Lockdown: घर पर एक्सरसाइज करते समय न करें ये 3 गलतियां, लें ऑनलाइन ट्रेनर की मदद

घर पर एक्सरसाइज करते वक्त भी आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपना जिम वाला एक सेट रूटीन ही फॉलो करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 09, 2020Updated at: Apr 09, 2020
Lockdown: घर पर एक्सरसाइज करते समय न करें ये 3 गलतियां, लें ऑनलाइन ट्रेनर की मदद

कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया को अपने घरों में कैद रहने के लिए मजबूर कर दिया है। ऐसे में हमें अब जो कुछ भी करना है अपने घरों में रहकर ही करना है। इसलिए कुछ लोगों ने इस 21-दिवसीय लॉकडाउन को कुछ नया करने और फिटनेस लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। जो लोग जिम से बचते हैं या क्लास अटेंड करने का समय नहीं निकाल पाते, उनके लिए घर पर व्यायाम करने से लिए बहुत समय उपलब्ध है। पर घर पर एक्सरसाइज करते वक्त भी मेहनत और अपने अनुशासन को नहीं छोड़ना चाहिए। क्योंकि जब आप घर पर व्यायाम कर रहे होते हैं, तो आपके सामने कई सारी चीजें हो रही होती हैं, जो आपको अनुशासित रहने में बाधा डाल सकती हैं। वहीं अगर आप जिम वाले एक्सरसाइज को घर पर कर रहे हैं, तो आपको इसमें थोड़ा सावधान रहना चाहिए। वहीं जरूरत पड़े तो आपको इसमें अपने ट्रेनर की भी ऑनलाइन मदद लेनी चाहिए।

insidefitness

घर पर एक्सरसाइज करते समय न करें, ये 3 गलतियां

शरीर के हिसाब से सही एक्सरसाइज चुनें

जिम या एक्सरसाइज क्लास में आपके पास एक प्रशिक्षक होता है जो आपको यह बताता है कि आपको किस एक्सरसाइज की जरूरत है, कौन सा व्यायाम आपके लिए बेहतर है या कब रोकना है। जब आप घर पर व्यायाम करते हैं, तो आप अपने स्वयं के ट्रेनर होते हैं और कई बार, यह संभव हो सकता है कि आप अपने आप को बहुत कठिन मुश्किलों में डाल लें, या उसी व्यायाम से चिपके रहें, जो वास्तव में आपको कसरत सत्र से कोई लाभ प्राप्त करने में मदद नहीं करता। इसके अलावा, उचित मार्गदर्शन के बिना अधिक एक्सर्टिंग या इसे करने से चोट और दर्द हो सकता है। इसलिए, जब आप घर पर अकेले कसरत करते हैं, तो अपने शरीर की जरूरतों को याद रखना और यह सुनना जरूरी है कि आपको ये कैसे करना है, कितना करना है और कब रोकना है। वहीं आपका घर आपके जिम के लिए सही स्थान नहीं है। इसलिए अपने सत्र से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए छोटे, व्यावहारिक लक्ष्य निर्धारित करें और सुरक्षा का अभ्यास करें।

बढाएं अपना हेल्थ ज्ञान और खेलें ये क्विज:

Loading...

इसे भी पढ़ें : Lockdown: वजन घटाने में मददगार हैं ये 3 Chair Exercise, रुजुता दिवेकर से जानें इन्हें करने का सही तरीका

शेड्यूल या वर्कआउट रूटीन न फॉलो करना

जिस तरह आप एक विशेष समय पर जिम या व्यायाम क्लास में जाते हैं, उसी तरह आपको अपने घर के वर्कआउट के साथ भी उसी तरह की दिनचर्या का पालन करने की कोशिश करनी चाहिए। जबकि घर आपको अपने समय के अनुसार काम करने की सुविधा देता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे हल्के में लेते हैं। सही मूड, स्थान और ऊर्जा आपके वर्कआउट को एक पायदान ऊपर ले जा सकते हैं। कसरत करने के लिए एक निर्दिष्ट स्थान होना चाहिए, आपको सही कसरत के कपड़े पहनने चाहिए, एक विशेष समय तक रहना चाहिए ताकि सबसे अधिक लाभ प्राप्त हो सके और उसी रूटीन के अनुसार चलें। वास्तव में, अपने वर्कआउट को शेड्यूल नहीं करना उन प्रमुख कारणों में से एक है, जिनके कारण कई लोग होम-वर्कआउट करने में असफल रहते हैं। ऐसे में अगर आप अनुशासित नहीं हैं, तो आप इसे छोड़ दें।

insideexerciseathome

इसे भी पढ़ें : स्‍वस्‍थ बालों और ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार के लिये फायदेमंद है शीर्षासन, रुजुता दिवेकर ने बताया घर पर हेडस्‍ट

गलत तरीके से एक्सरसाइज करना और ट्रेनर की मदद न लेना

चीजों को अपने मन के अनुसार चुनना और अपने तरीके से गलत-सही करते रहना करना सबसे बड़ी गलतियों में से एक है, जिसे अक्सर लोग घर पर एक्सरसाइज करते वक्त करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी 21-दिवसीय समयावधि का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहते हैं और एक स्वस्थ आदत अपनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से करते हैं और खामियों से बचते हुए करें। वार्म-अप, कूल डाउन तकनीक का ध्यान रखें। इसकी छोटी-छोटी गलतियां भी आपके लक्ष्य की राह में आ सकती हैं। जब व्यायाम करने की बात आती है, तो वही करे जो आपको सही से आता है। इसलिए किसी भी एक्सरसाइज को इसे सही तरीके से सीखें। तभी आपको इसका कोई लाभ मिलेगा। साथ ही ये आपको चोटिल होने और किसी भी दर्द से बचा सकता है।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer