25 की उम्र के बाद महिलाओं को जरूर अपनाने चाहिए ये स्किनकेयर टिप्स, लंबे समय तक दिखेंगे जवां

अगर आप भी 25 की उम्र के बाद खुद को हमेशा जवां दिखना चाहती हैं तो आज से अपनाएं ये स्किनकेयर टिप्स।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Mar 26, 2021 13:15 IST
25 की उम्र के बाद महिलाओं को जरूर अपनाने चाहिए ये स्किनकेयर टिप्स, लंबे समय तक दिखेंगे जवां

आजकल त्वचा की समस्या बच्चे, बड़े और बुजुर्ग हर किसी के लिए एक समान है, बढ़ती उम्र में त्वचा का नुकसान हर किसी को झेलना पड़ता है जिसके कारण उनकी त्वचा काफी खराब होने लगती है। ऐसे ही हमारी त्वचा 20 साल की उम्र के बाद 1 प्रतिशत तक अपनी लोच और कोमलता को खोने लगती है। इसी तरह 25 साल की उम्र के बाद होता है, लेकिन इस स्थिति में त्वचा को हद से ज्यादा नुकसान होने लगता है। कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन कम होने लगता है और जब त्वचा की प्राकृतिक लोच और कोमलता बनाए रखने के लिए उचित देखभाल नहीं की जाती है तो ठीक लाइनों और झुर्रियों की प्रक्रिया शुरू होती है।

ऐसे में अक्सर लोग धीरे-धीरे इस बदलाव को नोटिस करने लगते हैं। इस तरह की समस्या महिलाओं के साथ ज्यादा होती है। हर महिला को युवा रहने के लिए 25 के बाद करना चाहिए और अपनी त्वचा की चिकनी और कोमल बनावट को संरक्षित करना चाहिए। इसलिए आप इस लेख में दिए गए टिप्स को अपनाएं।

skincare

मॉइस्चराइजिंग करें

25 की उम्र के बाद पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाओं की त्वचा भी कठोर होने लगती है जिसे समय के साथ मॉइस्चराइज करना जरूरी होता है। त्वचा को सूखा और लंबा छोड़ते हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा को प्राकृतिक तेलों से दूर करके आपकी त्वचा की उम्र को खराब करते हैं। इसके लिए आप दूध आधारित क्लीन्जर का इस्तेमाल करना अहम होता है। आपको बता दें कि डबल क्लींजिंग वास्तव में त्वचा को शुष्क और खिंचाव रहित बनाए सभी गंदगी और मेकअप को हटाने में आपकी मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: फेशियल जैसा निखार पाने के लिए बनाएं साबूदाना फेस पैक

केमिकल एक्सफोलिएटर

बढ़ती उम्र के साथ शारीरिक एक्सफोलिएशन से बचना आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। हर्ष और खुरदरे दानों से आपकी त्वचा को नुकसान और झुर्रियां हो सकती हैं। इसके साथ ही ग्लाइकोलिक एसिड और विटामिन सी युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें जो आपकी त्वचा को बेहतर और स्वस्थ बनाई रखती है।

skincare

हाइड्रेटिंग उत्पाद

त्वचा को नमी की जरूरत होती है, जिसके कारण वो लंबे समय तक स्वस्थ रह सकती है। इसलिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर के साथ आपकी त्वचा को हाइड्रेशन की भी जरूरत होती है। अक्सर पानी की कमी आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर देती है। इसलिए अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और नमी के साथ रखना चाहते हैं तो आपको दिन में 3-4 बार अपनी त्वचा की देखभाल के लिए पानी की कमी को दूर करना चाहिए। इसके अलावा आप त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए आप सप्ताह में एक या दो बार हाइड्रेटिंग मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: होठों के फटने की वजह सिर्फ हवा का रूखापन नहीं, बल्कि ये 5 अंजाने कारण भी हो सकते हैं

त्वचा के लिए सीरम का इस्तेमाल

वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के कारण हर किसी की त्वचा को नुकसान होता है और समय से पहले बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आने लगते हैं। इस नुकसान से बचने के लिए आप अपनी स्किनकेयर रूटीन में एंटीऑक्सिडेंट को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं जो त्वचा में तेजी से प्रवेश करते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। 

Read More Article On Skin Care Tips In Hindi

Disclaimer