर या हल्के नीले कलर के आई लाइनर को ट्राई करें।
  • आइब्रो पेंसिल हमेशा लाइट कलर की इस्तेमाल करें।

Read More Articles on Fashion and Beauty in Hindi

Disclaimer